For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन आसान तरीकों से लोहे के तवे को बनाएं नॉनस्टिक, जानें कैसे: Non-Stick Hacks

01:30 PM Feb 05, 2024 IST | Garima Shrivastava
इन आसान तरीकों से लोहे के तवे को बनाएं नॉनस्टिक  जानें कैसे  non stick hacks
Cast Iron Cookware Become Non-Stick
Advertisement

Non-Stick Hacks:  हेल्‍दी और फिट रहने के लिए ज्‍यादातर लोग अब कम तेल से बना ब्रेकफास्‍ट और डिनर करना पसंद करते हैं। ऐसे में डोसा, चीला और ऑमलेट को बेस्‍ट ऑप्‍शन माना जा सकता है। लेकिन कई बार लोहे के तवे पर बना डोसा जरूरत से ज्‍यादा ऑयली लगने लगता है, जिस वजह से डिश में कैलोरी कंटेंट अधिक हो जाता है। इसलिए अधिकांश घरों में ऐसी डिशेज को बनाने के लिए नॉन-स्टिक तवे का इस्‍तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि नॉनस्टिक तवे पर भले ही ये चीजें आसानी से बनाई जा सकती हैं लेकिन इसमें बना डोसा और चीला हेल्‍थ की दृष्टि से नुकसानदायक हो सकता है। यदि आप भी डोसा बनाने के लिए लोहे के तवे का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन बैटर के चिपकने से डरते हैं तो ये आसान सी ट्रिक्‍स आपके काम आ सकती हैं। इन ट्रिक्‍स की मदद से आप अपने लोहे के तवे को नॉनस्टिक बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : शादी सीज़न में 10 मिनट में बनाएं ये ब्रेड हेयर स्टाइल्स

सीजनिंग के बेनिफिट्स

Non-Stick Hacks
Seasoning is important

लोहे के तवे को नॉनस्टिक बनाने की प्रक्रिया को सीजनिंग कहा जाता है। सीजनिंग करने से कास्‍ट आयरन के तवे को नॉनस्टिक बनाया जा सकता है। सीजनिंग के लिए आप तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो खाने को चिपकने से रोकने में मदद करता है। आप अपने कच्‍चे लोहे के कुकवेयर को जितना बेहतर सीजन करेंगे वो उतना ही नॉनस्टिक कुककेयर जैसा बन जाएगा। सीजन तवे पर खाना चिपकता और जलता नहीं है। साथ ही डिश को बनाते समय कम तेल का इस्‍तेमाल होता है, जो हेल्‍थ की दृष्टि से बेहतर माना जाता है। इसके अलावा लोहे के तवे से निकलने वाला आयरन और कुछ पोषक तत्‍व शरीर को हेल्‍दी बना सकते हैं।

Advertisement

ऐसे बनाएं लोहे के तवे को नॉनस्टिक

Use Oil For greasing
Use Oil For greasing

तेल का उपयोग

कास्‍ट आयरन के तवे को नॉनस्टिक बनाने के लिए तेल का उपयोग किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के लिए अनसेचुरेटेड ऑयल का उपयोग अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए सबसे पहले लोहे के तवे को गर्म करें और किचन टिशू की मदद से तवे की सतह पर तेल रगड़ें। पैन को तब तक गर्म करें जब तक कि तवे में से तेज धुआं न निकलने लगे। फिर गैस बंद कर दें और तवे को ठंडा होने दें। एक्‍स्‍ट्रा तेल को पोंछ लें और इसपर डोसे का बैटर डाल दें।

प्‍याज है मददगार

आपने कई बार देखा होगा कि बाजार में मिलने वाला डोसा अधिक करारा और पतला होता है। इसे बनाने के लिए नॉनस्टिक तवे का नहीं बल्कि लोहे के तवे का इस्‍तेमाल किया जाता है। तवे को नॉनस्टिक बनाने के लिए प्‍याज का इस्‍तेमाल करते हैं। जी हां, साधारण सा प्‍याज आपके लोहे के तवे को नॉ‍नस्टिक बनाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप तवे को गैस पर रख दें और तवा गर्म होने पर बीच में से आधा कटी प्‍याज को तवे पर रगड़ें। फिर तवे पर थोड़ा सा तेल डालें और प्‍याज को फिर से रगड़ें। कुछ ही मिनट में आपका लोहे का तवा नॉनस्टिक बन जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement