For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जंक फूड को इन तरीकों से बनाएं हेल्दी: Healthy Junk Food

09:00 AM May 15, 2024 IST | Swati Kumari
जंक फूड को इन तरीकों से बनाएं हेल्दी  healthy junk food
Healthy Junk Food
Advertisement

Healthy Junk Food: आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण हम सभी घर में खाना बनाने से कतराते हैं और बाहर से खाना ऑर्डर करना काफी पसंद करते हैं, लेकिन इस वजह से हमारे सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है, क्योंकि इस तरह के जंक फूड को खाकर हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं, जो बाद में हमें काफी परेशान करते हैं। बाहर मिलने वाले जंक फूड का स्वाद भले ही बहुत अच्छा होता होगा, लेकिन इन्हें बनाने के लिए लो-क्वालिटी के तेल और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको भी जंक फूड खाना पसंद है, तो आप उसे कई तरीकों से हेल्दी बनाकर भी खा सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

Also read: प्रोसेस्ड फूड आइटम्स का हमारी सेहत पर नुकसान

  • आलू के चिप्स हर किसी को पसंद होते हैं। खास तौर पर क्रिकेट देखने के टाइम या किसी भी छोटी-मोटी पार्टी में आलू के चिप्स को तैयार किया जाता है। यह डीप फ्राई स्नैक्स आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। अगर आपको चिप्स खाना पसंद है, तो आप आलू के बजाय चुकंदर या शकरकंद के चिप्स को ट्राई कर सकते हैं। अगर आपको चुकंदर का चिप्स नहीं खाना है, तो शकरकंद का चिप्स आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। वैसे भी आजकल लोगों को शकरकंद काफी पसंद आता है। आप इन चिप्स के ऊपर अपने पसंद के अनुसार चटपटे मसाले छिड़कर खा सकते हैं।
Healthy Junk Food
How to make junk food healthy- chips
  • पिज़्ज़ा खाना हर किसी को पसंद होता है। यह खाने में जितना टेस्टी होता है, सेहत के लिए उतना ही हानिकारक भी साबित हो सकता है, क्योंकि इसे बनाने के लिए मैदे और बहुत सारे चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है। पिज़्ज़ा को हेल्दी बनाने के लिए आप इसके बेस के लिए मैदे के बजाय ब्राउन ब्रेड या रोटी का इस्तेमाल कर सकते हैं और चीज़ के बजाय आप मक्खन से टॉपिंग कर सकते हैं। यह आपके पिज़्ज़ा के स्वाद को बिल्कुल भी खराब नहीं होने देगा।
Pizza
Pizza
  • बाहर मिलने वाले पॉपकॉर्न का स्वाद हर किसी को काफी पसंद होता है, लेकिन बाहर में बिकने वाले पॉपकॉर्न में अत्यधिक तेल और नमक की मात्रा होती है, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में आप अपने घर पर ही पॉपकॉर्न बनाने की कोशिश किया करें और उसमें सीमित मात्रा में तेल और नमक का इस्तेमाल करें।
  • पाव भाजी आपने कई बार बाहर खाया होगा, लेकिन इसे घर पर भी हेल्दी तरीके से बनाया जाता है। आप पाव भाजी में जिन पाव का इस्तेमाल करते हैं, उसके बजाय आप मल्टीग्रेन ब्रेड का इस्तेमाल करें। यह बिल्कुल पाव की तरह ही खाने में लगता है और भाजी में खूब सारी सब्जियां मिलाएं। इससे आपका पाव भाजी और भी स्वादिष्ट और पौष्टिक बन जाएगा।
 Noodles
Healthy Junk Food Tips- Noodles
  • नूडल्स बच्चों को काफी पसंद होता है और बाजार वाले नूडल्स की स्वाद की तो बात ही अलग है। इसे बनाने के लिए हार्मफुल सॉस और मैदे का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आप घर पर ही चाहे तो नूडल्स को टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं। इसके लिए आप मैदे वाले नूडल्स के बजाय सेवइयों का इस्तेमाल करें या फिर बाजार में मिलने वाले मैदा फ्री नूडल्स को भी घर पर लाकर बना सकते हैं। इन नूडल्स को आप सीजनल सब्जियों के साथ ही पकाएं।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement