For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ऐसे बनाएं मेहंदी को रचने वाली, बस दो मिनट की ट्रिक आपकी मेहंदी को देगी नया लुक: Mehndi Tricks

10:00 AM Jan 12, 2024 IST | Pratima Singh
ऐसे बनाएं मेहंदी को रचने वाली  बस दो मिनट की ट्रिक आपकी मेहंदी को देगी नया लुक  mehndi tricks
Tips To Darken Mehndi
Advertisement

Mehndi Tricks: मेहंदी को हिंदू धर्म में शगुन का प्रतीक माना जाता है। चाहे हरियाली तीज हो या करवा चौथ भारत में महिलाएं हर शुभ त्यौहार पर हाथों में मेहंदी लगाना पसंद करती हैं। मेहंदी देखने में जितनी खूबसूरत लगती है, इसकी खुशबू भी उतनी ही हमारे मन को शांत करती है। इसके बिना त्यौहार क्या, शादी विवाह भी अधूरे से लगते हैं। बदलते वक्त के साथ मेहंदी की डिजाइंस और इसके लगाने का तरीका जरूर बदल गया है लेकिन कई लोगों के हाथों की मेहंदी रच नहीं पाती है, जिसके लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से आप अपनी मेहंदी को गाढ़ा रंग दे सकती हैं।

Also read : सावन में हाथों पर सजाएं ये खूबसूरत मेहंदी डिज़ाइन: Sawan Mehndi Design

कई लोगों के हाथों पर घने बाल होने की वजह से भी मेहंदी का रंग गाढ़ा नहीं नजर आ पाता है, तो मेहंदी लगाने से पहले हाथों पर वैक्स जरूर कराएं। इससे बाल तो साफ होते ही है साथ ही डेड सेल्स भी बाहर निकल जाती है। इससे आपके हाथ पहले से साफ और गोर नजर आते हैं, जिस पर मेहंदी का असली रंग नजर आता है।

Advertisement

Mehndi Tricks
Essential oil for mehendi

हाथों में लगी मेहंदी को गाढ़ा करने में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल काफी हद तक आपकी मदद कर सकता है। मेहंदी लगाने के बाद हाथों में नींबू और लॉन्ग के मिश्रण को जरूर लगाएं।

मेहंदी का रंग गाढ़ा करने के लिए आप अपनी मेहंदी की कीप में कॉफी पाउडर मिला सकती हैं। जिनके हाथों में मेहंदी नारंगी रंग की रचती है। उनको कॉफी से फायदा हो सकता है। इसके लिए कॉफी पाउडर को पानी में उबालकर या फिर मेहंदी में अच्छी तरह से मिक्स करके कीप में डाल सकती हैं।

Advertisement

Darken your Bridal Mehendi
Tips to Darken your Bridal Mehendi

चाय की पत्ती में टैनिन नामक पॉलीफेनोल कंपाउंड पाया जाता है, जो पीने वाली चाय को रंग और टेस्ट के साथ स्ट्रॉन्ग फ्लेवर देने का काम करता है। इसी चाय पत्ती को अच्छी तरह उबालने के बाद मेहंदी के घोल में इसके पानी को छानकर मिक्स कर लें। यह ट्रिक आपकी मेहंदी को गाढ़ा बनाने में हेल्प कर सकती है।

चुकंदर केवल खाने के लिए ही नहीं बल्कि आपकी मेहंदी को डार्क करने में भी आपकी मदद कर सकता है। यह प्राकृतिक तरीका आपकी मेहंदी को गहरा रंग देने में हेल्प कर सकता है, जिसके लिए मेहंदी को घोलते समय चुकंदर के जूस या पाउडर को इसमें मिला दें और कीप में डालकर हाथों में लगाएं। आप देखेंगी कि आपकी मेहंदी पहले से गाढ़ी रचने लगी है।

Advertisement

Lemon
lemon sugar syrup for mehendi

एक कटोरे में चीनी और नींबू को डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसमें पानी ना डालें नहीं तो इसका प्रभाव कम हो सकता है। मेहंदी सूखने के बाद एक कॉटन बॉल की मदद से इस मिक्सचर को मेहंदी पर हल्के हाथों से अप्लाई करें।

  • -मेहंदी को करीब 7 से 8 घंटे के लिए हाथ पर ही लगा रहने दें। हो सके तो रात के समय मेहंदी लगाएं और रात भर इसे ऐसे ही लगा रहने दें।
  • -मेहंदी जब सुख जाए तो इस पर सरसों का तेल लगाकर इसे मसाज करते हुए छुड़ाएं।
  • -मेहंदी लगाने के बाद कभी भी हाथ को साबुन से ना धोए नहीं तो आपकी मेहंदी कई घंटे बाद भी -डार्क नहीं होगी। मेहंदी को लंबे समय तक टिके रखने के लिए हाथों को बार-बार साबुन से धोने से बचें।
  • -मेहंदी की आउटलाइन तैयार करें और पान, पत्ती, कैरी, फूल, मोर की डिजाइन बनाएं और फिर उसमें एक जैसी डिजाइन भरें। इससे आउटलाइन हमेशा बोल्ड नजर आएगी।
  • -लोग हाथों में आगे साइड से ज्यादा पीछे की डिजाइन को ध्यान से देखते हैं। ऐसे में आप अपनी उंगलियों पर आसान और सुंदर डिजाइन चुनें और नीचे की तरफ थोड़ी भरी-भरी डिजाइन बनाएं।
Advertisement
Tags :
Advertisement