For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पौधों को हरा-भरा रखने के लिए घर की बेकार चीजों से बनाएं नैचुरल फर्टिलाइजर, हर एक हिस्से को मिलेगा भरपूर पोषण: Homemade Natural Fertilizer

05:30 PM Jun 16, 2024 IST | Nikki Mishra
पौधों को हरा भरा रखने के लिए घर की बेकार चीजों से बनाएं नैचुरल फर्टिलाइजर  हर एक हिस्से को मिलेगा भरपूर पोषण  homemade natural fertilizer
Homemade Natural Fertilizer
Advertisement

Homemade Natural Fertilizer: भीषण गर्मी की वजह से न सिर्फ इंसानों का हाल-बेहाल हो रहा है, बल्कि पेड़-पौधे भी सूखे और बेजान नजर आ रहे हैं। इसका कारण नमी की कमी और पोषण तत्वों की कमी होती है। ऐसे में पौधों को भरपूर पोषण देना बहुत ही जरूरी होता है। मार्केट के फर्टिलाइजर को बार-बार देने से मिट्टी को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए कोशिश करें कि घर पर तैयार फर्टिलाइजर पौधों में डालें। इससे आपके पौधे को भरपूर पोषण भी मिलेगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। आज इस लेख में हम आपको घर पर बने कुछ ऐसे फर्टिलाइजर के बारे में बताएंगे, जिसे बनाना बहुत ही आसान है। साथ ही इसे बनाने के लिए आपको किसी तरह के महंगी चीजों की जरूरत नहीं होगी। आप घर की बेकार चीजों से इन फर्टिलाइजर को तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मी में पौधों को हरा-भरा रखने के लिए किस तरह से फर्टिलाइजर तैयार करें?

Also read: सफरनामा मिट्टी के बर्तनों का

Homemade Natural Fertilizer
Green Tea

गर्मियों में कई लोग ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी होता है, बल्कि इसकी बची हुई पत्तियां आपके पौधों के लिए भी काफी हेल्दी हो सकती हैं। दरअसल, इसकी पत्तियों में टैनिंस होता है, जो मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाए रखने में प्रभावी होती हैं। इसके लिए आप इस्तेमाल की गई ग्रीन टी की पत्तियों को निकालकर पौधे में डालें। इसके बाद मिट्टी को मिक्स कर लें।

Advertisement

Egg Shell
Egg Shell

अगर आप अंडे खाते हैं, तो इसके छिलकों को फेंकने के बजाय इसका पाउडर तैयार करके मिट्टी में मिक्स कर लें। यह कैल्शियम का काफी अच्छा सोर्स होता है, जिसे मिट्टी के गमले में डालने से पौधों की ग्रोथ काफी अच्छी होती है। इसके लिए अंडों के छिलकों को अच्छी तरह से सुखा लें। इसके बाद इसे तोड़कर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इस पाउडर को गमले की मिट्टी में छिड़क दें।

Rice Water
Rice Water

गर्मी में चावल का पानी पीना न सिर्फ आपके गट हेल्थ के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह पानी आपके पेड़-पौधों को सूखने से भी बचा सकता है। यह आपके पौधों के लिए प्राकृतिक रूप से काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए पके हुए चावल के पानी का प्रयोग नहीं करना है, बल्कि जब आप चावल को धोते हैं, तो इसके पानी को नाले में बहाने के बजाय इकट्ठा कर लें। इसके बाद इस पानी को पौधों में डालें। इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होगी।

Advertisement

Neem Water
Neem Water

नीम की पत्तियों का प्रयोग आप मिट्टी में खाद के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा नीम की पत्तियों से आप नैचुरल खाद तैयार कर सकते हैं, जो पेस्टिसाइज का काम करता है। इसके लिए 1 लीटर पानी लें, इसमें 1 कप नीम की पत्तियां डालकर आधा होने तक उबाल लें। इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में डालकर पौधों पर इसका छि़ड़काव करें।

अक्सर केला खाने के बाद हम इसके छिलकों को बाहर फेंक देते हैं। बता दें कि इन छिलके पोषक तत्वों का भंडार होते हैं, जिसके फेंकने के बजाय पौधों के लिए खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advertisement

Banana Peel
Banana Peel

इसके लिए 10 से 15 केले के छिलकों को इकट्टा करके इसे पानी में डालकर कुछ दिनों के लिए ढक दें। इसके बाद इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर पौधों पर छिड़काव करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement