For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सेलिब्रिटी शेफ शिप्रा खन्ना के साथ बनाएं कुछ मीठा: Recipe by Chef Shipra Khanna

01:30 PM Jun 13, 2024 IST | Pinki
सेलिब्रिटी शेफ शिप्रा खन्ना के साथ बनाएं कुछ मीठा  recipe by chef shipra khanna
Recipe by Chef Shipra Khanna
Advertisement

Recipe by Chef Shipra Khanna: सेलिब्रिटी शेफ शिप्रा खन्ना को आपने टीवी पर कई बार देखा होगा, वे टेलीविजन के सबसे चॢचत शो 'मास्टर शेफ-2 की विजेता भी रह चुकी हैं। हाल में उनकी नई कुकबुक 'सिनफुली योर्स- जस्ट डेजर्ट लॉन्च हुई है। किताब से कुछ रेसिपीज हम आपके लिए लेकर आए हैं -

Also read : बचपन में वापस ले जायेगी आम पापड़ की ये गज़ब की रेसिपी: Aam Papad Recipe

चिली कोकोनट गनाशे

चॉकलेट और मिर्च एक क्लासिक कॉम्बिनेशन है क्योंकि इस फिलिंग का उपयोग केक और बिस्कुट के लिए किया जाता है। स्मूथ गनाशे बनाने के लिए चॉकलेट को बिल्कुल भी हिलाना नहीं चाहिए, क्योंकि चॉकलेट थोड़ी दानेदार हो जाएगी और ज्यादा गर्म नहीं होगी, जिससे चॉकलेट जम जाएगी। इसे मीठे चॉकलेट गनाशे में मसाले और स्वाद का एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है जो गर्म मसालों और मैक्सिकन चॉकलेट की हल्की गर्मी का अहसास करता है।

Advertisement

सामग्री: ½ कप सफेद चॉकलेट चिप्स, ½ कप क्रीम या नारियल का दूध, द कप मक्खन, 2 चम्मच कोकोनट एक्सट्रैक्ट, 1 चम्मच नारियल के टुकड़े, 2 से 4 मिर्च बीज रहित।

विधि: सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें सफेद चॉकलेट डालें। अब दूसरा बाउल लें और उसमें क्रीम डालकर उबलने दें। अब उसमें नारियल का एक्सट्रैक्ट मिलाएं। फिर चॉकलेट में क्रीम डालकर अच्छी तरह हिलाएं और एक तरफ रख दें। अब इसमें मक्खन डालें और फिर से इसे अच्छी तरह से हिलाएं। अब नारियल के टुकड़े और मिर्च डालें और अच्छी तरह हिलाएं। गनाचे को कंटेनर में डालें।

Advertisement

क्विनोआ आलमंड बाइट्स

Quinoa Almond Bites
Quinoa Almond Bites

क्विनोआ में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, साथ ही कई विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जिनकी कमी आमतौर पर डाइट में पाई जाती है। नियमित रूप से क्विनोआ खाने से आपको मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फाइबर और फोलेट आदि की आपकी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। फोलेट भ्रूण के विकास और वृद्धि में अपनी भूमिका के कारण गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। क्विनोआ बादाम बाइट्स में हाई फाइबर पाया जाता है, जो वजन घटाने में सहायता करता है। इसमें मिनरल्स और विटामिन, विशेष रूप से विटामिन ई, प्रचुर मात्रा में होता है और यह कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। क्विनोआ और बादाम का यह शानदार मिश्रण आपकी हड्डियों की ताकत बढ़ाने में मदद कर सकता है।

सामग्री: 2 बड़े चम्मच कोकोनट शुगर, ½ चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट, 1/8 चम्मच नमक, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल, 2/3 कप शुद्ध मेपल सिरप, ½ कप कच्चा सफेद क्विनोआ, ङ कप बादाम (कटे हुए), 1/3 कप ओट्स, 2 बड़े चम्मच ब्लैक चिया सीड्स

Advertisement

विधि: ओवन को प्रीहीट करें। अब एक मिक्सिंग बाउल में क्विनोआ, बादाम, ओट्स, कोकोनट शुगर, चिया सीड्स और नमक डालें और अच्छी तरह हिलाते हुए मिलाएं। अब इसमें पिघला हुआ नारियल तेल, वेनिला एक्सट्रैक्ट और शुद्ध मेपल सिरप मिलाएं। इसे पूरी तरह मिक्स होने तक हिलाएं। अब एक कंटेनर में पार्चमेंट पेपर बिछाएं और उस कंटेनर में मिश्रण को एक समान परत में फैलाएं और 12-15 मिनट तक बेक करें। जब रंग समान रूप से सुनहरा भूरा हो जाए और किनारे काले पडऩे लगें तो समझ लीजिए कि यह पककर तैयार हो गया है। अब आप इसे बाहर निकालें और पूरी तरह से ठंडा होने दें। अंत में, आप इसे बाइट साइज पीसेज में काट लें और सर्व करें।

पैन पिस्ता पन्ना कोटा

यह एक ट्रेडिशनल इटैलियन रेसिपी है, जो एक ठंडा कस्टर्ड की तरह ही है। यह एक अनोखी मिठाई है, जिसे अंडे के बजाय जिलेटिन के साथ गाढ़ा किया जाता है। इसका स्वाद हर कोई लेता है। इसे बनाना बहुत आसान है और यह रेसिपी बेहद टेस्टी भी है।

सामग्री: 1 कप क्रीम, ङ कप दूध, 1 बड़ा चम्मच चीनी, द कप रोस्टेड पिस्ता, 2 जिलेटिन शीट्स।

गार्निशिंग के लिए: 1 बड़ा चम्मच पिसा हुआ पिस्ता, कुछ गुलाब की पंखुडिय़ां।

विधि: दूध, क्रीम व चीनी को गर्म करें और एक उबाल आने दें। अब आंच बंद कर दें, पिस्ता डालें और मिश्रण को ब्लेंड कर लें, इसे कुछ देर तक ऐसे ही रहने दें, फिर छान लें। जिलेटिन की शीट्स को ठंडे पानी में पांच मिनट के लिए भिगोएं। अब इसे बाहर निकालें और दूध के मिश्रण में डालें। आप मिश्रण में जिलेटिन को घुलने तक मिलाएं और मिश्रण को ठंडा करें। अगर आप चाहें तो सेटिंग प्रक्रिया को तेज करने के लिए, मिश्रण को ठंडा करके उसे सांचों में डालें। रात भर फ्रिज में पूरी तरह सेट होने दें। पन्ना कोटा को एक प्लेट में पलट लीजिए। क्रश किए हुए पिस्ते और गुलाब की पंखुडिय़ों से सजाकर इसका आनंद लें।

रेड वेलवेट केक

Red Velvet Cake
Red Velvet Cake

रेड वेलवेट केक को किसी खास अवसर पर तैयार किया जा सकता है।

सामग्री: तीन चौथाई कप चीनी, द कप शॉर्टनिंग, 2 अंडे, 2 बड़े चम्मच रेड फूड कलर, 1 बड़ा चम्मच कोको, ½ कप छाछ, ½ चम्मच नमक, ½ चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट, 1 कप छना हुआ मैदा, ½ बड़ा चम्मच सफेद सिरका, ङ चम्मच बेकिंग सोडा।

आइसिंग: ½ कप दूध, 3 बड़े चम्मच मैदा, ½ कप चीनी, ½ कप मक्खन, 1 चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट।

विधि: एक बाउल लें और उसमें चीनी व शॉर्टनिंग डालकर लाइट व फ्लफी होने तक फेंटें। अब इसमें अंडे डालें और अच्छी तरह फेंटें। अब रेड फूड कलर और कोको को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को तैयार मिश्रण में डालें। अब एक छोटे कटोरे में छाछ, नमक और 1 चम्मच वेनिला एक्सट्रैक्ट को एक साथ मिलाएं। छाछ के मिश्रण के साथ थोड़ा-थोड़ा करके आटा डालें। सिरका और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाएं। इसे भी तैयार मिश्रण में डालें। धीरे से केक बैटर को मिक्स करें और इसे पहले से चिकने किए गए पैन में डालें।

अब आप इसे प्रीहीट ओवन में करीबन 30 मिनट तक बेक करें। केक को चेक करने के लिए उसमें टूथपिक डालें। अगर यह साफ निकल जाती है, तो इसका मतलब है कि केक अच्छी तरह पक गया है। अब इसे बाहर निकालें और करीबन 5 मिनट के लिए वायर रैक पर ठंडा करें। अब आइसिंग की तैयारी करेंगे। इसके लिए एक सॉस पैन में दूध और आटा डालकर धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए गाढ़ा होने तक गर्म करें। इसे एक तरफ रखकर पूरी तरह से ठंडा होने दें। इस बीच एक बड़े बाउल में चीनी, मक्खन और वेनिला एक्सट्रैक्ट को एक इलेक्ट्रिक मिक्सर के साथ हल्का और फ्लफी होने तक फेंटें। इसमें ठंडा किया हुआ आटा मिश्रण डालें और तब तक फेंटें जब तक कि मिश्रण अच्छी तरह फैलने न लगे। पूरी तरह ठंडा होने पर केक की लेयर फ्रॉस्ट करें।

सामक के चावल की खीर

सामक के चावल की खीर एक नवरात्रि विशेष रेसिपी है और व्रत के दौरान लोग इस डेजर्ट को बनाना बेहद पसंद करते हैं।

सामग्री: 1 गिलास फुल क्रीम दूध, 1 कप सामक चावल, कुछ कटे हुए काजू, कुछ किशमिश, 1 बड़ा चम्मच चीनी/गुड़, केसर/केवड़ा।

विधि: सबसे पहले एक पैन लें और उसमें दूध डालें। इसे उबाल लें और इसमें चावल डालें। इसे गाढ़ा होने तक कुछ देर तक उबालें। अब इसमें चीनी या गुड़ मिलाएं और फिर कुछ देर और पकाएं। अब इसमें किशमिश और काजू डालें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और यह सर्व करने के लिए तैयार है। आप इसमें केवड़ा या केसर भी मिला सकते हैं। इसे गरमागरम सर्व करें।

मिलेट केक

Millet Cake
Millet Cake

अगर आप एक हेल्दी और टेस्टी केक खाना चाहते हैं तो ऐसे में मिलेट केक बनाया जा सकता है।

सामग्री: 180 ग्राम ऑलिव ऑयल, 180 ग्राम ब्राउन शुगर, 200 ग्राम टूटी फ्रूटी, 200 ग्राम सूखी मिश्रित किशमिश काली और सुनहरी, 200 ग्राम सूखे क्रैनबेरी, 1 संतरे का रस और जेस्ट, 1 लेमन जेस्ट, 120 मिली शेरी, 100 मिली रम, 100 ग्राम बादाम (मोटे कटे हुए), 200 ग्राम सादा कुट्टू का आटा, 100 ग्राम जौ का आटा, ½ छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, 1 चम्मच मिक्स मसाले का पाउडर, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, द छोटा चम्मच पिसा हुआ जायफल पाउडर

विधि: एक बड़े सॉस पैन में तेल, चीनी, टूटी फ्रूटी, क्रैनबेरी, किशमिश, संतरे और नींबू का छिलका, रम और जूस डालें। इसे धीमी आंच पर उबाल आने तक गर्म करें, फिर आंच धीमी कर दें और 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। इसे बीच-बीच में चलाते रहें। पैन को आंच से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। ओवन को 150 सेल्सियस पर पहले से गरम करें और एक (8 इंच) गोल केक टिन मोल्ड को बेकिंग पार्चमेंट पेपर या सिलिकॉन मोल्ड से लाइन करें। हल्के ठंडे मिश्रण में बादाम डालकर मिला लें। अब इसमें दोनों आटा, बेकिंग पाउडर और मसाले डालकर अच्छी तरह मिश्रित होने तक मिलाएं। मिश्रण को टिन में डालें और ऊपर से एकसमान कर दें। अब 45 मिनट तक बेक करें, फिर आंच को 130 सेल्सियस तक कम कर दें और 1-1½ घंटे तक पकाएं, जब तक केक तैयार न हो जाए। यह ऊपर से गहरा भूरा हो जाएगा और स्क्यूअर्स डालने पर वह एकदम साफ निकलेगा। अगर केक काला पडऩे लगे तो उसके ऊपरी हिस्से को पन्नी से ढक दें। ओवन से बाहर निकालें और एक सींक की सहायता से चारों तरफ लगभग कुछ छेद करें और केक के ऊपर से शेरी डालें। इसे 30 मिनट के लिए पन्नी से ढक दें। फिर निकालें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। आइसिंग शुगर से डस्ट करें।

शिप्रा खन्ना से जानें कुछ कुकिंग टिप्स

1. लेट्यूस को ताजा रखने के लिए पेपर टॉवल का करें इस्तेमाल
अतिरिक्त नमी को सोखने और लेट्यूस को लंबे समय तक क्रिस्पी बनाए रखने के लिए इसे स्टोर करते हुए पहले कंटेनर में एक पेपर टॉवल बिछाएं।

2. हर्ब्स के लिए पिज्जा कटर का उपयोग करें
गार्निश, सलाद या सॉस के लिए उन्हें हर्ब्स को जल्दी से काटने के लिए पिज्जा कटर का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक कटिंग बोर्ड पर फ्रेश हब्र्स रखें और फिर पिज्जा कटर को रोल करें। इससे हब्र्स कुछ सेकंड में ही कट जाएंगी।

3. प्याज और आलू को अलग रखें
प्याज और आलू जब एक साथ रखे जाते हैं तो वे जल्दी खराब हो जाते हैं। इसलिए उन्हें खराब होने से बचाने के लिए अलग-अलग स्टोर करें। प्याज कुछ गैसें छोड़ता है जिससे आलू अंकुरित हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement