For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खीरे से बनाएं ये मजेदार डिशेस: Cucumber Dishes

04:00 PM Jun 20, 2024 IST | Pinki
खीरे से बनाएं ये मजेदार डिशेस  cucumber dishes
Cucumber Dishes
Advertisement

Cucumber Dishes: खीरे को शायद ही कोई गंभीरता से लेता है। इसे हमेशा ही खाने के साथ एक सलाद के रूप में सर्व किया जाता है। कभी भी हम खीरे को किसी डिश के मुख्य इंग्रीडिएंट के रूप में इस्तेमाल नहीं करते। यहां तक कि इसे अक्सर थोड़ा सोचकर ही खरीदा जाता है। हालांकि अब आपको अपना तरीका बदलने की जरूरत है। खीरा हर मौसम में आसानी से मिल जाता है, इसलिए इसे कई तरीकों से इस्तेमाल करें, लेकिन अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि इसका क्या किया जाए। आखिर सलाद के तौर पर आप कितने खीरे को कच्चा काट सकते हैं। तो चलिए आज हम खीरे से बनने वाली कुछ मजेदार डिशेस के बारे में जानेंगे-

Also read: खीरे के छिलकों को फेंकने के बजाय करें ये काम: Cucumber Peel Recipe

खीरे के फायदे बहुत हैं

अगर खीरे को डाइट में शामिल किया जाता है तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। मसलन-

Advertisement

  • वे आपको अंदर से ठंडा रखेंगे। चूंकि इनमें वाटर कंटेंट अधिक होता है, इसलिए वे शरीर को हाइड्रेट करते हैं।
  • इनमें बहुत कम कैलोरी होती है। एक मीडियम साइज के खीरे में लगभग 16 कैलोरी होती है, इसलिए इनसे वजन बढऩे से रोकने में मदद मिलेगी।
  • खीरा फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह हमें असंख्य संक्रमणों से सुरक्षित रखने के लिए बहुत आवश्यक है।
  • इसमें लिगनेन और कुकुॢबटासिन जैसे एंटी-कैंसर कंपाउंड पाए जाते हैं।
  • इसमें विटामिन के होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी पोषक तत्व है।
  • खीरा कब्ज से राहत दिलाने में मददगार है, क्योंकि ये फाइबर और पानी दोनों प्रदान करते हैं।
  • खीरा फ्लेवोनोइड फिसेटिन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो याददाश्त में सुधार और अल्जाइमर के खतरे को कम करने में मदद करता है।
  • खीरा पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।
  • खीरा एक वर्सेटाइल फूड इग्रीडिएंट है, जिसे गॢमयों के दोपहर के भोजन, ड्रिंक, सूप या फिर कूलिंग सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।

अपने खाना पकाने का तरीका बदलें

Change the way you cook
Change the way you cook

खीरे की स्टिक के रूप में खाएं-हल्की भूख के लिए खीरा बेहतरीन ऑप्शन है। बस आप खीरे को लंबाई में स्टिक की तरह काटें। इसमें नमक और काली मिर्च छिड़कें, फ्रिज में रखें और पूरे दिन खाते रहें।

बनाएं डिटॉक्स वाटर

खीरे से डिटॉक्स वाटर भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए कमरे के तापमान के पानी में खीरे के टुकड़े डालें और कुछ घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप डिटॉक्स वाटर को पी सकते हैं।

Advertisement

बनाएं वेट लॉस स्लश

इसे बनाने के लिए आधा खीरा, एक छोटा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक और 2 कली कुटा हुआ लहसुन, थोड़ी-सी कच्ची हल्दी कद्दूकस की हुई या 1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चुटकी काली मिर्च, 10-12 डंठल धनिया, कुछ पत्तियां पुदीना, 10 करी पत्ता लें। साथ ही 1 कद्दूकस किया हुआ आंवला, 1 चम्मच चिया या तुलसी के बीज कम-से-कम 20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें। सभी चीजों को ठंडे पानी के साथ ब्लेंडर में मिला लें। साथा में, एक नींबू का रस निचोड़ लें।

दो तरह से बनाएं खीरे का सलाद

बनाएं मूंगफली खीरे का सलाद एक कटोरे में 2 कटे हुए खीरे, 2 कटी हुई हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालें। साथ ही, इसमें 2 बड़े चम्मच भुनी हुई मूंगफली डालें और एक तरफ रख दें। अब एक छोटा पैन गरम करें और उसमें 1 चम्मच नारियल का तेल, एक चुटकी सरसों, 1/2 चम्मच चना दाल, 1 सूखी लाल मिर्च और 8-10 करी पत्ते डालें। अब सलाद में तैयार तड़का डालें। इसमें ऊपर से ताजा कसा हुआ नारियल या सूखे नारियल के टुकड़े और हरा धनिया डालें। इसे अच्छी तरह टॉस करें।

Advertisement

बनाएं थाई खीरे का सलाद

2 छिले हुए व कटे हुए खीरे, 1/2 कप बहुत बारीक कीमा बनाया हुआ हरा प्याज, 1/2 कप अंकुरित फलियां, 1/2 कप बारीक कटी हुई लाल या पीली शिमलामिर्च, स्वादानुसार नमक, 2 चम्मच चीनी, 2 बड़े चम्मच सिरका डालकर धीरे से मिलाएं। इसे टाइटली कवर करें और कम से कम चार घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में मैरीनेट होने दें। ऊपर से ताजी तुलसी की पत्तियां और कटी हुई लाल मिर्च डालें। इसे ठंडा-ठंडा खाएं।

दो तरह से बनाएं खीरे का सूप

खीरे और दही का बनाएं सूप

cucumber and curd soup
Make cucumber and curd soup

एक ब्लेंडर कंटेनर में कटा हुआ 500 ग्राम खीरा, 1 कप कटा हुआ पुदीना, कुछ कटा हुआ लहसुन मिलाएं। चिकना होने तक प्यूरी करें। खीरे के मिश्रण को एक बड़े कटोरे में डालें और 11/4 कप सादे नॉनफैट दही में फेंटें। 1/2 बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस और 1 चम्मच सी-सॉल्ट डालकर मिक्स करें। ताजी पिसी हुई काली मिर्च चुटकी भर डालें। 2 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें।

खीरे और टमाटर का कोल्ड सूप

1 छोटा खीरा और 1 छोटी लाल शिमला मिर्च को बीज निकालकर बारीक काट लें। 1 बड़ी लहसुन की कली को भून कर तोड़ लीजिए। कुछ खीरे और शिमला मिर्च को साइड में रखें। बाकी को 2 कप टमाटर के रस के साथ प्यूरी बना लें। बचा हुआ खीरा और काली मिर्च मिला लें। अब नमक, काली मिर्च, 1 नींबू का रस, कुछ कटी हुई तुलसी की पत्तियां, कुछ बूंदें टबैस्को और कुछ बूंदें वॉर्सेस्टरशायर सॉस डालें। इसे अच्छी तरह ठंडा करें और आनंद लें।
खीरे से डिटॉक्स वाटर भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए कमरे के तापमान के पानी में खीरे के टुकड़े डालें। इसके बाद आप डिटॉक्स वाटर को पी सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement