For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ईद के लिए घर पर ही बनाएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स: Eid Refreshing Drinks

04:00 PM Apr 09, 2024 IST | Swati Kumari
ईद के लिए घर पर ही बनाएं ये रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स  eid refreshing drinks
Eid Refreshing Drinks
Advertisement

Eid Refreshing Drinks: ईद के मौके पर लोग एक दूसरे के घर जाकर खूब सारी बधाइयां भी देते हैं। इस दौरान घर आने वाले मेहमानों के लिए अलग-अलग तरह की ड्रिंक्स और रेसिपी बनाई जाती है। इस बार आप भी अपने मेहमानों के लिए स्नैक्स के साथ कुछ ड्रिंक बनाना चाहती है, तो आज हम आपके लिए कुछ ड्रिंक्स के ऑप्शंस लेकर आए हैं, जिन्हें आप ईद के मौके पर आसानी से बनाकर मेहमानों को सर्व कर सकते हैं।

Also read: बच्चों के लिए ईद पर बनाएं दही चिकन की ये टेस्टी रेसिपी: Dahi Chicken Recipe

Eid Refreshing Drinks
Rose Milk Sharbat
Advertisement

एक कप गुलाब की पंखुडियां
दो चम्मच गुड़
आधा कप कटा हुआ काजू-बादाम
एक चम्मच इलायची पाउडर -
दो गिलास दूध

Advertisement

ईद के मौके पर गुलाब का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गैस पर उबाल लें। इस दौरान उसमें दो चम्मच गुड़ और आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं। थोड़ी देर के लिए सभी चीजों को ठंडा होने दें। इसके बाद गुलाब की पंखुड़ियों को धोकर एक गिलास पानी में उबालना शुरू करें। जब पानी आधा रह जाए तो इसके रस को तैयार किये गए दूध के साथ मिलाएं। अब मिश्रण को 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब बारीक कटे हुए काजू-बादाम को शरबत में मिलाकर सर्व करें।

Paan Gulkand Sharbat
Paan Gulkand Sharbat
Advertisement

दास पान के पत्ते
चार बड़े चम्मच गुलकंद
दो बड़े चम्मच शहद
दो कप दूध ठंडा
एक कप कटा हुआ डे फ्रूटस
एक कप बर्फ के टुकड़े

पान-गुलकंद शरबत बनाने के लिए सबसे पहले पान के पत्ते को पानी में डालकर अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद पत्तों के हाथों से टुकड़े कर लें। अब पत्तों के मिक्सर जार में डालें और पीस लें। पिसने के बाद उसे एक बाउल में निकालकर अलग रखें। इसके बाद ड्राई फ्रूट्स के बारीक टुकड़े काट लें। अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पान के पत्तों का पेस्ट डाल दें। अब मिश्रण में ठंडा दूध डालकर घोल बना लें। अब इस मिश्रण में गुलकंद, शहद और बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स को मिक्स करें। अब शरबत को फ्रीज में रख दें। थोड़ी देर बाद फ्रीज से निकालकर मेहमानों को सर्व करें।

Licchi Sharbat
Licchi Sharbat

1 कप लीची
5 चम्मच चीनी
1 नींबू
आवश्यकतानुसार पुदीना पत्ती
1/2 चम्मच काला नमक
8-10 आईस क्यूब
2 ग्लास पानी

लीची शरबत बनाने के लिए सबसे पहले लीची को छील लें और उसके अंदर का पल्प निकालकर एक बाउल में इकट्ठा कर लें। अब मिक्सर में पल्प को डालें और उसमें पुदीना पत्ती, चीनी और काला नमक डालकर ब्लैंड करें। आप लीची का पल्प पतला और स्मूद होने तक ब्लैंड करें। इसके बाद एक बड़ी कटोरी लें और उसके ऊपर छन्नी रखकर लीची के जूस को डालकर छान लें। फिर शरबत को कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद गिलास में डालकर सर्व करें।

Khajur-Banana Sharbat
Khajur-Banana Sharbat

दस खजूर
दो केले
एक कप ठंडा दूध
एक चम्मच शहद
आधा कप बादाम-पिस्ता

खजूर और केले की स्मूदी बनाने के लिए सबसे पहले खजूर के सभी बीज निकाल दें और केले को काट कर रख लें। अब एक गिलास में खजूर, केला, शहद और दूध डालकर सभी चीजों को हाथ से क्रश कर लें। आप चाहें तो इसे मिक्सर में हल्का ब्लैंड कर सकते है। इसके बाद इसे गिलास में डालकर सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement