For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में चावल के आटे से बनाएं ये फेस पैक: Rice Face Pack

11:00 AM May 23, 2024 IST | Mitali Jain
गर्मी में चावल के आटे से बनाएं ये फेस पैक  rice face pack
Rice Face Pack in Summer
Advertisement

Rice Face Pack: जब गर्मियों का मौसम आता है तो आपकी स्किन अतिरिक्त केयर मांगती है। इस मौसम में गर्मी व पसीने के कारण स्किन पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान होता है। गर्मी के मौसम में स्किन टैनिंग से लेकर ब्रेकआउट्स तक, कई तरह की समस्याएं होती हैं। ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

इन्हीं उपायों में से एक है चावल के आटे का इस्तेमाल करना। चावल का आटा स्किन की केयर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है, खासकर गर्मी के महीनों के दौरान। जब आप गर्मी में चावल के आटे की मदद से अपनी स्किन को पैम्पर कर सकते हैं। इस मौसम में चावल के आटे का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन की कई समस्याएं आसानी से सॉल्व हो जाती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको गर्मी के मौसम में चावल के आटे के स्किन बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

Also read: फूलों की मदद से घर पर बनाएं फेस पैक: Flowers Face Pack

Advertisement

चावल के आटे को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने पर अप्लाई करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं-

  • चावल के आटे में अतिरिक्त ऑयल को सोखने के गुण होते हैं, जिसके कारण ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन को बहुत अधिक फायदे मिलते हैं। गर्मियों के दौरान जब तेल का उत्पादन बढ़ जाता है, चावल के आटे का उपयोग करने से अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने और ब्रेकआउट को रोकने में मदद मिल सकती है।
  • चावल के आटे में जेंटल एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और पोर्स को ओपन करने में मदद मिलती है। इससे स्किन अधिक स्मूथ बनती है और एक्ने व ब्लैकहेड्स से निजात मिलती है।
  • चावल के आटे में ऐसे एंजाइम होते हैं जो काले धब्बे, हाइपरपिग्मेंटेशन और सन टैन को हल्का करने में मदद कर सकते हैं। यह गर्मियों में अनइवन स्किन टोन आदि को भी दूर करने में सहायक है। 
  • यदि आपको स्किन सनबर्न या हीट रैश के कारण जलन या सूजन का अहसास हो रहा है, तो ऐसे में चावल के आटे का पेस्ट या मास्क लगाने से आपकी स्किन शांत होती है।
  • चावल के आटे में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो स्किन की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह गर्मियों के दौरान फायदेमंद होता है, जब लंबे समय तक धूप में रहने और एयर कंडीशनिंग से त्वचा की नमी खत्म हो सकती है।
green tea and rice flour
Make a pack with green tea and rice flour...

गर्मी के मौसम में ग्रीन टी और चावल के आटे की मदद से फेस पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कप ग्रीन टी बनाएं और इसे ठंडा होने दें। अब आप दो चम्मच चावल का आटा लें और इसमें ग्रीन टी मिलाकर पेस्ट बना लें। तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में, गुनगुने पानी से धो लें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो यूवी किरणों से होने वाली स्किन डैमेज से निपटने में मदद करती है।

Advertisement

गर्मी के मौसम में चावल के आटे के साथ एलोवेरा जेल को मिक्स करके एक कूलिंग फेस पैक बनाया जा सकता है। एलोवेरा जेल में सूदिंग गुण होते हैं और यह सनबर्न को भी शांत करता है। जबकि चावल का आटा स्किन को एक्सफोलिएट करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जेल में दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। अगर आप चाहें तो इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की तीन-चार बूंदे मिला सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से वैकल्पिक है। अब तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। अंत में, इसे ठंडे पानी से धो लें और अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करें।

Make face pack with cucumber and rice flour
Make face pack with cucumber and rice flour

खीरे के हाइड्रेटिंग गुण स्किन की नमी को बनाए रखते हैं। साथ ही यह फेस पैक धूप की जलन से राहत दिलाने और स्किन को ठंडक प्रदान करने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले आधा खीरा लेकर उसे कद्दूकस कर लें। अब इसका रस निकाल लें और फिर उसमें दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। अब अपने फेस को क्लीन करें और तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीबन 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, स्किन को ठंडे पानी से धो लें।

Advertisement

गर्मी में चंदन और चावल के आटे से भी फेस पैक बनाया जा सकता है। चंदन में ना केवल कूलिंग गुण होते हैं, बल्कि यह आपकी रंगत को भी निखारता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच चावल के आटे में 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। अब इसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाएं, ताकि एक स्मूथ पेस्ट तैयार हो जाए। अब अपने फेस को क्लीन करें और तैयार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे करीबन 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, पानी की मदद से अपनी स्किन को साफ करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement