For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चों के लिए ईद पर बनाएं दही चिकन की ये टेस्टी रेसिपी: Dahi Chicken Recipe

01:30 PM Mar 29, 2024 IST | Swati Kumari
बच्चों के लिए ईद पर बनाएं दही चिकन की ये टेस्टी रेसिपी  dahi chicken recipe
Dahi Chicken Recipe
Advertisement

Dahi Chicken Recipe: ईद के मौके पर आप दही चिकन बना सकते हैं। इस मौके पर नॉनवेज खासतौर से पसंद किया जाता है। अगर आप अपने घर में ईद के मौके पर पार्टी आयोजित कर रहे हैं तो आप दही चिकन बना सकते हैं। यह खाने में बेहद टेस्टी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कई मसाले और अन्य सब्जियां डाली जाती हैं, जिससे इसका स्वाद बढ़ जाता है। एक बार इसका स्वाद चखने के बाद आपका मन बार-बार इसे खाने के लिए करेगा। आज हम आपको दही चिकन की रेसिपी बताने वाले है।

Also read : चिकन लबाबदार बढ़ाएगा आपके खाने का स्वाद, इस रेसिपी को करें फॉलो

Dahi Chicken Recipe
Dahi Chicken Ingredients

एक किलो चिकन
दो कप दही
दो चम्मच जीरा
दो चम्मच लहसुन और अदरक पेस्ट
दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच गरम मसाला पाउडर
दो कटी हुई हरी मिर्च
चार कटा हुआ प्याज
दो कटा हुआ टमाटर
धनिया पत्ती
तेल
नमक

Advertisement

Dahi Chicken
Dahi Chicken

दही चिकन बनाने के लिए आप सबसे पहले चिकन के टुकड़ों को अच्छी तरह से गर्म पानी में धो लें और उन्हें एक अलग बर्तन में रख दें। इसके बाद आप उस बर्तन में कटा हुआ टमाटर, प्याज, कटी हुई हरी मिर्च को डालें।अब दही को एक कटोरे में निकालें। फिर उसमें एक चम्मच जीरा पाउडर, दो चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट, एक चम्मच हल्दी और लाल मिर्च पाउडर और स्वादनुसार नमक मिलाएं। अब मसालों को दही में अच्छी तरह मिलाएं। फिर चिकन के पीस डालकर अच्छी तरह मैरीनेट करें।
इसके बाद दही के मिश्रण से चिकन के टुकड़ों को मिक्स कर लें। फिर आप इस पूरे मिश्रण को करीब 40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दीजिए। अब आप एक पैन को गैस पर रखें और उसमें थोड़ा तेल डाले और उसे गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कटा प्याज़ और टमाटर डाले और उसे भून लीजिए। कुछ मिनट बाद इसमें मैरीनेट किया हुआ दही और चिकन का मिश्रण डाल दें। फिर इसे अच्छी तरह मिला लें और ढक्कन लगाकर अच्छी तरह पकाएं।
फिर आप बीच- बीच में चिकन को चेक करते रहे कि वह अच्छी तरह से पका है या नहीं। ध्यान रखें कि चिकन की इस रेसिपी में अधिक ग्रेवी नहीं रहती हैं। ये ड्राई अधिक स्वादिष्ट लगती है। जब चिकन पूरी तरह से पक जाए तो उसे गैस से उतार दे और उसके ऊपर धनिया से गार्निशिंग करें। इससे चिकन का स्वाद बढ़ जाएगा। इसके बाद आप इसे रोटी या नान के साथ गर्मागर्म मेहमानों को सर्व कर सकती हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement