For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस गणतंत्र दिवस के मौके पर घर पर बनाएं तिरंगा बर्फी: Tiranga Barfi

04:00 PM Jan 24, 2024 IST | Swati Kumari
इस गणतंत्र दिवस के मौके पर घर पर बनाएं तिरंगा बर्फी  tiranga barfi
Tiranga Barfi
Advertisement

Tiranga Barfi : गणतंत्र दिवस की तैयारी हम सभी के यहां शुरू हो चुकी है ऐसे में इस बार आप भी अपने घर के बच्चों को तिरंगा बर्फी बनाकर खिला सकती है। हर भारतीय के लिए गणतंत्र दिवस बेहद अहमियत रखता है और इसका सेलिब्रेशन धूमधाम से किया जाता है। तिरंगा बर्फी बनाकर आप इस सेलिब्रेशन का उत्साह और भी बढ़ा सकती हैं। बर्फी बनाने के लिए मावे के साथ चीनी और मीठा पीला और हरा रंग का प्रयोग भी किया जाता है। इस रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और आप हमारी बताई रेसिपी की मदद से इसे आसानी से तैयार कर सकती हैं।

Also read: बच्चों को गणतंत्र दिवस पर बनाकर खिलाएं तिरंगा कपकेक

Tiranga Barfi
Tiranga Barfi Ingredients

आधा कप सूजी
दो चम्मच देसी घी
एक कप कद्दूकस व्हाइट चॉकलेट
दो कप दूध
आधा कप सूखा नारियल का बुरादा
एक चम्मच वनीला एसेंस
आधा कप चीनी
आवश्यकतानुसार ग्रीन और ऑरेंज फूड कलर

Advertisement

Tiranga Barfi Recipe
Tiranga Barfi Recipe

घर में तिरंगा बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले ताजा मावा लें और उसे एक बर्तन में डालकर अच्छी तरह से मैश करके रख दें। इसके बाद पनीर लेकर उसे कद्दूकस कर लें और दोनों सामग्रियों को बर्तन में अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इन सामग्रियों में चीनी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एक बड़ा कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए गैस पर रख दें। जब कड़ाही गर्म हो जाए, तो उसमें मावा-पनीर-चीनी का मिश्रण डालकर पकाएं। इस मिश्रण को तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक की चीनी सूख न जाए।

फिर इस मिश्रण में एक चम्मच इलायची पाउडर भी मिला दें। जब मिश्रण कड़ाही छोड़ने लगे और चीनी का सारा पानी सूख जाए, तो गैस बंद कर दें। इसके बाद एक साफ थाली लें और उसमें रिफाइन से ग्रीसिंग कर लें। ताकि मिश्रण थाली से चिपके नहीं। अब मिश्रण को एक थाली में निकालकर तीन बराबर भागों में बांट दें। एक हिस्से को सफेद ही रखें, वहीं अन्य बचे दो हिस्सों में से एक में मीठा पीला रंग और दूसरे में हरा रंग मिला दें। अब हर हिस्से को हल्के हाथों से मोटा-मोटा बेल लें। जब तीनों भागों को बेल लें उसके बाद एक थाली में सबसे नीचे हरा हिस्सा, उसके ऊपर सफेद हिस्सा और सबसे ऊपर पीला रंग का हिस्सा जमा दें।

Advertisement

अब इसे कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दें, जिससे मावा-पनीर का मिश्रण अच्छे से जम जाए। इसके बाद मिठाई को मनपसंद आकार में काट लें। आपकी तिरंगा मावा बर्फी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे आप बच्चों से लेकर बड़ों तक को खिला सकती हैं। ये स्वाद में भरपूर होते हैं। जो आपके सेलिब्रेशन को दुगना कर देंगे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement