For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चैत्र नवरात्रि के व्रत में घर पर बनाएं सिंघाड़े के आटे का समोसा: Singhara Atta Samosa Recipe

02:30 PM Apr 11, 2024 IST | Swati Kumari
चैत्र नवरात्रि के व्रत में घर पर बनाएं सिंघाड़े के आटे का समोसा  singhara atta samosa recipe
Singhara Atta Samosa Recipe
Advertisement

Singhara Atta Samosa Recipe: सिंघाड़े के आटे को एक फलाहारी आटा माना जाता है। उपवास के दौरान इस आटे से बने अलग-अलग तरह की रेसिपी का सेवन किया जाता है। व्रत के दौरान आप सिंघाड़े के आटे से बनी रेसिपी के सेवन से बेहद एनर्जी महसूस करेंगे। नवरात्रि में इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है, लेकिन आज हम आपको सिंघाड़े के आटे से बने समोसे की रेसिपी के बारे में बताने वाले हैं, जो खाने में बेहद टेस्टी होता है और इसे बनाना भी बेहद आसान है।

Also read: बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी बेक्ड डिशेज़: Baked Dishes

Singhara Atta Samosa Recipe
Singhara Atta Samosa Ingredients

दो कप सिंघाड़े का आटा
एक कप कुट्टू का आटा
सेंधा नमक
पानी
दो उबला हुआ आलू
आधा कप ड्राई फ्रूट्स
एक छोटा चम्मच जीरा
एक चम्मच काली मिर्च पाउडर
आटा
एक कप घी
एक चम्मच नींबू का रस
दो कटी हुई हरी मिर्च
मूंगफली का तेल

Advertisement

Singhara Atta Samosa
Singhara Atta Samosa Recipe

चैत्र नवरात्रि के व्रत के दौरान सिंघाड़े के आटे से समोसा बनाने के लिए सबसे पहले कुटू के आटे और सिंघाड़ा के आटे को घी के साथ मिलाकर अच्छे से गूंथ लें। अब इस आटे को थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। ताकि ये थोड़ा सेट हो जाएं। दूसरी ओर आपको समोसा का स्टफिंग बनाने के लिए एक बर्तन में दो आलू उबालने के लिए गैस पर चढ़ाएं और जब आलू अच्छी तरह से उबल जाए, तो उसे गैस से उतारकर ठंडे पानी में रख दें। इसके बाद उसके छिलके को निकालकर बर्तन में रख दें।

इसके बाद एक पैन को गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और उसमें एक कप घी डालें। अब उसमें जीरा डालें। जब जीरा भुन जाए तो इसमें ड्राई फ्रूट्स आदि डालें और फिर इनके गोल्डन ब्राउन होने पर आलू और सेंधा नमक डालें। अब गैस बंद कर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और प्लेट में निकालकर रख दें। इसके बाद सिंघाड़े के आटे की छोटी-छोटी लोई बनाएं और पूड़ी के आकार में बेल लें और फिर बीच में से काटकर इन्हें नॉर्मल समोसो की तरह तिकोने आकार में मोड़कर आलू वाली स्टफिंग भर दें।

Advertisement

अब समोसो में स्टफिंग भरने के बाद गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें घी डालें। इसके बाद जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाए, तो सभी समोसे को एक-एक करके हल्का ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। ध्यान रखें कि आपको समोसे को अधिक ब्राउन नहीं करना है। नहीं तो उसका टेस्ट खराब हो सकता है। इसके बाद आप हरी चटनी के साथ समोसे का सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका पेट दिन भर भरा हुआ लगेगा और व्रत में अधिक भूख भी नहीं लगेगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement