For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

चिया सीड्स की 5 सुपर हेल्दी रेसिपीज से करें वेट लॉस जर्नी आसान: Chia Seed for Weight Loss

वेट लॉस कर फिट और हेल्दी रहना चाहते हैं, तो डेली लाइफस्टाइल बदलने के साथ साथ डेली डाइट में हेल्दी चिया सीड्स को भी शामिल कर सकते हैं। आइए चिया सीड्स की कुछ रेसिपीज जानते हैं।
07:30 AM Mar 31, 2024 IST | Renuka Goswami
चिया सीड्स की 5 सुपर हेल्दी रेसिपीज से करें वेट लॉस जर्नी आसान  chia seed for weight loss
Chia Seed for Weight Loss
Advertisement

Chia Seed for Weight Loss : चिया सीड्स आकार में जितने छोटे होते हैं, असल में वे उससे कई गुना पौष्टिक और हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम का बेहतरीन सोर्स होने के साथ-साथ डेली डाइट में टेस्ट का फ्लेवर भी बखूबी डाल सकते हैं। डेली डाइट में चिया सीड्स का सेवन करने से वेट लॉस जर्नी काफी आसान हो सकती है। चिया सीड्स लंबे समय तक पेट को भरा रखने के साथ-साथ गट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं, तो हेल्दी चिया सीड रेसिपीज को डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आइए चिया सीड्स की कुछ आसान और सुपर टेस्टी रेसिपीज जानते हैं।

Also read : हेल्दी रहने के लिए डेली डाइट में शामिल करें विटामिन डी युक्त फूड्स: Vitamin D Foods

वेट लॉस डाइट में शामिल करें चिया सीड्स की ये हेल्दी और सुपर टेस्टी रेसिपीज: Chia Seed for Weight Loss

चिया सीड्स स्मूदी

Chia Seed for Weight Loss
Chia Seed for Weight Loss-Smoothy

वेट लॉस जर्नी में हेल्दी ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी होता है। अच्छा हेल्दी और पोष्टिक ब्रेकफास्ट पूरे दिन पेट को भरा रखता है और वर्क आउट करते समय आपको एक्टिव रखने में मदद करता है। चिया सीड्स स्मूदी के लिए आपको अपनी पसंद के कोई भी फल या सब्जियां लेकर उन्हें भिगाए हुए चिया सीड्स के साथ ब्लेंड करना है। चिया सीड्स स्मूदी ब्रेकफास्ट के लिए एक टेस्टी और सुपर फुलफिल्लिंग ऑप्शन है।

Advertisement

चिया सूप और चिया ग्रेवी

Chia Soup and Chia Gravy
Chia Soup and Chia Gravy

चिया सीड्स से आप कई सुपर हेल्दी रेसिपीज बना सकते हैं। लेकिन कई बार समय के अभाव में कुछ से कुछ बनाने का समय या मन नही करता है। ऐसी स्थिति में चिया सूप सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा तामझाम करने की जरूरत नही होती है। आप अपनी रेगुलर सूप रेसिपी में चिया सीड्स को भिगाकर मिक्स कर सकते हैं। ऐसा करने से आप सूप को एक्स्ट्रा न्यूट्रिशियस बना सकते हैं।

दही-चिया सीड्स का टेस्टी स्नैक्स

Curd
Tasty snacks of curd and chia seeds

हेल्दी रहने के लिए एक बाउल दही को डेली डाइट का जरूरी हिस्सा माना जाता है। अगर वेट लॉस कर रहे हैं, तो आपको जरूरी न्यूट्रिएंट्स के लिए दही को डाइट में शामिल करना चाहिए। हेल्दी दही-चिया सीड्स स्नैक्स के लिए आपको एक बाउल दही में चिया सीड्स को डालकर अच्छे से मिक्स करना है। और आपका हेल्दी बाउल सर्व करने के लिए एकदम तैयार है। दही में चिया सीड्स के साथ सेब, पीनट बटर या प्रोटीन पाउडर भी मिला सकते हैं।

Advertisement

रिफ्रेशिंग चिया सीड लेमोनेड

Chia Seed Lemonade
Refreshing Chia Seed Lemonade

कई लोगों को चिया सीड्स का टेस्ट पसंद नही आता है। ऐसे में चिया सीड्स का सेवन करने के लिए हेल्दी और रिफ्रेशिंग चिया सीड लेमोनेड सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है। चिया सीड लेमोनेड तैयार करने के लिए 2 चम्मच चिया सीड्स को 2 कप ठंडे पानी में लगभग 30 मिनट के लिए भिगाकर छोड दें। 20 मिनट बाद चिया सीड वाले पानी में एक नींबू का रस और शहद डालकर सर्व करें। आप लेमोनेड को ज्यादा फ्लेवरफुल बनाने के लिए उसमें तरबूज और खीरा का मिला सकते हैं।

सुपर टेस्टी चिया फ्रूट सैलेड

Chia Seeds Salad
Chia Seeds Salad

चिया सीड्स स्मूदी के साथ साथ आप चिया सीड्स से हेल्दी, पोष्टिक और रिफ्रेशिंग सैलेड भी आसानी से तैयार कर सकते हैं। चिया सीड्स फ्रूट सैलेड के लिए एक बड़े बाउल में अपने पसंदीदा फलों जैसे - सेब, पपीता, संतरा, केला, चीकू आदि को छोटा छोटा काट लें। अब कटे हुए फलों पर शहद और चिया सीड्स को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। आप सैलेड में चिया सीड्स को भिगाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया सीड्स को डालने से सैलेड का स्वाद बढ़ता है और सैलेड खाने में क्रंची लगती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement