For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खजूर शेक की ये रेसिपी व्रत में बनाएं रखेगी एनर्जेटिक, पीते ही दूर होगी थकान: Dates Shake Recipe

04:00 PM Apr 16, 2024 IST | Swati Kumari
खजूर शेक की ये रेसिपी व्रत में बनाएं रखेगी एनर्जेटिक  पीते ही दूर होगी थकान  dates shake recipe
Advertisement

Dates Shake Recipe: खजूर से बना शेक स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो आपको तनाव सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। ऐसे में यह व्रत में पीना बेहद फायदेमंद है। व्रत में हमारे शरीर को ताकत की जरूरत होती है, इसलिए आप चाहें तो खजूर का शेक बनाकर पी सकते हैं। यह दिन भर आपके पेट को भरा रखेगा और आपका स्वास्थ्य भी सही रहेगा।

Also read : बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी बेक्ड डिशेज़: Baked Dishes

Dates Shake Recipe
Dates Shake Recipe

दस बादाम
आधा कप खजूर
एक चम्मच च्यवनप्राश
एक चम्मच पॉवर बीटा
दो कप दूध

Advertisement

खजूर शेक बनाने के लिए सबसे पहले आप खजूर को कुछ देर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद खजूर के बीज को निकाल कर उसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। इसके बाद आप बादाम को भी रात भर भिगोकर रख दें और साथ ही इनके छिलके को निकाल दें। इसके बाद मिक्सर ग्राइंडर के जार में खजूर, बादाम और दो कप दूध डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इन्हें गिलास में निकाल लें और बादाम रोगन डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

आप खजूर का शेक बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उसकी कंसिस्टेंसी थोड़ी मोटी होनी चाहिए। ताकि वह आपको अधिक समय तक भूख ना लगने दें। आप चाहें तो इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर भी पी सकते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। आप चाहें तो इसे दो दिन तक फ्रीज में स्टोर करके भी रख सकते है।

Advertisement

Date Shake Benefits
Benefits of drinking date shake

अगर आपको किसी प्रकार का तनाव है तो उसे दूर करने के लिए आप खजूर से बना शेक पीने सकते हैं। इससे व्यक्ति तनाव मुक्त होता है। यह याददाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद है। क्योंकि इसमें बादाम भी मिला होता है।

खजूर दिल के लिए अच्छा माना जाता है। रोजाना इसका शेक पीने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। आप चाहे तो गर्मी के मौसम में भी इस शेक को पी सकते हैं। इसमें आप थोड़ा आईस क्यूब मिला दे, ताकि ये आपके पेट को ठंडा रखें।

Advertisement

खजूर का शेक जोड़ों में सूजन के कारण होने वाले दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मददगार होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सूजन को कम करते हैं।

अगर आपको कब्ज और अपच की शिकायत है तो आप खजूर का शेक पी सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement