For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन वीडियो को देखकर घर पर ही बनाएं मालपुआ: Malpua Recipes

01:30 PM Sep 19, 2023 IST | Abhilasha Saksena
इन वीडियो को देखकर घर पर ही बनाएं मालपुआ  malpua recipes
Malpua Recipes
Advertisement

Malpua Recipes: मालपुआ जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध डेजर्ट में से एक है। शादी, पार्टी या वैसे ही घर में कभी कुछ ख़ास बनाने का मन हो तो मालपुआ से बेहतर विकल्प और क्या हो सकता है? वैसे तो ये रेसिपी सबसे ज्यादा राजस्थान में खायी जाती है और वहां की पारम्परिक डिशेज में से एक है, लेकिन देश के अन्य हिस्सों में भी इसे काफी पसंद किया जाता है। हालांकि, घर में मालपुआ ज्यादा सॉफ्ट और क्रिस्पी बनाने में थोड़ी दिक्कत होती है लेकिन अगर आप मालपुआ बनाने के पहले ये वीडियो देख लेंगे तो आपके मालपुए एकदम परफेक्ट बनेंगे।

Malpua Recipes
Malpua

रे किचन का यह वीडियो देखकर आप बहुत ही सॉफ्ट मालपुआ बना सकते हैं।  इन्होने मैदे की जगह  गेंहू से मालपुए बनाये हैं।  उसमें थोड़ी सी सूजी भी मिलाई है और इसमें इलायची और सोंफ का पाउडर मिलाया है। फिर थोड़ी चीनी डालने के बाद हलके गर्म दूध से इसको घोलते जाना है।  इसमें थोड़ी सी मलाई, मावा या बाज़ार की फ्रेश क्रीम मिलाकर तैयार बेटर को थोड़ी देर के लिए रख दें। इस बीच चाशनी तैयार कर लें। अब मालपुआ को तेल में डालकर फ्राई कर लें और फिर इनको गरम चाशनी में 3-4 मिनट के लिए डुबाकर रखें और फिर इसके बाद सर्वे करें।  उनके इस वीडियो को 11 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।

आटे के मालपुआ बनाने के लिए आप पैन तो प्लेट की यह रेसिपी जरूर देख लें, क्योंकि इन्होने बहुत ही आसान तरीके से मालपुआ बनाना सिखाया है।  इन्होने बताया है कि बेटर गाढ़ा नहीं बनाना है, दूध को जरूरत के हिसाब से ही डालें। इसमें घर में बनाया हुआ मावा मिला दें।  इसमें थोड़ा सा केसर डाला हुआ दूध मिलाना है।  अब इन मालपुओं को फ्राई करके अलग से तैयार की हुई चाशनी में मिला देना है।  उनके इस वीडियो को 8 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।

Advertisement

मालपुआ बनाने के लिए आप कबिता किचन के वीडियो की भी मदद ले सकते हैं।  इन्होने पहले एक कप हलके गरम दूध में आधा कप चीनी मिलाकर 10 मिनट के लिए रख दिया है और उसके बाद उसमें मैदा, सूजी, सोंफ और इलायची मिलाकर फेंटना है।  इसके बाद इसमें दो केले अच्छे से मैश करके मिला दें। इससे मालपुए का स्वाद और बढ़ जाएगा।  अब इन मालपुओं को तेल में डालकर तल लें और फिर इन्हें चाशनी में डालकर सर्व करें।  उनके इस वीडियो को 1 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।

मालपुआ बनाने जा रही हैं तो एक बार कुक विद पारुल का यह वीडियो जरूर  देख लें। इसके बाद आप आप एकदम क्रिस्पी और सॉफ्ट मालपुआ बना सकते हैं।  इन्होनें मालपुआ  बनाने के लिए आटे का इस्तेमाल किया है।  इसमें सूजी को मिलाया है फिर सोंफ और इलायची डालकर दूध से इसको अच्छे से फेंट लेना है। इसमें 2 चम्मच मलाई भी दाल दें और फिर  कुछ देर के बाद इन्हें घी में फ्राई कर लें और फिर चाशनी में डालकर रखें।  उनके इस वीडियो को 7.5 मिलियन व्यूज मिल चुके हैं।

Advertisement

अगर आप चाशनी बनाने की मेहनत किये बिना मालपुआ बनाना  चाहते हैं तो आप अनु रेसिपी का यह वीडियो देख सकते हैं। इन्होने आटे में सीधे ही चीनी मिलकर उसमें इलायची पाउडर डालकर लगभग 1 कप दूध मिलाया है और फिर इससे बढ़िया मालपुए बना लिए हैं।  दूध को धीरे-धीरे मिलाना है, नहीं तो लम्पस पढ़ सकते हैं।  उनके इस वीडियो को 848 हज़ार व्यूज मिल चुके हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement