For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मंगलसूत्र अब केवल गले में ही नहीं शरीर के इन अंगो में पहनना भी बन चुका है लेटेस्ट ट्रेंड: Mangalsutra Accessories

11:30 AM Jul 15, 2023 IST | Taruna Bhatt
मंगलसूत्र अब केवल गले में ही नहीं शरीर के इन अंगो में पहनना भी बन चुका है लेटेस्ट ट्रेंड  mangalsutra accessories
Mangalsutra Accessories
Advertisement

Mangalsutra Accessories: मंगलसूत्र हिन्दू महिलाओं के लिए पति-पत्नी के अटूट रिश्ते की निशानी है। ये दो शब्दों मंगल यानी समृद्धि और सूत्रम यानी धागा से मिलकर बना है। मंगलसूत्र पहनने से दुल्हन को बुरी नज़र नहीं लगती। शादी के समय दूल्हा दुल्हन के गले में इसे पहना कर जीवन भर के साथ का वादा करता है। ऐसा भी माना जाता है की पत्नी का ये आभूषण अपने पति को बुरी किस्मत और किसी भी तरह के खतरे से बचाता है।

आयुर्वेद के हिसाब से इसे दिल के पास पहनने पर सकारात्मक ऊर्जा आती हैं जो दिल को सुचारु रूप से चलाने में मदद करती है। दक्षिण भारत में मंगलसूत्र में तीन गांठें लगायी जाती हैं जो कि पति के लिए निष्ठां, ईश्वर के लिए भक्ति और परिवार के लिए समर्पण को दर्शाती हैं। वैसे तो इसे अक्सर गले में ही पहना जाता है लेकिन आज कल की बदलती दुनिया और उससे भी जल्दी बदलते ट्रेंड्स ने महिलाओं को इसे उँगलियों और हाथों में भी पहना दिया है।

पिछले कुछ सालों में उनकी बनावट और पहनने का ढंग भले ही बदल गया हो, लेकिन मंगलसूत्र का महत्व आज भी उतना ही है, जितना सदियों पहले था।

Advertisement

फैंसी मंगलसूत्र

Mangalsutra Accessories
Fancy Mangalsutra

अपनी पसंद के हिसाब से आप सादे और छोटे बीड्स वाले मंगलसूत्र से लेकर लेयर्ड लॉकेट्स भी ले सकती हैं। मंगलसूत्र की बनावट और उसकी लम्बाई उतनी ही रखें जितनी आप रोज़मर्रा में संभाल पाएं और वह हर तरह के कपड़े पर जंचे। आजकल बाज़ार में आधुनिक तरह के मंगलसूत्र भी आये हैं जो अपनी शानदार बनावट से आपके व्यक्तित्व को और निखारते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आप अच्छी क्वालिटी का ही मंगलसूत्र लें जिससे बार बार उसके खराब होने की चिंता न सताए।मेकअप करते समय या तो उसे उतारकर रख दें या फिर ध्यान दें कि उसपर कोई निशान न लगे।

रिंग मंगलसूत्र

Ring Mangalsutra
Ring Mangalsutra

आजकल की दुल्हनों का रुझान है आकर्षक दिखने वाले रिंग मंगलसूत्र जिसमें आप पवित्र काले बीड्स को एक अंगूठी का आकार दे कर उसमें सोने या हीरा भी लगवा सकते हैं। कॉकटेल मंगलसूत्र रिंग,गोल्ड मंगलसूत्र रिंग, और पेंडंट स्टाइल मंगलसूत्र रिंग भी आजकल बहुत पसंद की जा रही है।इक्कीसवीं शताब्दी की महिला होने के नाते अपने पुराने रीति-रिवाज़ों को आधुनिकता के धागे में पिरोने का हक़ तो आपको बनता ही है।आप एक लेयर्ड रिंग भी बनवा सकती है, जिसमें दोनों तरफ काले बीड्स और बीच में सोने या हीरे डलवाने से इस आभूषण की खूबसरती और बढ़ जाएगी अक्सर वेस्टर्न ड्रेसेस जैसे इवनिंग गाउन्स या मिडीज़ में मंगलसूत्र थोड़ा अलग जान पड़ता है लेकिन रिंग मंगलसूत्र पहनकर आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगी।

Advertisement

ब्रेसलेट मंगलसूत्र

Bracelet Mangalsutra Accessories
Bracelet Mangalsutra Accessories

एक फैशनेबल दुल्हन होने का परिचय दें इस नए तरीके के मंगलसूत्र से जिसमें काले बीड्स के अलावा बाकी चीज़ों को बदल दिया जाता है। आप अपनी पसंद से सोना, चांदी, हीरे, या मोती का ब्रेसलेट मंगलसूत्र बनवा कर नकारात्मक वाइब्स को मिटा सकती हैं। आप चाहें तो अपनी और अपने पति की राशि का चिन्ह या दोनों का नाम भी उसमें अंकित करवा सकती हैं, जिससे यह बिलकुल अनोखा लगेगा। इसे अपनी घड़ी या दूसरे ब्रेसलेट्स के साथ भी अपनी कलाई पर आराम से पहन सकती हैं। ध्यान रखें कि आपका मंगलसूत्र इतना लम्बा हो, जो आपके हाथ पर अच्छे से बांध जाए और बार-बार ढीला न पड़े।

पाम मंगलसूत्र

Palm Mangalsutra Accessories
Palm Mangalsutra Accessories

यह रिंग और ब्रेसलेट मंगलसूत्र का मिलाजुला रूप है। सुनने में ये नाम जितना अलग है,पहनकर येउतना ही ख़ास लगता है।अपने ऑफिस में, सहेलियों के बीच, या किसी ख़ास मौके पर आप इसे पहनकर सबसे अलग लगेंगी। यह लम्बी और पतली उंगलियों की शोभा बढ़ाता है। साथ ही आपके हाथ थोड़े हैवी लगते हैं, तो मेहंदी लगाने के बाद इस मंगलसूत्र की शोभा और बढ़ जाती है। ऐसे में एक छोटा और अनोखी बनावट वाला मंगलसूत्र चुनें, जिससे आप उसे पहनकर दूसरे काम भी आराम से कर पाएं।

Advertisement

चार्म मंगलसूत्र

Charm Mangalsutra
Charm Mangalsutra

डबल चेन,सिंगल चेन,या लेयर्ड चेन वाले चार्म मंगलसूत्र आजकल की नवविवाहिताओं का मनपसंदआभूषण बन चुका है।इनकी ख़ूबसूरती इस बात से है कि न तो यह हाथ में कसकर बांधें जाते हैंऔर ना ही बिलकुल लटके रहते हैं,बल्कि ये तो बड़ी ही अदा से आपकी कलाई पर बंधते हैं जिसका कुछ हिस्सा ही दूसरों को नज़र आता है।आप इसे और ख़ास बना सकते हैं। इस पर कोई पसंदीदा शब्द लिखवा कर या फिर अपनी शादी की तारीख लिखवा कर। आजकल कई लोग इस पर ईविल ऑई का निशान बना कर अपने मंगलसूत्र को और ख़ास बना देते हैं।

टेम्पल मंगलसूत्र

Temple Mangalsutra
Temple Mangalsutra

इस तरह के मंगलसूत्र देवी, देवताओं, और मंदिरों से प्रेरित होते हैं। सबसे मशहूर टेम्पल मंगलसूत्रों में से एक है माँ लक्ष्मी की तस्वीर वाला मंगलसूत्र जिसे अपनी शादी पर पहनने से दुल्हन की ज़िन्दगी में समृद्धि और खुशकिस्मती आती है और इसी वजह से इसे बहुत शुभ भी माना जाता है। टेम्पल मंगलसूत्रों में कई बार काफी रत्नों और मोतियों का इस्तेमाल भी किया जाता है। ख़याल रखें कि ये मंगलसूत्र बाकी मंगलसूत्रों की तुलना में महंगे होते हैं, इसलिए अपने बजट को ध्यान में रखकर ही इसका चुनाव करें। इनका आकार भी बड़ा और फैला हुआ होता है, साथ ही साथ ये काफी भारी भी होते हैं। इसलिए अच्छा होगा कि आप इन्हें पहनकर पहले ही देख लें। अगर आपकी शादी किसी मशहूर मंदिर में हुई है, तो इस तरह का मंगलसूत्र एक मीठी याद बना रहता है।

हाफ मंगलसूत्र

Half Mangalsutra
Half Mangalsutra

एक तरफ सोने की चेन और दूसरी तरफ काले बीड्स, एक तरफ दिल के आकार में हीरा और दूसरी तरफ दिल के आकार में सोना,या फिर एक तरफ काले बीड्स और दूसरी तरफ छोटे छोटे चमकते मोती,हाफ मंगलसूत्र के ढेरों विकल्प आपको बाज़ारों में मिल जाएंगे। अगर आप अपने इस आभूषण को और भी यादगार बनाना चाहते हैं, तो एक तरफ अपनी और दूसरी तरफ अपने पति की तस्वीर भी लगा सकते हैं। इस तरीके के मंगलसूत्र को पहनना ये भी दर्शाता है कि कैसे दो अलग-अलग लोग एक पवित्र रिश्ते के अटूट धागे में बँधकर अपनी ज़िन्दगी को आगे बढ़ाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement