For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गर्मी में आपके बालों का ख्याल रखेगा आम, इन तरीकों से करें इस्तेमाल: Mango for Hair

02:00 PM May 08, 2024 IST | Mitali Jain
गर्मी में आपके बालों का ख्याल रखेगा आम  इन तरीकों से करें इस्तेमाल  mango for hair
Mango for Hair
Advertisement

Mango For Hair: गर्मी का मौसम आ चुका है और इस मौसम में फलों का राजा मतलब आम का जिक्र ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। तपती गर्मी में हम सभी मीठे-मीठे आम खाना बेहद पसंद करते हैं। इसका स्वाद बेहद ही लाजवाब होता है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर किसी को बेहद पसंद आता है। हालांकि, आम सिर्फ खाने में ही टेस्टी नहीं होता या फिर इसका सेहत पर ही अच्छा असर नहीं पड़ता, बल्कि यह बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। यहां तक कि कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स में भी आम का इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, अगर आप चाहें तो बालों की केयर करने के लिए आम का इस्तेमाल नेचुरल तरीकों से कर सकते हैं। आम के पेस्ट से लेकर मैंगो बटर को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। यह आपके बालों की ग्रोथ को बेहतर बनाने से लेकर उसे सिल्की व शाइनी बनाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आम की मदद से बालों की केयर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

Also read: बालों में केराटिन लेवल को बढ़ाएंगे ये सुपर फूड्स, नही पड़ेगी महंगे ट्रीटमेंट की जरूरत: Keratin Hair Growth Food

Advertisement

आम से बालों को क्या फायदे मिलते हैं?

Mango for Hair
Benefits of Mango For Hair

आम को अगर हेयर केयर रूटीन में शामिल किया जाता है तो इससे आपके बालों को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। मसलन-

  • आम विटामिन ए, सी और ई से भरपूर होता है, जो आपके बालों को हेल्दी रखने में मददगार है। जहां, विटामिन ए स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ करता है, वहीं विटामिन सी बालों की संरचना के लिए आवश्यक कोलेजन उत्पादन में सहायता करता है। इसी तरह, विटामिन ई हेयर ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
  • आम में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो बालों के रोमों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या कम होती है।
  • आम स्कैल्प और बालों को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जिससे रूखेपन और कमजोर बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • आम में फोलेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। नियमित रूप से आम का सेवन करने से हेयर ग्रोथ में काफी मदद मिल सकती है।
  • आम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रूसी या खुजली जैसी समस्या से राहत दिलाने में मददगार है। 
  • आम के बीज से निकाला गया मैंगो बटर, अपने मॉइश्चराइजिंग गुणों के कारण बालों की कंडीशनिंग करता है। जिससे बाल अधिक स्मूथ, सिल्की और शाइनी नजर आते हैं।

अगर आप आम की मदद से अपनी बालों की देखभाल करना चाहते हैं तो इससे हेयर मास्क बनाना अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आप पके आम के गूदे को दही, शहद या नारियल के दूध जैसी सामग्री के साथ मिलाकर एक हेयर मास्क बनाएं। अब अपने गीले बालों में जड़ों से लेकर सिरों तक इस मास्क को लगाएं और करीबन आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, इसे गुनगुने पानी से धो लें। फिर माइल्ड शैम्पू से बालों को वॉश करें। यह मास्क आपके बालों को मॉइश्चराइज़ और पोषण देने में मदद कर सकता है, जिससे वे अधिक मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

Advertisement

अपने बालों में एक नेचुरल शाइन लाने और प्रोडक्ट बिल्डअप को दूर करने के लिए आम की मदद से हेयर रिंस बनाना भी अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि एक बर्तन में पानी और आम के छिलके डालें। अब इसे लगभग 20 मिनट तक उबालें। इससे आपका हेयर रिंस बनकर तैयार हो जाएगा। आप गैस बंद करके मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर इस पानी को छान लें और अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनिंग करने के बाद अंतिम बार धोने के लिए इस पानी का इस्तेमाल करें। यह नेचुरल हेयर रिंस प्रोडक्ट बिल्डअप को हटाने, स्कैल्प को आराम देने और आपके बालों में प्राकृतिक चमक लाने में मदद कर सकता है।

अगर आप अपने बालों व स्कैल्प को अधिक बेहतर तरीके से क्लीन करना चाहते हैं तो ऐसे में आम की मदद से हेयर स्क्रब बनाना भी अच्छा विचार हो सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आम को छीलकर उसका गूदा निकाल लें। इसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें चीनी या ओटमील जैसे प्राकृतिक एक्सफोलिएंट को मिक्स करके स्कैल्प स्क्रब बनाएं। अब आप इसे अपनी स्कैल्प पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैम्पू और कंडीशनर की मदद से बालों को अच्छी तरह क्लीन करें। यह स्कैल्प पर मौजूद डेड स्किन सेल्स, अतिरिक्त तेल और जमाव को हटाने में मदद करेगा। जिससे आपकी स्कैल्प अधिक हेल्दी बनेगी और इससे हेयर ग्रोथ पर भी अच्छा असर पड़ेगा।

Advertisement

बालों को अधिक स्मूथ व मैनेजेबल बनाने के लिए हेयर सीरम का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। ऐसे में आप आम की मदद से ही घर पर हेयर सीरम बनाकर तैयार करें। इसके लिए आप आम का गूदा निकालकर उसकी प्यूरी बना लें। अब इसमें एलोवेरा जेल और अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिक्स करें। अब आप इसे एक बोतल में डालें। आप अपने उलझे बालों को नियंत्रित करने और उनमें नेचुरल शाइन लाने के लिए गीले या सूखे बालों पर इसे थोड़ी मात्रा में लगाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement