For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके बालों के लिए बहुत कामगार है गेंदे का फूल, इस तरह करता है डैंड्रफ का सफाया, ऐसे करें इस्तेमाल: Marigold for Hair

गेंदे का फूल इंडिया में पाए जाने वाले सबसे एक सबसे आम और पॉपुलर फूलों में से एक है।
02:00 PM May 19, 2023 IST | Sufia Parveen
आपके बालों के लिए बहुत कामगार है गेंदे का फूल  इस तरह करता है डैंड्रफ का सफाया  ऐसे करें इस्तेमाल  marigold for hair
Marigold for Hair
Advertisement

Marigold for Hair: गेंदे का फूल इंडिया में पाए जाने वाले सबसे एक सबसे आम और पॉपुलर फूलों में से एक है। इसका इस्तेमाल शादियों से लेकर पूजा तक, हर खास और शुभ मौके पर लोग करते हैं। गेंदा एक ऐसा फूल है जो बहुत आसानी से घर में ही गमलों में उगाया जा सकता है। वो भी बिना कोई ज़्यादा देखभाल किये। लेकिन काफी कम लोग ये बात जानते हैं कि गेंदे का फूल भी एडिबल भी होता है। यानी आप इसको कंस्यूम भी कर सकते हैं।

इसके अलावा काफी कम लोग ये बात जानते हैं कि गेंदे के फूलों के अनगिनत स्किनकेयर और हेयरकेयर बेनेफिट्स होते हैं। ऐसे कई फूल हैं जिन्हें बालों की हेल्थ बेहतर बनाने के लिए भी लोग इस्तेमाल करते हैं। इसी के साथ एक मैजिकल फूल गेंदे का भी होता है। आइये बात करते हैं गेंदे के फूल के फायदे आखिर बालों के लिए क्या हैं। मेरीगोल्ड की सबसे बड़ी खासियत ये भी है कि ये सभी हेयर टाइप को सूट करता है और साथ ही इससे आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट्स भी देखने को नहीं मिलते हैं।

गेंदे के फूल में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। गेंदे के फूल में प्रोटीन, विटामिन सी और ए के साथ-साथ बी कॉम्प्लेक्स भी होता है, जो बालों के लिए उत्तम होते हैं। इन पोषक तत्वों के साथ-साथ गेंदे के फूल में एंटीऑक्सिडेंट भी पाए जाते हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद करते हैं।

Advertisement

Marigold for Hair
Marigold for Hair Benefits

गेंदे के फूल को सीधे बालों पर लगाने से पहले उसे पानी में डालकर उसकी फफौंदियों को अलग कर लें और फिर उसे एक मिक्सर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। फिर इस मिश्रण को बालों पर लगाएं और 30-40 मिनट के लिए लगाए रखें। इसके बाद, बालों को धो लें और शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। आप इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक या दो बार आसानी से दोहरा सकते हैं।

डैंड्रफ के लिए गेंदे का फूल

गेंदे के फूल डैंड्रफ से निजात पाने में मदद कर सकता है। गेंदे के फूल में मौजूद एंटीफंगल गुणों की वजह से यह एक प्राकृतिक एंटीडैंड्रफ और एंटीफंगल उपचार के रूप में काम करता है। गेंदे के फूल में मौजूद पोषक तत्व भी बालों के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

Advertisement

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए, एक कप पानी में गेंदे के फूल का एक छोटा टुकड़ा भिगो दें। इसे रात भर चोटी पर लगाएं और सुबह उसे ढंक लें। आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं। इसके अलावा, आप गेंदे के फूल का रस निकालकर उसे शैम्पू में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

Advertisement

शाइनी हेयर के लिए गेंदे का फूल

Marigold Benefits
Shiny Hair

गेंदे के फूल आपके बालों को शाइनी बनाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं, जो आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

आप गेंदे के फूल के ताजे पत्तों को बालों पर रगड़कर इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए, कुछ गेंदे के फूल के पत्तों को पीस लें और इसे थोड़ी देर के लिए ताजे नारियल के रस में मिलाकर एक अच्छा हेयर मास्क तैयार करें। इस मास्क को बालों पर लगाकर इसे 30-40 मिनट तक छोड़ दें और फिर नरम शैंपू से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement