For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शादी से पहले हर म‍हिला को इन बातों की होनी चाहिए जानकारी, जानें क्‍या: Marriage Guide Tips

खासकर महिलाएं अपने मन में कम्‍यूनिकेशन, इंटीमेसी और प्रेम से संबंधित कई धारणाएं बना लेती हैं।
08:00 PM Sep 25, 2023 IST | Garima Shrivastava
शादी से पहले हर म‍हिला को इन बातों की होनी चाहिए जानकारी  जानें क्‍या  marriage guide tips
Marriage Guide Tips
Advertisement

Marriage Guide Tips:  शादी एक अटूट बंधन है जिसका फैसला सोच-समझकर करना बेहद जरूरी होता है। शादी के बंधन में बंधने से पहले, निश्चित तौर पर मन में शादी को लेकर कुछ सकारात्‍मक और नकारात्‍मक विचार आते हैं। खासकर महिलाएं अपने मन में कम्‍यूनिकेशन, इंटीमेसी और प्रेम से संबंधित कई धारणाएं बना लेती हैं। शादी सिर्फ उत्‍सव और मनोरंजन नहीं होता है बल्कि जीवनभर साथ निभाने की कसमें और जिम्‍मेदारियां होती है। इसलिए शादी करने से पहले कुछ बातों पर विचार करना आवश्‍यक होता है। साथ ही कुछ अहम महत्‍वपूर्ण बातों का पता होना भी जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि शादी से पहले एक महिला को किन बातों को जानना आवश्‍यक है।

प्रेम की भावना

Marriage Guide Tips
Marriage Guide Tips-feeling of love

ये बिल्‍कुल स्‍पष्‍ट है कि प्‍यार किसी भी रिश्‍ते के लिए महत्‍वपूर्ण तत्‍वों में से एक है। ये बात शादी पर भी लागू होती है। शादी से पहले अपनी भावनाओं का विश्‍लेषण करना जरूरी है कि आप जिस व्‍यक्ति से शादी करने जा रहे हैं वह आपके प्‍यार के लायक है कि नहीं। क्‍या आप उससे सच्‍चा प्‍यार करते हैं। बिना आपसी प्रेम के विवाह के टिकने की संभावना कम होती है।

इफेक्टिव कम्‍यूनिकेशन

शादी से पहले एक-दूसरे को जानने के लिए बेहतर कम्‍यूनिकेशन होना आवश्‍यक है। कई बार कम्‍यूनिकेशन की कमी और आपस में अपने विचारों को शेयर न करना रिश्‍ते में दरार और कड़वाहट का कारण बन सकता है। इसलिए शादी से पहले जानें कि आपका पार्टनर कोई बात या राज़ छुपा तो नहीं रहा। ये जानने के लिए इफेक्टिव कम्‍यूनिकेशन जरूरी है।

Advertisement

यह भी देखे-हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

इंटीमेसी

विवाह के महत्‍वपूर्ण एलिमेंट्स में से एक है इंटीमेसी। ये किसी भी कपल्‍स के बीच नींव का काम करती है। इंटीमेसी सिर्फ शारीरिक ही नहीं होती बल्कि ये एक भावनात्‍मक पहलू भी होता है। अपने साथी को बेहतर ढंग से समझने और अंतरंगता स्‍थापित करने के लिए शादी से पहले इसके बारे में बात करना आवश्‍यक होता है। इस टॉपिक पर खुलकर बात करने से कपल्‍स के बीच की दूरियां कम हो जाती हैं साथ ही इंटीमेसी के दौरान हिचकिचाहट नहीं रहती। इसके अलावा अपनी जरूरतों और इच्‍छाओं पर भी चर्चा कर सकते हैं।

Advertisement

करियर और अपेक्षाएं

शादी में इन बातों का रखें ध्‍यान
Marriage Guide Tips-Career and expectations

हर महिला अपने करियर को लेकर महत्‍वकांक्षी होती है लेकिन कई बार शादी के बाद उन्‍हें अपने सपने पूरे करने का मौका नहीं मिलता। इसलिए शादी के बंधन में बंधने से पहले ससुराल वालों से अपने जॉब और करियर को लेकर बात करें ताकि परिवार की जिम्‍मेदारियों के साथ अपने सपनों को भी पूरा किया जा सके। साथ ही अपने पार्टनर से वित्तीय लक्ष्‍यों पर चर्चा करें।

ससुराल में स्‍वतंत्रता

शादी सिर्फ दो लोगों के बीच का रिश्‍ता नहीं होता बल्कि इसके साथ कई रिश्‍तों की जिम्‍मेदारियां भी साथ आती हैं। एक महिला के लिए आत्‍म-पहचान और स्वतंत्रता बेहद जरूरी होती है खासकर ससुराल में। इसलिए शादी के बंधन में बंधने से पहले अपने आत्‍म-सम्‍मान और स्‍वतंत्रता के बारे में बात करें ताकि शादी के बाद किसी चीज का पछतावा न हो। साथ ही ससुराल वालों के इरादे और इच्‍छाओं के बारे में पता लगाएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement