For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ग्रहदोष के कारण शादी होने में आ सकती है रुकावट, इन उपायों से करें समाधान: Marriage Remedies

विवाह में किसी प्रकार की बाधा आने पर कन्याओं को भगवान शिव व माता पार्वती की नियमित रूप से पूजा अर्चना करनी चाहिए।
04:00 PM Feb 22, 2023 IST | Naveen Parmuwal
ग्रहदोष के कारण शादी होने में आ सकती है रुकावट  इन उपायों से करें समाधान  marriage remedies
Advertisement

Marriage Remedies: हमारे जीवन में ग्रह नक्षत्रों की स्थिति का बड़ा महत्व होता है। जहां ग्रहों की शुभ स्थिति जीवन को खुशहाल बनाती है तो वहीं, अशुभ स्थिति से जीवन में हर समय तनाव, परेशानी बनी रहती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुंडली में अगर विशेष ग्रहों की स्थिति कमजोर हो तो विवाह होने में भी बाधा आती है। ऐसी स्थिति में ना तो विवाह योग्य रिश्ते मिल पाते हैं और ना ही समय पर विवाह हो पाता है। इस वजह से विवाह की उम्र निकलती जाती है और परिवार की चिंता बढ़ने लगती है। ज्योतिषियों के अनुसार, विवाह में देरी होने के पीछे कुंडली में ग्रहदोष भी हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं किन ग्रहदोष के कारण विवाह होने में अड़चनें आती हैं और साथ में जानेंगे कैसे इनका समाधान किया जा सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनुष्य के जीवन ग्रहों की स्थिति ठीक होनी बेहद जरूरी है। यदि ग्रह ठीक न हो, तो विवाह के समय अनेक मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। कुंडली में ग्रहों को शुभ और अशुभ ग्रह की श्रेणी में विभाजित किया गया है। ऐसे जातक जिनका जन्म शुभ ग्रह में होता है, उनकी शादी जल्दी हो जाती है। वहीं, जो व्यक्ति अशुभ ग्रह के साथ जन्म लेते हैं, उनकी शादी में देरी हो सकती है। शास्त्रों के अनुसार, ग्रहदोष के कारण ऐसे जातकों की शादी के लिए बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

Marriage Remedies: यह ग्रह डालते हैं विवाह में बाधा

Marriage Remedies
Grah Dosh

पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि बुध, गुरु, शुक्र और चंद्र गृह को शुभ ग्रहों की श्रेणी में रखा गया है। वहीं मंगल, राहु, केतु और शनि को अशुभ ग्रहों की श्रेणी मे रखा गया है। सूर्य, ग्रहों के मिश्रण के अनुरूप फल देता हैं। यदि आपकी कुंडली में अशुभ ग्रहों की स्थिति बनती हैं, तो आपके विवाह होने में बाधा आ सकती है। ऐसे में इन ग्रहों को शांत करने के लिए इन उपायों को जरूर अपनाएं।

Advertisement

जरूर करें ये उपाय

Wedding Astrology
Marriage Remedies Tips

ज्योतिषियों के अनुसार, विवाह होने में अगर विलंब हो रहा है तो कन्याओं को भगवान शिव व माता पार्वती की नियमित रूप से पूजा अर्चना करनी चाहिए। सोमवार का व्रत रखने के साथ माता पार्वती को सुहाग की वस्तुएं अर्पित करनी चाहिए। इससे विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाएंगी।

इसी तरह भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा एक साथ करने से विवाह में आ रही रुकावटें दूर होती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, भगवान विष्णु व मां लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से गुरुवार के दिन करनी चाहिए।

Advertisement

ग्रहदोष दूर करने के उपाय

Marriage Remedies and Solution
Grah Dosh Remedies

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहदोष को दूर करने के लिए कुछ उपाय बताएं गए हैं, जिन्हें आजमाकर आप ग्रहदोष को दूर कर सकते हैं।

शनि ग्रह दोष दूर करने के लिए

Advertisement

प्रतिदिन सुबह शिवलिंग पर जल चढ़ाएं। हर शनिवार को लोहे से बनी वस्तुएं, सरसों का तेल, काली दाल व काले कपड़े का दान करें।

मंगल ग्रह दोष दूर करने के लिए

मंगलवार को गरीब व्यक्ति को मिठाई दान करें। मंगलवार का उपवास रखें और बालाजी की पूजा अर्चना करें।

राहु-केतु ग्रह दोष दूर करने के लिए

भगवान विष्णु की पूजा करें तथा गुरुवार का उपवास रखें। जल में हल्दी डालकर स्नान करें।

सूर्य ग्रह दोष निवारण के लिए

प्रतिदिन सूर्य को जल में रोली व चावल मिलाकर अर्पित करना चाहिए। हाथ में एक तांबे का छल्ला जरूर पहनें व गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

यह भी पढ़ें: साढ़ेसाती से बचना है तो करें कच्चे सूत के चमत्कारी उपाय

Advertisement
Tags :
Advertisement