For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

24 घंटे में 187 किलोमीटर: मिलिए मीनल कोटक से, जो भारत की टॉप अल्ट्रा रनर में से एक हैं

आज हम आपको मीनल कोटक के बारे में बताएंगे जिन्होंने 24 घंटे में 187 किलोमीटर की दौड़ लगाई है।
08:00 AM Sep 04, 2023 IST | Pragati Raj
24 घंटे में 187 किलोमीटर  मिलिए मीनल कोटक से  जो भारत की टॉप अल्ट्रा रनर में से एक हैं
Advertisement

भारत की टॉप अल्ट्रा रनर में से एक, मीनल कोटक की यात्रा उनकी पहली रेस की फिनिश लाइन पर शुरू हुई। बहुत से लोग उनकी इस चुनौतीपूर्ण यात्रा से अनजान हैं। आज हम आपको मीनल कोटक के बारे में बताएंगे जिन्होंने 24 घंटे में 187 किलोमीटर की दौड़ लगाई है।

गुड़गांव से ताल्लुक रखती है मीनल कोटक

Meenal

गुड़गांव की मीनल कोटक के लिए हाल ही में चंडीगढ़ में दौड़ना एक नई शुरुआत जैसा लगा। वह चार साल के अंतराल के बाद 24 घंटे की दौड़ में थी और स्टार्ट लाइन तक पहुंचने के लिए उसे जो प्रयास, प्रशिक्षण और साहस लगा, वह एक ऐसी कहानी है जो पुराने और नए सभी एथलीटों के लिए प्रेरणा का काम करती है।

दौड़ समाप्त हुई और यात्रा प्रारंभ हुई

Meenal

2015 में, जब मीनल कोटक ने अपनी दौड़ने की क्षमता पर पकड़ बनाई, तो उसने अल्ट्रा-रनिंग को निशाना बनाने का फैसला किया। ये ख्याल उनके मन में तब आया जब उस समय भारत में महिला अल्ट्रा रनर की कमी थी, और वह इसे बदलना चाहती थीं। मीनल कोटक जैसे चार्टर्ड एकाउंटेंट के लिए ट्रैक पर आना और अंतत: अपने देश का प्रतिनिधित्व करना एक सपना था जिसे उन्होंने रिकॉर्ड पार करते हुए देखा था।

Advertisement

मीनल बताती हैं कि वो दिल्ली में इतने सारे लोगों को दौड़ते देख हैरान था। हालांकि, यह जानकर कि बहुत कम महिला अल्ट्रा रनर हैं, उनकी दिलचस्पी बढ़ी। वो इसमें बदलाव करना चाहती थी और ऐसी जगह बनाना चाहती थी जहां महिलाएं भी लंबी मैराथन के लिए भारत का प्रतिनिधित्व कर सकें। उन्होंने इस योजना पर काम करना शुरू किया। उन्होंने तेज दौड़ने के बजाय लंबे समय तक दौड़ने पर काम किया।

2017 में, उन्होंने 24 घंटे चलने वाली श्रेणी में प्रमुख चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करना शुरू किया। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने उसकी क्षमता को पहचाना और उसके तुरंत बाद उसे बुलाया। उन्होंने उसके रिकॉर्ड की जांच की। मीनल कोटक ने 2017 में बेलफास्ट में पहली बार भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसके बाद उन्होंने 2018 में एशियाई चैम्पियनशिप में भाग लिया।

Advertisement

यह भी देखे-प्रकृति का अजूबा है ‘ग्रेट ब्लू होल’, जानिए इसका रहस्य

चोट और मानसिक स्वास्थ्य टोल

Meenal

2019 में विश्व चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व करने से कुछ समय पहले, उन्हें भीषण चोट के रूप में एक चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ा। मीनल कोटक की चोट ने न केवल उन्हें शारीरिक रूप से तनाव में डाल दिया बल्कि मानसिक रूप से भी प्रभावित किया। मीनल कोटक को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित थीं। उन्हें तब आराम करने को कहा गया था जब वो करियर की ऊंचाई छू रही थीं। इस वजह से उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि वो क्या करें लेकिन अपने आत्मविश्वास की बदौलत वो फिर से लोटकर आईं।

Advertisement

मीनल कोटक आठ-दस महीने बिस्तर पर रही थी। उनकी चोट इस हद तक बढ़ गई कि चाय की चुस्की लेने जैसा छोटा सा काम भी उसके लिए शारीरिक रूप से मुश्किल हो गया। यह महामारी के दौरान था जब सब कुछ समय लगने के बाद वह बेहतर होने लगी। रिकवरी के बाद उनके चुनौतीपूर्ण प्रशिक्षण ने भारतीय टीम में वापसी के उनके सपने को पूरा किया। वो बेहतर होने लगी। उन्होंने अपने दम पर चलना शुरू किया और धीरे-धीरे स्पीड करते हुए शुरू में उन्होंने पांच किमी की पैदल दूरी तय करने का एक छोटा सा लक्ष्य लिया।

उसने फिर से दौड़ना शुरू किया और अकेले 2022 में 12 घंटे का रनिंग शेड्यूल पूरा किया। हालांकि, 2023 में उन्होंने कमाल कर दिया क्योंकि उन्होंने 24 घंटे के रन विजन के साथ स्टेडियम में प्रवेश किया। मीनल कोटक के लिए चार साल बाद ग्रिड में वापसी करना एक सपना था जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की और यह फिनिश लाइन के अंत में दिखा।

लगातार 24 घंटे चलने का रिकॉर्ड

Meenal

उसने पहले 2017 में 175.6 किमी का राष्ट्रीय I राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था जो टूट गया था। महिलाओं के लिए वर्तमान राष्ट्रीय रिकॉर्ड 204 किमी है।

इस बार, मीनल कोटक ने चंडीगढ़ में 24 घंटे के अंतराल में 187 किमी की दूरी तय की। इस बार मीनल के लिए स्टेडियम में प्रवेश करना अलग था। सब कुछ बदल गया था। उन्हें एक बार फिर से शुरुआत करनी थी, कम से कम उन लोगों की नज़र में जो उन्हें बिल्कुल नहीं जानते थे।

मीनल कोटक के लिए यह एक नई शुरुआत थी। उन्होंने पहले 5-6 घंटों में धीरे-धीरे गति बना रही थी, लेकिन जब अन्य लोगों ने छह घंटे के बाद धीमा करना शुरू किया, तो उन्होंने दौड़ना शुरू कर दिया और स्पीड पकड़ ली।

अपने लेटेस्ट रन में मीनल कोटक की शुरुआत से लेकर फिनिश लाइन तक की यात्रा शारीरिक और मानसिक क्षमता के बीच आवश्यक तालमेल होना बहुत जरूरी है। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि  "जब आप दौड़ रहे हों तो सब कुछ सिंक में होना चाहिए," वह बताती हैं कि कैसे भोजन को भी इस तरह से डिज़ाइन किया जाना चाहिए कि हर घंटे एक निश्चित मात्रा में कैलोरी के साथ एक रनर को खिलाया जाना चाहिए।

मीनल कोटक बताती हैं कि उनके पति सचिन उनका उनके अधिकांश दौड़ में उनके साथ ही रहते हैं। वो जो काम करते हैं उसमें बहुत प्रेशर होता है लेकिन काम करने के बावजूद, वह अधिकांश प्रमुख दौड़ में उपस्थित होते है। मीनल को ट्रैक करने से लेकर दौड़ के दौरान वो क्या खाती हूं, इसका ध्यान रखने से लेकर घंटे के हिसाब से उनकी कैलोरी की मात्रा पर नज़र रखने तक, सब कुछ करते हैं।

प्रैक्टिस के लिए अनुशासन की बहुत जरूरत है

Meenal

मीनल कोटक की दौड़ने की दिनचर्या सुनियोजित है लेकिन इसमें बहुत अधिक अनुशासन शामिल है। सप्ताहांत में, जब दुनिया एक पार्टी की योजना बना रही होती है, तो वह दस घंटे के प्रशिक्षण के लिए तैयार होती है। उन्होंने ब्रीफ में इसके बारे में बताते हुए कहा कि “मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को तीन घंटे की दौड़ होती है; शुक्रवार एक छुट्टी दौड़ होती है, और फिर शनिवार को आठ घंटे की दौड़ होती है, बाद में रविवार के टाइम ड्यूरेशन में दस घंटे की दौड़ के साथ बढ़ जाती है।

ये थी मीनल कोटक जिन्होंने शारीरिक और मानसिक रूप से टूटने के बाद भी हार नहीं मानी और दौड़ना नहीं छोड़ा। उन्होंने सभी चुनौतियों का डट कर सामना किया और अपना सपना पूरा किया। आज उन्हें पूरा देश जानता है और उनके हिम्मत की सराहना करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement