For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

व्यस्त दिनचर्या में जरूरी है माइक्रो ब्रेक: Micro Break Benefits

09:30 AM May 10, 2024 IST | Nidhi Goel
व्यस्त दिनचर्या में जरूरी है माइक्रो ब्रेक  micro break benefits
Micro Break Benefits
Advertisement

Micro Break Benefits: ऑफिस और घर के कामों में हम इस तरह उलझे होते हैं कि हमें पता ही नहीं चल पाता कि कब हम बीमारियों और डिप्रेशन के शिकार हो गए है। सोमवार से शुक्रवार ऑफिस के कामों में और वीकेंड में घरों के कामों और सोशल मीडिया की गिरफत में हमारा शरीर आराम ही नहीं कर पाता है। ऐसे में जरूरी है कि आप छोटे-छोटे ब्रेक लें। जिसे माइक्रो ब्रेक कहा जाता है। बहुत देर ब्रेक लेने का इतना अधिक फायदा नहीं होता जितना माइक्रो ब्रेक लेकर हम अपने दिमाग और शरीर को आराम दे पाते हैं। माइक्रो ब्रेक से हमारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य मजबूत हो पाता है।

Also read : घर और ऑफिस में रहती हैं बिजी तो कैसे करें ऑफिस टाइम में मेडिटेशन

माइक्रो ब्रेक लेना क्यों है जरूरी

Micro Break Benefits
Importance of Micro Break

अगर हम माइक्रो ब्रेक लेते हैं तो इससे हमारी ओवर ऑल प्रफोमेंस पर असर पड़ता है। इससे आप किसी भी कार्य को और अच्छी तरह से कर पाते है। क्योंकि जब हम किसी भी चीज में ब्रेक लेते है तो हमें उस विषय में और भी सोचने का मौका मिल जाता है और हम उसे भली भांति कर पाते है। साथ ही ब्रेक लेने से मानसिक तनाव भी कम होता है। क्योंकि जब हम लगातार कार्य कर रहे होते है तो हमें ज्यादा थकान महसूस होती है और हम स्वयं को उदासीन महसूस करते है। इसलिए आपको बीच-बीच में ब्रेक लेना बेहद आवश्यक है।

Advertisement

कुछ फिजिकल एक्टिविटी करें

यदि आप एक ही जगह पर बैठे रहेंगे। और बिना रूके कार्य करते रहेंगे तो आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर इसका गहरा असर पड़ेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप हर थोड़ी देर में कुछ भी एक्टिविटी करें जैसे कि आपका कार्य बैठे रहने का है तो आप थोड़ी देर में खड़े हो जाएं। या फिर ऑफिस में ही टहलें। इससे आपको तनाव कम महसूस होगा साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरह से घुमेंगा।

स्ट्रेचिंग करें

यदि ऑफिस में आप ज्यादा टहल नहीं सकती है तो बैठे बैठे स्ट्रेचिंग भी कर सकती है। आप इसमें अपने पैरों की हाथों की स्ट्रेचिंग कर सकते है। कुर्सी पर बैठकर आप दोनों हाथों को उपर की तरफ खींचे इससे आपके हाथों की मांसपेशियों मजबूत होगी। दूसरी एक्सरसाइज में आप पैरों को पूरा फैला लें और हाथों से पंजों को पकड़ने की कोशिश करे। इससे आपके पूरे शरीर की स्ट्रेचिंग अच्छी तरह हो सकेगी।

Advertisement

डेस्क के आस-पास रखें पौधे

यदि आप अपने डेस्क पर या आस पास पौधों को रखतें है तो इससे आपके अंदर सकारात्मकता प्रवेश करती है। और आप स्वयं को रिलैक्स और उर्जावान महसूस करते है। इसलिए जरूरी है कि आप इंडोर प्लांटस को लगाएं। साथ ही जब आप कोई भी कार्य कर रहे तो थोड़ी देर ब्रेक लें और उन प्लांटस के रखरखाव पर ध्यान दें। ऑफिस के बाहर आउटडोर प्लांटस लगाएं। और आपको उन्हे देखकर बेहतर फील होगा।

कुछ डिफरेंट करें

Try Something New
Try Something New

जैसे कि आप घर पर है और आप बहुत से कामों में व्यस्त है तो जरूरी है कि आपको थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। इसके लिए यदि आपको कुकिंग पसंद है तो कुछ नया ट्राई करें। या फिर घर में कुछ नया लाने की सोचें या फिर किसी से फोन बात करें जिससे आपको बात करना पसंद हो।

Advertisement

Advertisement
Advertisement