For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर ब्रेड बनाना है आसान, बस न करें ये गलतियां: Homemade Bread

01:30 PM Aug 05, 2023 IST | Nikki Mishra
घर पर ब्रेड बनाना है आसान  बस न करें ये गलतियां  homemade bread
Homemade Bread
Advertisement

Homemade Bread : आज के समय में हर व्यक्ति अपने घर पर हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी बनाने की कोशिश करता है। इसके लिए वह यूट्यूब से लेकर कुकरी क्लासेस भी लेता है। कई लोग इन चीजों की मदद से परफेक्ट तरीके से खाना बनाना सीख भी जाते हैं, लेकिन कभी-कभी छोटी मोटी गलतियों की वजह से खाने का स्वाद बिगड़ भी जाता है। इन गलतियों में ब्रेड बनाने के दौरान होने वाली गलतियां भी शामिल हैं। जी हां, कई बार जब आप घर में ब्रेड बनाते हैं, तो इस दौरान आपके द्वारा की गई छोटी-मोटी गलतियों की वजह से ब्रेड सॉफ्ट नहीं बन पाता है। आइए जानते हैं घर पर ब्रेड बनाने के दौरान किन गलतियों से बचाव की जरूरत होती है?

सही तरीके से फॉलो करें रेसिपी

Homemade Bread
Homemade Bread avoid mistakes

कई बार हम यूट्यूब या फिर किसी से रेसिपी पूछ लेते हैं, लेकिन जब ब्रेड या फिर अन्य रेसिपी बनाते हैं तो अपने हिसाब से चीजें डालने लग जाते हैं। ऐसा करने से आपके खाने का स्वाद बिगड़ सकता है। जी हां, जबतक आप उस चीज को बनाने में परफेक्ट न हो जाएं, तबतक एक्सपेरिमेंट करने से बचें। ब्रेड बनाने के दौरान भी आपको यही तरीका फॉलो करने की जरूरत होती है। रेसिपी में इंग्रीडिएंट्स और उसकी मात्रा का ध्यान जरूर रखें, ताकि आप सही तरीके से ब्रेड बना सकें।

सही खमीर का प्रयोग न करना

Homemade Bread-Yeast

ब्रेड बनाने के लिए खमीर का प्रयोग किया जाता है। इससे ब्रेज में पफीनेस आता है। अगर ब्रेड बनाने के दौरान आपका ब्रेड अच्छे से फूल नहीं रहा है, तो हो सकता है कि खमीर खराब या फिर एक्सपायर हो। इसके अलावा कुछ लोग खमीर को फ्रिज में रखते हैं, जिसकी वजह से यीस्ट लिविंग ऑर्गेनिज्म खराब हो सकता है। इसलिए खमीर को हमेशा फ्रिजर में स्टोर करके रखें।

Advertisement

नमक या चीना का अधिक या कम इस्तेमाल

Salt and Sugar
Salt and Sugar

किसी भी चीज को अगर आप संतुलित मात्रा में एड करते हैं, तो खाने का स्वाद बढ़ता है। वहीं, अगर उसमें चीजें कम या ज्यादा हो जाएं, तो स्वाद बिगड़ जाता है। ब्रेड में नमक या चीनी को मिक्स करते समय भी आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप नमक को मिक्स करके ब्रेड बना रहे हैं, तो आटे के वजन के 2 प्रतिशत से अधिक उसमें नमक मिक्स न करें। वहीं, चीनी 10 प्रतिशत से अधिक नह मिलाएं। इससे आपका ब्रेड खराब हो सकता है।

सही तापमान में ब्रेड बेक न करना

ब्रेड अगर आप सही तरीके से बेक नहीं करते हैं, तो इससे ब्रेड खराब हो सकता है। अगर आप ओवन में ब्रेड बेक कर रहे हैं, तो इसका तामपान 25 डिग्री से अधिक पर रखें। इससे कम तामपान पर बेक करने से ब्रेड अच्छी तरह से नहीं फूलता है।

Advertisement

Homemade bread temperature
Homemade bread temperature

आटा कम या ज्यादा गूंथना

कई बार ब्रेड खराब होने का कारण आटा सही तरीके से न गूंथना भी हो सकता है। अगर आप सही तरीके से आटा नहीं गूंठते हैं, तो इसकी वजह से आटे में ग्लूटेन अच्छी तरह से नहीं फैल पता है। ऐसे में ब्रेड सही से नहीं फूलेगी।

Kneading
Kneading

घर पर ब्रेड तैयार करते समय आप इन छोटी से छोटी बातों का ध्यान रखकर परफेक्ट ब्रेड तैयार कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement