For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नारियल तेल में मिलाएं ये दो चीजें, लंबे और घने हो जाएंगे बाल: Coconut Oil for Healthy Hair

तेजी से हेयर ग्रोथ और बालों को घना और चमकदार बनाने के लिए रेगुलर कोकोनट ऑयल में केवल दो मैजिकल चीजें मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
02:00 PM Jun 17, 2024 IST | Renuka Goswami
नारियल तेल में मिलाएं ये दो चीजें  लंबे और घने हो जाएंगे बाल  coconut oil for healthy hair
Healthy Hair Oil
Advertisement

Coconut Oil for Healthy Hair: कोकोनट ऑयल यानी नारियल तेल काफी पुराने समय से भारतीय घरों में बालों की मजबूती के लिए सबसे विश्वसनीय तेल में से एक है। और ऐसा इसलिए है, क्योंकि नारियल तेल हेल्दी, चमकदार, लंबे और घने बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक नियमित नारियल तेल की मालिश करने से ये बालों को गहराई से मॉइश्चराइज कर मुलायम और चमकदार बनाए रखता है। ऐसे में बालों को डबल पोषण देने और तेजी से हेयर ग्रोथ पाने के लिए नारियल तेल में कुछ नेचुरल सामग्री मिक्स करके इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए रेगुलर नारियल तेल के फायदों को दोगुना बढ़ाने के लिए कुछ बेहद आसान टिप्स जानते हैं।

Also read : गर्मी में बालों में मसाज करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, कभी नहीं झड़ेंगे बाल: Hair Oiling in Summer

तेजी से बालों की ग्रोथ को प्रमोट करने के लिए नारियल तेल में मिलाएं ये चीजें: Coconut Oil for Healthy Hair

बेहतरीन रहेगा कलौंजी का इस्तेमाल

Coconut Oil for Healthy Hair
It would be best to use nigella seeds

आज तक आपने कलौंजी का इस्तेमाल केवल किचन और मसालों में ही सुना होगा। लेकिन आपको बता दें, कलौंजी विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर होने के साथ-साथ जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के साथ-साथ बालों के टूटने और झड़ने जैसी परेशानियां से भी दूर कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार अपने रेगुलर नारियल तेल
के गुणों को डबल करने के लिए उसमें कलौंजी को शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

ऐसे करें कलौंजी हेयर ऑयल तैयार

नारियल तेल और कलौंजी हेयर ऑयल तैयार करने के लिए आपको एक बड़ा चम्मच कलौंजी लेकर उसे महीन पीस लेना है। और कलौंजी पाउडर को नारियल के तेल में मिलाकर दो से तीन दिनों के लिए स्टोर करके छोड़ देना है।

ऐसे करें बालों में अप्लाई

लंबे और घने बाल पाने के लिए नारियल तेल और कलौंजी से तैयार किया गया हेयर ऑयल पर्याप्त मात्रा में लेकर मिक्सचर को अच्छे से गर्म या गुनगुना करना है। और बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक अच्छे से मसाज करनी है। बालों में ऑयल मसाज करके रात भर या 3 से 4 घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैंपू से बालों को साफ कर लें।

Advertisement

हिबिस्कस फुल हैं, बालों के लिए कमाल

Hibicus Flower with Coconut Oil
Hibicus Flower with Coconut Oil

आप सभी ने आजकल तेजी से वायरल हो रहे हैं, हिबिस्कस फ्लोवर यानी गुड़हल के फूलों की तारीफें तो जरूर सुना होगी। हिबिस्कस के फूल बालों के लिए बेहतरीन नेचुरल औषधि का काम करते हैं। और नारियल तेल के साथ इनका इस्तेमाल करने से बालों की तेजी से लंबाई बढ़ने के साथ ये बाल झड़ना, कम उम्र में बालों का सफेद हो जाना और ड्राई बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। हिबिस्कस के फूलों में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो बालों की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

ऐसे करें हिबिस्कस हेयर ऑयल तैयार

नारियल तेल के साथ हिबिस्कस के फूलों को मिलाकर हेयर ऑयल तैयार करने के लिए आपको लगभग एक मुट्ठी भर हिबिस्कस के फूल और नारियल तेल चाहिए। तेल तैयार करने के लिए फूलों को अच्छे से साफ करके धूप में सुखाने के लिए छोड़ दें। और सूखने के बाद हल्की आंच पर नारियल तेल के साथ फूलों को डालकर पका लें। और 20 से 25 मिनट बाद तेल को ठंडा करके एक एयर टाइट जार में स्टोर कर लें। केवल 15 से 20 मिनट में आपका हेल्दी मैजिकल हेयर ऑयल तैयार हो जाएगा।

Advertisement

ऐसे करें बालों में अप्लाई

नारियल और हिबिस्कस के फूलों से तैयार किया गया ये बेहतरीन हेयर ऑयल स्कैल्प से लेकर बालों की जड़ों तक अच्छे से लगाकर मसाज करें और 3 से 4 घंटे रखके बालों को माइल्ड शैंपू से साफ कर लें। ध्यान रखें अच्छे रिजल्ट के लिए आपको ये बेहतरीन ऑयल ऑयल हफ्ते में कम से कम 3 बार इस्तेमाल करना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement