For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बच्चा है गुस्सा तो ऐसा करने और कहने से बचिए, उस पर नहीं होगा खराब असर: Modern Parenting Tips

12:30 PM Jul 14, 2023 IST | Chayanika Nigam
बच्चा है गुस्सा तो ऐसा करने और कहने से बचिए  उस पर नहीं होगा खराब असर  modern parenting tips
Modern Parenting Tips
Advertisement

Modern Parenting Tips: गुस्से पर पहले सिर्फ पेरेंट्स और बॉस का ही हक़ हुआ करता था लेकिन नन्हें-नन्हें बच्चे भी अब पीछे नहीं हैं। उन्हें भी अब छोटी-छोटी बातों में खूब गुस्सा आता है, यह गुस्सा इतना बढ़ जाता है कि पेरेंट्स के लिए उन्हें संभालना ही मुश्किल हो जाता है। वजह बढ़ता सामाजिक तनाव और जिंदगी की भागदौड़ है। गुस्सा यह दिखाता है कि बच्चों की मानसिक स्थिति पर कई चीजों का बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन इस स्थिति से निकलना बहुत कठिन नहीं है, अगर बच्चे को गुस्सा करते समय ही संभाल लिया जाए तो स्थिति काफी आसान हो जाएंगी। बच्चों को संभालने के लिए जरूरी है कि उनसे कुछ खास बातें ना की जाएं-

सजा से बढ़ेगी सजा

Modern Parenting Tips
punishment

बच्चे जब गुस्सा कर रहे होते हैं तो ज्यादातर पेरेन्ट्स, इसके लिए उन्हें डांटते तो हैं हीं उनको सजा भी देने लगते हैं। लेकिन यह सही नहीं है। सजा देने से बच्चे का पेरेंट्स के साथ रिश्ता तो कमजोर होता ही है। इसका बच्चे के मन पर असर भी खराब पड़ता है। इससे उनका गुस्सा कम नहीं होता है बल्कि बढ़ जरूर जाता है। इसलिए बच्चा जब भी गुस्सा हो, उससे बात करें और समझाएं।

उनकी बात समझें

understand your child
understand your child

उनके गुस्से को इग्नोर ना करें बल्कि उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। उनकी भावनाओं को पूरी तरह से गलत बता देने से तो बच्चे के दिल का हाल उनके दिल में ही रह जाएगा। बच्चा गुस्सा करें तो उनसे यह सब कहने से बचें कि बेकार में परेशान होने की जरूरत नहीं है या तुम इसके लिए अभी बहुत छोटे हो। उनको लगेगा कि उन्हें कोई समझ ही नहीं रहा है। इस वक्त उनसे उनके दिल का पूरा हाल समझें और पूछें कि उन्होंने वो खास बात आखिर क्यों सोची।

Advertisement

गुस्सा कंट्रोल करना जरूरी है

control anger
control anger

अपना गुस्सा कंट्रोल करें और उन्हें बताएं कि चीजें खराब होना या गलत होना आम बात है। उन्हें बताएं कि ऐसे समय में खुद पर कंट्रोल जरूरी होता है। गुस्सा तो कभी न कभी आएगा ही लेकिन इसको समझना और हेंडल करना जरूरी है।

गुस्से को इग्नोर न करें

बच्चा जब भी गुस्सा करे तो उसके गुस्से को यह सोच कर इग्नोर बिल्कुल न करें कि बच्चा है भूल जाएगा। बल्कि इस दौरान उसके गुस्से की वजह पर ध्यान दें और उसका हल निकालें। गुस्से को इग्नोर करने से बच्चे को महसूस होगा कि आप उनकी कद्र ही नहीं करती हैं।

Advertisement

गंदा बच्चा

bad boy
bad boy

बच्चे को जब गुस्सा आए तो उसे गंदा बच्चा जैसे टाइटल बिलकुल न दें। इससे उनके अंदर नकारात्मकता घर कर जाती है और एक समय के बाद वह खुद में ही कमियां तलाशने लगते हैं। इस तरह के टाइटल देने पर अक्सर बच्चे चिढ़ भी जाते हैं। जब बच्चे गुस्सा कर रहे हों तो उनसे कोई भी बात कहने से पहले सोचें-समझे जरूर।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement