For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मानसून में चीनी, नमक और मसालों में से नमी को रोकने के लिए करें ये उपाय: Monsoon Kitchen Hacks

04:00 PM Aug 04, 2023 IST | Nidhi Mishra
मानसून में चीनी  नमक और मसालों में से नमी को रोकने के लिए करें ये उपाय  monsoon kitchen hacks
Monsoon Kitchen Hacks
Advertisement

Monsoon Kitchen Hacks: मानसून का मौसम की अपनी चुनौतियां हैं। इस मौसम में किचन के सामानों की देखभाल कुछ ज्यादा ही ज़रूरी हो जाती है। ऐसी ही एक चुनौती है नमी। मसालों और चीनी पर इसके हानिकारक प्रभावों से निपटना काफी मुश्किल हो जाता है। मानसून में नमी होने से चीनी और मसालें खराब होने का सबसे बड़ा कारण है, जिससे इन आवश्यक रसोई सामग्री की गुणवत्ता और शेल्फ लाइफ खराब हो सकती है। हालाँकि, कुछ सरल सावधानियों और स्टोर करने की कुछ ट्रिक से नमी से संबंधित इन समस्याओं को रोका जा सकता है और मसालों और चीनी को ताज़ा रखा जा सकता है। तो आइए जानते है मानसून के मौसम में चीनी और मसालों में से नमी को रोकने के बेहतरीन टिप्स के बारे में।

सूखे कंटेनर का करें इस्तेमाल

Monsoon Kitchen Hacks
Monsoon Kitchen Hacks-Dry container

मसालों और चीनी को सूखे कंटेनरों में रखना उनकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। सही ढक्कन वाले एयरटाइट कांच या प्लास्टिक के कंटेनर में रखें। कांच के जार विशेष रूप से प्रभावी होते हैं क्योंकि वे गैर-प्रतिक्रियाशील होते हैं और नमी को पैदा होने से रोकने में मदद करते हैं। मसालों और चीनी को रखने से पहले ध्यान रहें कि कंटेनर साफ और पूरी तरह से सूखे हों। यह कदम नमी को रोकने और चीजों में ताजगी बनाए रखने में मदद करेगा।

नमी वाले जगहों से दूर रखें

spices
Monsoon Kitchen Hacks-spices

अपनी रसोई में उन क्षेत्रों की पहचान करें जहां नमी जमा होने का खतरा है, जैसे कि खिड़कियों, सिंक या स्टोवटॉप के पास। इन जगहों में मसालों और चीनी को स्टोर करने से बचें, क्योंकि इनके नमी और हवा के संपर्क में आने की संभावना अधिक होती है। इसके बजाय, अपनी रसोई में सीधी धूप और पानी के स्रोतों से दूर, ठंडी और सूखी जगह चुनें। यह नमी के जोखिम को कम करेगा और आपके मसालों और चीनी को नमी मुक्त रखने में मदद करेंगा।

Advertisement

कम मात्रा में करें प्रयोग

limit amount
Monsoon Kitchen Hacks-limit amount

मानसून के मौसम के दौरान, नमी के संपर्क को कम करने के लिए मसालों और चीनी का उपयोग कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है। बड़ी मात्रा में स्टोर करने के बजाय, छोटे पैकेट खरीदने पर विचार करें जिन्हें उचित समय सीमा के भीतर प्रयोग किया जा सके। सामग्री का तेजी से उपयोग करने से नमी संबंधी समस्याओं की संभावना कम हो जाती है।

ये गलती न करें

Spices Mistakes
Spices Mistakes

मसालों और चीनी में अपने आसपास से नमी सोखने की प्रवृत्ति होती है। नमी को रोकने के लिए, प्रत्येक सामग्री के लिए अलग-अलग चम्मच या स्कूप का उपयोग करें। यह बाहरी नमी को रोकता है और मसालों और चीनी की सूखापन को बनाए रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, ध्यान रहें कि इन सामग्रियों को रखने से पहले आपके हाथ साफ और सूखे हों।

Advertisement

समय-समय पर चेक करते रहें

नमी या खराब होने के किसी भी लक्षण के लिए अपने मसाले और चीनी के कंटेनरों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। यदि आप मसालों और चीनी में गुच्छे, रंग फीकापन या दुर्गंध देखते हैं, तो यह नमी की उपस्थिति या फफूंदी के बढ़ने का संकेत हो सकता है। ऐसे मामलों में, प्रभावित हिस्से को हटा दें और शेष हिस्से को एक नए, सूखे कंटेनर में स्थानांतरित करें। सतर्कता बनाए रखने से आपको किसी भी समस्या को जल्दी पकड़ने में मदद मिलेगी और उन्हें अन्य मसालों और चीनी तक फैलने से रोका जा सकेगा।

सिलिका जेल पैक

Silica Gel Pack

अक्सर, हम सिलिका जेल पैक को फेंक देते हैं क्योंकि उनका ज्यादा उपयोग नहीं होता है। लेकिन, जब चीनी और मसाले के कंटेनरों में नमी रोकने की बात आती है तो सिलिका जेल पैक काफी उपयोगी होते हैं। सिलिका जेल सामग्री के सूखापन को बनाए रखने में मदद करता है। बस यह ध्यान रखना है कि सिलिका जेल पैक खराब होने से पहले समय-समय पर बदल लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement