For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

आपके घर के आस-पास भी नहीं भटकेंगे बरसाती कीड़े मकोड़े, नमी-बदबू से भी सुरक्षित रहेगा आपका आशियाना: Monsoon Insects Remedy

05:30 PM Jun 15, 2024 IST | Ankita Sharma
आपके घर के आस पास भी नहीं भटकेंगे बरसाती कीड़े मकोड़े  नमी बदबू से भी सुरक्षित रहेगा आपका आशियाना  monsoon insects remedy
Get Rid of Mosquitoes
Advertisement

Monsoon Insects Remedy: बरसात का मौसम हर किसी के दिल को उमंग, उत्साह और आनंद से भर देता है। आसमान से बरसती बूंदे आपके सारे तनाव और चिंताओं को अपने साथ बहा ले जाती हैं। चाय-पकौड़े के साथ गपशप, पिकनिक आउटिंग के दौर चलते हैं। लेकिन मौज-मस्ती के इस मौसम में परेशानियां भी कम नहीं आतीं। बरसात के साथ ही बिन बुलाए मेहमानों की तरह कीड़े-मकोड़ों की फौज घरों पर हमला कर देती है, तो दूसरी ओर पूरे घर में अजीब सी दुर्गंध बस जाती है। वहीं गीले कपड़ों को सुखाना भी किसी बड़ी जंग को जीतने जैसा लगता है। एक ओर कपड़ों में सीलन की बदबू आती है तो दूसरी घर के हर कोने में कुर्सियों, फर्नीचर पर कपड़े सूखते दिखते हैं। ये वो प्रेक्टिकल प्रॉब्लम्स हैं, जिन्हें हर कोई झेलता है। हालांकि कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स अपनाकर आप इन सभी समस्याओं से राहत पा सकते हैं। कैसे! चलिए जानते हैं।

बरसातों के दिनों में कीड़े मकोड़े बच्चे हों या बड़े, सभी के लिए परेशानी बन जाते हैं। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के कुछ उपाय अजमाएं।

Advertisement

1. बरसात के दिनों में चलने वाली ठंडी-ठंडी हवा को महसूस करने के लिए अक्सर लोग खिड़की और दरवाजे खोलकर रखते हैं। लेकिन ध्यान रखें शाम होते ही बाप इन्हें बंद कर दें।

2. बरसाती कीड़े मकोड़े रोशनी से आकर्षित होते हैं। ऐसे में वे कई बार खिड़की और दरवाजों के नीचे के गैप से भी अंदर आ जाते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आप डोर गार्ड जरूर लगाएं। यह बहुत ही बजट फ्रेंडली विकल्प है दरवाजों के गैप को भरने के लिए। खिड़कियों पर जाली लगाएं। अगर दरवाजा स्लाइडिंग हैं तो मैग्नेटिक जालियां भी आती हैं। ये आसानी से डोर पर लग जाती हैं।

Advertisement

3. आप चाहें तो कीड़ों को भगाने के लिए घर में ही एक हर्बल स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए आप 50 एमएल पानी में दो टीस्पून बेकिंग सोडा और एक नींबू का रस डालें। इस मिश्रण को मिक्स कर लें और इसका छिड़काव ​कीड़ों पर करें। कीड़े खुद ब खुद भाग जाएंगे।

4. बरसात के मौसम में कीड़े मकोड़े घर के कोनों में अपना ठिकाना बना लेते हैं। ऐसे में इन जगहों पर आप लैवेंडर और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल डालें। इनकी तेज गंध से कीड़े अपने आप भाग जाएंगे।

Advertisement

5. अगर आप बरसाती कीड़ों से ​मुक्ति चाहते हैं तो नीम का तेल भी आपके काम आ सकता है। इसके लिए आप पानी में नीम का तेल डालें और उसे अच्छे से मिक्स करके पूरे घर में छिड़काव करें, खासतौर पर कोनों का ध्यान रखें।

6. काली मिर्च से भी आप कीड़ों को भगाने वाला स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए काली मिर्च को बारीक कूट लें। 50 एमएल पानी में करीब एक टीस्पून काली मिर्च पाउडर मिलाएं और इस स्प्रे को कीड़ों पर छिड़कें। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

7. घर की दीवारों, खिड़कियों, दरवाजों के कोनों में हल्दी पाउडर की लाइन बना दें। इस लक्ष्मण रेखा को जमीन पर रेंगने वाले कीड़े पार नहीं कर पाएंगे।

8. मानसून सीजन में आप नमक के पानी का ही पोछा लगाएं। इससे भी कीड़ों से बचाव होता है।

बरसात के दिनों में बाथरूम से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण है सफाई में लापरवाही।
The biggest reason for bad smell from the bathroom during rainy season is carelessness in cleaning.

बरसात के दिनों में बाथरूम से सीवेज, सीलन, नमी आदि की तेज दुर्गंध आने लगती है। इस परेशानी से आप छुटकारा पा सकती हैं।

1. बरसात के दिनों में बाथरूम से बदबू आने का सबसे बड़ा कारण है सफाई में लापरवाही। इसलिए बाथरूम के फर्श, टाइल्स, नाली और टॉयलेट सीट को हमेशा अच्छे से साफ करें। बाथरूम को हमेशा सूखा रखें। कोशिश करें कि आप फिनाइल का उपयोग भी करें। टॉयलेट यूज करने के बाद फ्लश जरूर चलाएं।

2. एसेंशियल ऑयल की मदद से भी आप बाथरूम की बदबू को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा टीस्पून लैवेंडर ऑयल लें। इसे एक कप पानी में मिक्स कर लें। इस स्प्रे को बोतल में भरकर टॉयलेट सीट, दीवार और फर्श पर अच्छे से छिड़कें। आप चाहें तो कॉटन का एक टुकड़ा इस स्प्रे में भिगोकर रख दें। इससे आपके बाथरूम में भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी।

3. कई बार बाथरूम से इतनी गंध आती है कि आप उसे यूज ही नहीं कर पाते। ऐसे में आप सफेद सिरका, नींबू और बेकिंग सोडा मिलाकर एक घोल बनाएं। इससे आप बाथरूम साफ करें। सारी बदबू गायब होने के साथ ही यह पावरफुल घोल आपके बाथरूम को चमका भी देगा।

4. बाथरूम की दुर्गंध को दूर भगाने के लिए माचिस भी आपके काम आ सकती है। इसके लिए आप ​माचिस लें और उसे बाथरूम में जाकर जलाएं। अब जलती हुई माचिस को टॉयलेट सीट और सिंक के पास भी लेकर जाएं। माचिस का धुंआ सरी दुर्गंध को एब्जॉर्ब कर लेता है।

बरसात के दिनों में कपड़े सुखाना बड़ा ही मुश्किल काम है। एक तो पूरे घर में हर जगह कपड़े सूखते नजर आते हैं। दूसरी ओर कपड़ों में से नमी की बदबू आने लगती है। इन समस्याओं से कुछ तरीके अपनाकर बचा जा सकता है।

1. कपड़े सुखाने के लिए आपके पास एक फोल्डिंग स्टैंड होना चाहिए। इस स्टैंड पर ढेर सारे कपड़े कम स्पेस में सूख सकते हैं। खास बात ये है कि इसे आप पंखे के नीचे या अपनी सुविधा के अनुसार कहीं भी रह सकते हैं।

2. मानसून सीजन में घर में नमी रहती है। ऐसे में सीलन की बदबू आने लगती है। यही कारण है कि कपड़े भी ठीक से नहीं सूखते। इससे बचने के लिए घर में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें। इससे कई अन्य फायदे भी हैं।

3. बारिश के दिनों में आप आयरन करके भी कपड़ों को सुखा सकते हैं। इससे कपड़े जल्दी भी सूखते हैं और उनकी गंध भी दूर होती है।

4. अगर आप फुली ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन यूज कर रहे हैं तो उसमें कपड़े ड्राई होकर निकलते हैं। लेकिन ये पूरी तरह से सूखते नहीं हैं। ऐसे में बरसात के दिनों में आप कपड़ों को या तो दो बार ड्रायर करें या फिर ड्रायर का टाइम बढ़ा दें। इससे कपड़े जल्दी सूखेंगे।

5. फोल्डिंग रोप एक ऐसा आविष्कार है जो आपकी कई परेशानियां दूर कर सकता है। इसे आप कहीं भी यूज कर सकते हैं। खास बात ये है कि यूज करने के बाद आप इसे फोल्ड कर सकते हैं। ये इतनी छोटी और स्टाइलिश होती है कि कोई अंदाजा नहीं लगा सकता कि यह कपड़े सुखाने की रस्सी है। इसमें एक से लेकर चार रोप वाले ऑप्शन मिल जाते हैं।

6. अगर आपका परिवार छोटा है तो तो फोल्डेबल वार्मर या ड्रायर भी ले सकते हैं। इस वार्मर में एक मशीन और हैंगर आता है। हैंगर में आप एक बार से चार से पांच कपड़े हैंग कर सकते हैं। वार्मर को ऑन करें। और मात्र डेढ़ से दो घंटे में आपके कपड़े पूरी तरह से सूख जाएंगे। ये वार्मन आपको 2500 से 3500 रुपए की रेंज में मिल जाएगा। आजकल बाजार में इलेक्ट्रिक मिली पॉर्टेबल ड्रायर भी आ रहे हैं। हालांकि इनमें एक बार में एक से दो कपड़े ही सूख पाते हैं। और ये आपको 4500 से 6500 रुपए की रेंज में मिल जाते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement