For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बरसात में बढ़ जाती है स्किन प्रॉब्लम्स, इस मानसून स्किन केयर स्टेप बाई स्टेप गाइड से हर वक्‍त खिला रहेगा चेहरा: Monsoon Skin Care Guide

08:00 PM Jun 22, 2024 IST | Pratima Singh
बरसात में बढ़ जाती है स्किन प्रॉब्लम्स  इस मानसून स्किन केयर स्टेप बाई स्टेप गाइड से हर वक्‍त खिला रहेगा चेहरा  monsoon skin care guide
Monsoon Skin Care Guide
Advertisement

Monsoon Skin Care Guide: गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप और पसीने के कारण हाल बेहाल हो जाता है। ऐसे में सभी लोग बरसात के आने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन मानसून के दस्तक देते ही स्किन की केयर करना भी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। बरसात के मौसम में स्किन के साथ ही मेकअप करते वक्त भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। क्योंकि इन दिनों मेकअप को ज्यादा देर तक कैरी कर पाना एक मुश्किल टास्क बन जाता है। वहीं कई लड़कियां बारिश की बूंदे देखकर ना चाहते हुए भी बरसात में भींगने लग जाती हैं, जिसकी वजह से स्किन पर दाने और खुजली, रैशेज जैसी समस्याएं होने लगती है। नमी और बैक्टीरिया बारिश के मौसम में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आप इन सभी परेशानियों से बचने के लिए मानसून में अपनी स्किन की सही देखभाल करके बेदाग त्वचा और आकर्षक सकती हैं।

Monsoon Skin Care Guide
gentle cleanser for monsoon season

बरसात में लाइट क्लींजर का इस्तेमाल करें ताकि आपके चेहरे का नेचुरल ऑयल बरकरार रहे। कठोर क्लींजर के उपयोग से हमारे त्वचा की नमी को बनाने वाली परत नष्ट हो सकती है, जिसकी वजह से स्किन में जलन, ड्राइनेस जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे बचने के लिए आप खुबानी और नीम वाले सॉफ्ट क्लींजर का इस्तेमाल करें।

Advertisement

बारिश के मौसम में स्किन पोर्स खुले होते हैं, जिसमें डस्ट और धूल मिट्टी जाने से आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। चेहरे के रोमक्षिद्रों को बंद किए बिना उनमें नमी पहुंचाने वाले एक हल्के नॉन ग्रीसी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। केसर, एलोवेरा, नीम या गुलाब वाले मॉइश्चराइजर त्वचा पर सुरक्षात्मक लेयर बनाते हैं। इनका इस्तेमाल सभी तरह की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है।

सर्दी या गर्मी ही नहीं बल्कि बारिश के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी हैता है। इस मौसम में चेहरे पर एक्सेस ऑयल मौजूद होता है, जिसके लिए जेल या वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन अप्लाई करें। ये लाइट होने के साथ ही इनका टेक्सचर भी नॉनस्टिकी होता है।

Advertisement

अपने चेहरे के एक्सेस ऑयल को मैनेज करने के लिए आप मेकअप करने से पहले मैटिफाइंग प्राइमर अप्लाई करें, जो मेकअप को लंबे समय तक बनाने में मदद करेगा। वहीं हल्का और वाटरप्रूफ फाउंडेशन त्वचा की नमी और बारिश से निपटने में आपकी मदद कर सकती है।

How to Use Makeup Setting Spray
How to Use Makeup Setting Spray

मानसून में चेहरे पर हमेशा तेल और नमी की समस्या बनी रहती है। ऐसे में मेकअप को सेट करना और इसे लॉन्गग लास्टिंग बनाना काफी मुश्किल होता है तो आप अपने चेहरे के एक्सेस ऑयल को ऑब्जर्व करने के लिए लूज पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही मेकअप को लॉक करने के लिए सेटिंग स्प्रे को लगाना ना भूलें। ऐसे प्रोडक्ट खरीदे जो मैाट फिनिश लुक दे सके और लोंग लास्टिंग भी हो। ऐसा करने से आपकी स्किन लंबे समय तक खूबसूरत और फ्रेश नजर आएगी।

Advertisement

मेकअप करने के बाद अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे पर तेल ना दिखे तो आप ब्लोटिंग पेपर का उपयोग जरूर करें यह मेकअप को बिना खराब किया एक्सेस तेल को हटाने में मदद कर सकते हैं लेकिन इन्हें चेहरे पर धीरे-धीरे डैप करें।

बरसात के मौसम के लिए क्रीमी लिपस्टिक लगाने की जगह सेमी मैट या मैट फिनिश वाले लिपस्टिक शेड को ही चुनें क्योंकि यह लोॉन्गग लास्टिंग होते हैं और जल्दी स्मज नहीं होते हैं, जिससे आपका मेकअप फ्रेश एंड फिनिश नजर आता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement