For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पीतल के बर्तन, स्टेनलेस स्टील और गाड़ियों के पार्ट्स से बनाई पवनपुत्र हनुमान की 8 फीट से भी ऊंची मूर्ति: Hanuman Sculpture

12:00 PM Apr 17, 2024 IST | Sonal Sharma
पीतल के बर्तन  स्टेनलेस स्टील और गाड़ियों के पार्ट्स से बनाई पवनपुत्र हनुमान की 8 फीट से भी ऊंची मूर्ति  hanuman sculpture
Hanuman Sculpture
Advertisement

Hanuman Sculpture: अगर आप हनुमान भक्त हैं, तो इस तस्वीर को देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा। पवनपुत्र हनुमान की इस मूर्ति का तेज साफ महसूस हो रहा है। 8.5 फीट ऊंची बजरंगबली की इस मूर्ति का वजन 350 ग्राम है। खास बात यह है कि यह मूर्ति स्क्रैप मेटल से तैयार की गई है। पीतल के बर्तन, स्टेनलेस स्टील और ऑटोमोटिव पार्ट्स के इस्तेमाल से तैयार की इस मूर्ति को बनने में सालभर लगा है। इस खूबसूरत और अनूठी मूर्ति को मध्यप्रदेश के इंदौर के मेटल आर्टिस्ट देवल वर्मा ने बनाया है। यह मूर्ति गुजरात के गोधरा में स्थापित होगी।

देवल वर्मा ने स्क्रैप से लेकर आध्यात्मिकता तक के इस सफर को कड़ी मेहनत और निरंतरता से कला में जीवंत करते हुए दिखाया है। थालियों, परातों, हंडों, लोटों के साथ तमाम ऑटोमेटिव पार्ट्स जैसे शॉकअप्स, गियर्स, स्प्रिंग्स आदि के कुशल संयोजन से यह मूर्ति साकार हुई है।

Also read: प्रेम विवाह कराने वाले हनुमान जी, इस मंदिर में 15 हजार से ज्यादा जोड़े ले चुके हैं सात फेरे

Advertisement

देवल ऐसे ही मेटेलिक स्क्रैप से कई कीमती और आकर्षक कलाकृतियां तैयार कर चुके हैं। इनकी कलाकृतियां अमेरिका, इटली, सिंगापुर, दुबई तक भेजी जा चुकी है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement