For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्रवचनों से कराते हैं आत्म-साक्षात्कार, सुनने विदेश से आते हैं लोग: Mridul Krishna Shastri

11:27 AM Mar 17, 2023 IST | Yashi
प्रवचनों से कराते हैं आत्म साक्षात्कार  सुनने विदेश से आते हैं लोग  mridul krishna shastri
Advertisement

Mridul Krishna Shastri Ji : मृदुल कृष्ण शास्त्री जी महाराज एक आध्यात्मिक गुरु हैं। उनके मधुर भजन आंतरिक प्रकाश को जगाते हैं और दिव्य उपस्थिति को बाहर लाते हैं। उनके भजन और कथा सुनने के लिए लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं। संस्कृत और आध्यात्मिकता का उनका ज्ञान लोगों को आत्म-साक्षात्कार करने और सर्वोच्च शक्ति के करीब महसूस करने में मदद करता है।

मृदुल कृष्ण शास्त्री जी का जन्म 15 वीं शताब्दी के संत स्वामी हरिदास महाराज के परिवार में वृंदावन में हुआ था, जो शास्त्रीय भारतीय संगीत के संस्थापक और कायाकल्पकर्ता भी थे। स्वामी हरिदास जी बैजू बावरा और तानसेन जैसे प्रसिद्ध संगीतकारों के गुरु भी थे।

यह भी देखे-कौन हैं ब्रह्म कुमारी शिवानी,जिनकी बातें जीवन बदल देती हैं: Shivani Didi

Advertisement

Mridul Krishna Shastri:16 साल की उम्र में श्रीमद्भागवत पाठ

Mridul Krishna Shastri
Mridul Krishna Shastri Journey

तानसेन और बैजू बावरा जैसे उस्तादों को संगीत गुरु माना जाता है। मूलबिहारी जी शास्त्री और शांति गोस्वामी जी के घर देवी सरस्वती के आशीर्वाद से मृदुल कृष्ण जी महाराज का जन्म हुआ। उन्होंने अपने पिता से भागवत, संस्कृत मूलपाठ और संस्कृत भाषा की प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने श्रीराम चरितमानस के 8000 श्लोक और चौपाई सीखी। 16 साल की उम्र में उन्होंने गंगा नदी के किनारे हरिद्वार में श्रीमद्भागवत की शुरुआत की। तब से उन्होंने कई भागवत कथाएं पूरी की हैं।

श्री भागवत मिशन ट्रस्ट, मृदुल कृष्ण शास्त्री जी के मार्गदर्शन और आशीर्वाद से कार्य कर रहा है। यह वर्तमान में 150 गायों के साथ वृंदावन में श्री राधारानी गौशाला चलाता है। ट्रस्ट वृंदावन में श्री राधा स्नेह बिहारी आश्रम भी चला रहा है, जो कई लोगों और भक्तों को आवास और भोजन प्रदान करता है। राधारानी और भगवान कृष्ण के लिए श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी के मधुर भजन दिव्य वातावरण बनाते हैं, जहां व्यक्ति भगवान की उपस्थिति महसूस करना शुरू कर देता है। श्लोकों को समझाने का उनका तरीका इतना सरल है कि एक व्यक्ति जीवन भर आसानी से याद रख सकता है। उनकी मधुर आवाज, सरल शब्दावली हर किसी को दिव्य भावना को अपने दिल में समाहित करने और कथा सुनने में संतोष महसूस करने का समय देती है।

Advertisement

दिव्य आवाज का जादू

Mridul Krishna
Magic of Voice

मृदुल जी भारत के वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में प्रमुख गढ़ी विर्जमान हैं। वह अपने सभी भक्तों के लिए गुरुजी के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने अपनी मधुर आवाज में भजन सुनाकर दुनिया भर के लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया है। मृदुल कृष्ण शास्त्री द्वारा श्री भागवत कथा आश्रम में बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करती है। इसे सुनने के लिए भारत ही नहीं विदेशों में भी बड़ी संख्या में लोग आते हैं, अमेरिका में हजारों लोग इसमें शामिल होने आते हैं। उनकी दिव्य आवाज हर दिल में कंपन पैदा करती है। उनके भाषण पूरी तरह से भगवान की महान भक्ति से भरे हुए हैं। उनके भजन राधा मनोहर, यशोदा दुलाला, भक्त वात्सल्य, श्रीकृष्ण रास लीला, भगवान कृष्ण की स्तुति, सब कुछ का चित्र देते हैं जैसे कि हम इसे अपनी आंखों के सामने देख रहे हैं और केवल सुन नहीं रहे हैं। वह जो जादू पैदा करता है, वही दिव्यता और भक्ति प्राप्त करता है जब कोई उनके प्रवचनों, कथाओं और मधुर भजनों कीर्तन को सुनता है। उनकी सरल और मधुर वाणी एक जादुई दिव्य वातावरण का निर्माण करती है। उसे सुनना बहुत अच्छा है क्योंकि यह भगवान कृष्ण के प्रति भक्ति पैदा करता है।

कई टीवी चैनल नियमित रूप से उनके भजनों और प्रवचनों का प्रसारण करते हैं। मृदुल कृष्ण शास्त्री जी एक मार्गदर्शक हैं, एक गुरु जिन्हें स्वयं भगवान ने हमें दिव्य उपस्थिति का एहसास कराने के लिए भेजा था। इस प्रकार श्री मृदुल कृष्ण शास्त्री जी पृथ्वी पर हम पर दिव्य आशीर्वाद बरसाने वाले हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement