For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गुणों की खान है शहतूत, शहर के लोग भूल रहे इसे: Mulberry Benefits

08:00 AM Apr 23, 2024 IST | Sonalika Arya
गुणों की खान है शहतूत  शहर के लोग भूल रहे इसे  mulberry benefits
Mulberry for Skin and Hair
Advertisement

Mulberry Benefits: शहतूत, जिसे अंग्रेजी में 'Mulberry' कहा जाता है, एक बेहद पोषक से भरपूर फल है जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह फल सबसे अधिक गर्मियों के मौसम में मिलता है और इसका स्वाद काफी स्वादिष्ट होता है, साथ ही साथ इसमें विटामिन के साथ प्रोटीन भी पाया जाता है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं। लेकिन यही गुणों की खान शहतूत को अब बड़े शहर के लोग लगभग भूलते जा रहे है। आयुर्वेद में तो शहतूत के ढेरों फायदे का बखान है। लेकिन आजकल के दौर में इसके शौकीनों का संख्या कम हो गई है। कुछ तो शायद इस फल को जानते भी नहीं है। फिर भी आयुर्वेद में इस फल को अमृत फल कहा जाता है। जानते है क्या कुछ खास है इस फल में

Advertisement

Mulberry Benefits
full of nutrition

शहतूत में विटामिन C, ए, और K, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषण तत्व शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

Advertisement

improve digestion
improve digestion

शहतूत में प्राकृतिक फाइबर होता है, जो पाचन को सुधारने में मदद करता है, कब्ज को दूर करता है, और अपच की समस्याओं को कम करता है।

Advertisement

शहतूत का सेवन शरीर में शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे मधुमेह की समस्या से बचा जा सकता है।

शहतूत में पाए जाने वाले पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

heatstroke
works to protect from heatstroke

गर्मियों के मौसम में शहतूत खाने से लू नहीं लगती। साथ ही लीवर और किडनी की होने वाली तमाम समस्याओं से बचने के लिए शहतूत का सेवन करते रहना चाहिए।

शहतूत में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है और रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।

Weight Controller
Weight Controller

शहतूत में पाए जाने वाले पोषक तत्व वजन नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं, और वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

एनीमिया के रोगियों के लिए शहतूत खाना काफी अच्छा होता है। कहा जाता है कि शहतूत में कुछ ऐसे तत्व होते है जो एनीमिया के जोखिम को काफी हद तक कम करने का काम करता है।

Fresh Skin
Fresh Skin

शहतूत में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

शहतूत में पाए जाने वाले कैल्शियम और विटामिन K बोन्स हेल्थ को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

Blood circulation
Blood circulation

शहतूत के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद मिलती है। शहतूत में कुछ ऐसे न्यूट्रिएंट पाए जाते है। जो खून में मौजूद अशुद्धियों को दूर करके ब्लड को साफ करने का काम करती है।

शहतूत एक ऐसा फल है जो पोषण से भरपूर है। शहतूत की पत्तियां खाकर रेशम का कीड़ा सबसे महंगा सिल्क के कपड़े का रेशम तैयार करता है। शहतूत के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

Silk Worm
Silk Worm

लेकिन शहरों में अब शहतूत और शहतूत के पेड़ कम देखने को मिलते है बढ़ते आधुनिकरण के साथ लोग अब इस पोषक से भरपूर फल को भूलते जा रहे है। ऐसे में यह जरुरी है कि इस खूबसूरत हरे भरे पौधे को अपने घर में लगाए और घर की सुंदरता बढ़ाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement