For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हेल्थ पॉलिसी लेने से पहले जान लें मल्टी ईयर हेल्थ पॉलिसी के फायदे: Multi Year Health Policy

02:35 PM Mar 26, 2024 IST | Pinki
हेल्थ पॉलिसी लेने से पहले जान लें मल्टी ईयर हेल्थ पॉलिसी के फायदे  multi year health policy
Multi Year Health Policy
Advertisement

Multi Year Health Policy: कोरोना महामारी के बाद से हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरत पहले से अधिक महसूस होने लगी है। आजकल स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी महंगी हो गई हैं कि एक छोटी सी छोटी बीमारी में भी आपकी सालों की सेविंग्स खत्म हो जाती है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस लेना एक आम आदमी के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप पहली बार हेल्थ इंश्योरेंस लेने जा रहे हैं तो मल्टी ईयर हेल्थ पॉलिसी के फायदे के बारे में जान लें, ताकि आगे जाकर आपको किसी तरह की परेशनी न हो। मल्टी ईयर हेल्थ पॉलिसी कई सालों को कवर करती है।

हर साल रिन्यू की जरूरत नहीं

जैसा की नाम से जाहिर है तो मल्टी ईयर हेल्थ पॉलिसी कई सालों को कवर करती है। ऐसे में आपको ये हर साल रिन्यू कराने की जरूरत नहीं पड़ती। कई साल कवर होने के चलते आप बेफिक्र रह सकते हैं। हालांकि तय समय पर रिन्यू नहीं करवाने पर आपकी पॉलिसी से जुड़े कई फायदे खत्म हो जाते हैं।

प्रीमियम बढ़ने की चिंता नहीं

कई सालों तक रिन्यू कराने की चिंता से दूर के साथ आपको पॉलिसी के रिन्यूअल के समय बढ़ने वाले प्रीमियम से भी बच सकते हैं। रिन्यूअल के समय अक्सर प्रीमियम बढ़ने की संभावना रहती है लेकिन मल्टी ईयर हेल्थ पॉलिसी में आप प्रीमियम बढ़ने को रोक देते हैं। ऐसे में आपको इस बात की चिंता नहीं करनी पड़ती कि अगले साल प्रीमियम कितना बढ़ने वाला है।

Advertisement

Read Also: 30 की उम्र तक भी नहीं लिया है हेल्थ इंश्योरेंस, तो आपको पड़ सकता है पछताना: Health Insurance

टैक्स छूट का फायदा

Multi Year Health Policy
Multi Year Health Policy

इस पॉलिसी में आपको सेक्शन 80डी के तहत डिडक्शन क्लेम का फायदा मिलता है। यानी अगर आपको उम्र 60 वर्ष से कम है है और आपने खुद के लिए, पत्नी के लिए या फिर बच्चों के लिए 60000 की हेल्थ पॉलिसी खरीदी है तो आप एक वर्ष में 20000 तक के टैक्स का क्लेम कर सकते हैं।

Advertisement

प्रीमियम पर डिस्काउंट

कई कंपनियां दो साल की कवरेज देने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पर 10 फीसदी तक का डिस्काउंट ऑफर करती हैं। इससे पॉलिसी प्रीमियम पर होने वाला खर्च कम हो जाता है। ऐसे में आपको इसका फायदा मिलता है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement