For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मजबूत हड्डियों के लिए कारगर मशरूम के हैं, कई बेहतरीन हेल्थ बेनिफिट्स: Mushroom for Health

घर के साधारण खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर की इम्युनिटी बढ़ता है मशरूम का सेवन । एंटीऑक्सीडेंट्स, न्यूट्रिएंट्स और विटामिन से भरपूर मशरूम को डेली डाइट में शामिल करने से मिलते हैं, कई बेहतरीन और चौका देने वाले हेल्थ बेनिफिट्स।
09:30 AM Apr 14, 2024 IST | Renuka Goswami
मजबूत हड्डियों के लिए कारगर मशरूम के हैं  कई बेहतरीन हेल्थ बेनिफिट्स  mushroom for health
Mushroom for Health
Advertisement

Mushroom For Health: आजकल मशरूम पिज्जा से लेकर पास्ता और इंडियन सब्जियों तक कई डिसेज में इस्तेमाल किया जाता है। कई बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम इटालियन से लेकर इंडियन तक किसी भी खाने का स्वाद बढ़ा सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं, स्वाद में बेहतरीन मशरूम हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार शरीर की इम्युनिटी के लिए फायदेमंद विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। डेली डाइट में मशरूम को शामिल करने से शरीर की इम्युनिटी सही रहती है और शरीर को अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं। आइए आज स्वादिष्ट मशरूम के हेल्थ बेनिफिट्स जानते हैं।

Also read :कमजोर मेटाबॉलिज्म बूस्ट करे ये 5 तरह के हर्ब्स, इस तरह करें सेवन: Herbs for Boost Metabolism

हेल्थ के लिए बेहतरीन मशरूम के हेल्थ बेनिफिट्स जान करें डाइट में शामिल: Mushroom For Good Health

Mushroom for Health
Mushroom Diet

बढ़ती उम्र में दिमाग के लिए शानदार

जी हां, आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और बढ़ती उम्र के चलते अक्सर लोग मेमोरी लॉस जैसी कई छोटी छोटी मानसिक समस्याओं से जल्दी ग्रस्त होने लगे हैं। ऐसे में दिमाग को शांत और स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टर्स मशरूम का सेवन करने की सलाह देते हैं। डेली डाइट में मशरूम का सेवन करने से आप मेमोरी लॉस जैसी समस्या का खतरा लगभग 50 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। इसलिए हेल्दी ब्रेन के लिए मशरूम का सेवन करें।

Advertisement

गट हेल्थ के लिए है बेहतरीन

मशरूम हेल्दी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ-साथ प्रीबायोटिक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डेली डाइट में मशरूम को शामिल करने से शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है। मशरूम का सेवन करने से शरीर में हेल्दी बैक्टीरिया की ग्रोथ सही प्रकार से होती है। जिससे व्यक्ति की गट हेल्थ में सुधार होता है और बढ़िया गट हेल्थ होने से व्यक्ति हेल्दी रहता है।

कैंसर जैसी गंभीर समस्या से निजात

मशरूम विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ साथ एर्गोथायोनीन का बेहतरीन सोर्स है। एर्गोथायोनीन एक ताकतवर अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट है, जो सेल डैमेज को धीमा या खत्म करने में सक्षम है। इसलिए डाइट में मशरूम का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक और जानलेवा बीमारी के खतरे से बचा जा सकता है।

Advertisement

हड्डियों की मजबूती के लिए वरदान

मशरूम विटामिन डी के सबसे बेहतरीन सोर्सेस में से एक है। विटामिन डी शरीर में कैल्शियम अब्जॉर्ब करने के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स विटामिन डी युक्त फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं। अगर आप भी हड्डियों के दर्द या कमजोर हड्डियों से परेशान हैं, तो आज से ही मशरूम को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या का समाधान

आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर्स कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाने के लिए मशरूम का सेवन करने की सलाह देते हैं। मशरूम ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते लेवल को कंट्रोल और ब्लॉक करने में सक्षम है। अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या से परेशान हैं, तो मशरूम का सेवन कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement