For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नेच्यूरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप: Natural Eye Makeup

05:00 PM Apr 15, 2024 IST | Reena Yadav
नेच्यूरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप  natural eye makeup
Natural Eye Makeup
Advertisement

Natural Eye Makeup: चेहरे में सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली आंखें ही होती हैं और आपकी सुंदरता को और बढ़ाने का काम आंखें ही करती हैं। खैर, आंखों को और आकर्षित बनाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें।

मर की दुनिया में हर कोई मेकअप लगाना पसंद करता है, लेकिन नेच्यूरल, इसलिए हम आपके लिए कुछ नेच्यूरल आई मेकअप लेकर आएं हैं, जिसे आप फॉलो कर और भी खूबसूरत दिख सकती हैं, लेकिन आई मेकअप करने से पहले चेहरे का मेकअप भी जरूरी है।
इसके लिए आप पहले चेहरे और आंखों को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें। फिर कंसीलर को आंखों के नीचे और आंखों के आस-पास लगाएं।
अगले चरण में आपको पूरे चेहरे पर बेस लगाने की आवश्यकता है।
फाउंडेशन और कंसीलर ब्लेमिश, डार्क सर्कल, पिंपल्स, रेड स्पॉट्स आदि को छिपाने में मदद करते हैं। यह एक समान लुक और यहां तक कि इवन टोन भी बनाता है।
याद रखें कि आप एक बेस चुनते हैं, जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाता हो।
हम सभी चाहते हैं कि आई मेकअप के साथ हमारी त्वचा भी ग्लो करे, इसलिए ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें, जो त्वचा के लिए अच्छे हों। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिसके जरिये आप नेच्यूरल लुक के साथ नेच्यूरल आई मेकअप भी कर सकती हैं।

Also read: इन 4 बॉलीवुड हसीनाओं से सीखें ये eye makeup looks

Advertisement

जैसे लिपस्टिक या लिप ग्लॉस लगाने से पहले हमारे पास लिप लाइनर होते हैं, उसी तरह आंखों और लैशेस के लिए हमारे पास लाइनर होते हैं। लाइनर को लैश लाइन पर लगाएं, ताकि यह नेच्यूरल लैश लाइन की तरह दिखे। इसे अक्सर टाइट लाइनिंग कहा जाता है। कोहल के साथ बिंदीदार रेखा बनाएं और फिर बाहरी तरफ से बिंदीदार रेखाओं को मिलाएं। हमेशा ध्यान रखें कि लाइनर की नोक तेज हो। यदि आप जल्दी में हैं तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और इसे कुछ स्मोकी आंखों के लिए आज़मा सकते हैं या काजल भी लगा सकते हैं। लाइनर को लैश लाइन पर लगाएं, ताकि यह नेच्यूरल लैश लाइन की तरह दिखे।

Natural Eye Makeup
Eyeshadow

आईशैडो आंखों को गहरी दिखाने में मदद करता है। आपको हमेशा अच्छी गुणवत्ता वाले प्रॉडक्ट के साथ-साथ ब्रश भी अच्छा लेना चाहिए। ये लंबे समय तक रहते हैं और आंखों पर अप्लाई भी आसानी से होते हैं। अगर आप चाहती हैं कि आईशैडो ज्यादा समय तक टिका रहे तो आपको आंखों पर कलर लगाने से पहले प्राइमर लगाना चाहिए। इसी तरह यदि आप खूबसूरत आईलाइनर चाहती हैं तो आपको सफेद आईलाइनर लगाना चाहिए। हमेशा एक गहरे रंग के शेड (नीचे की तरफ के लिए) का उपयोग करें। ऊपर एक मिडियम शेड का उपयोग करें। ऊपर एक हल्के शेड का उपयोग करें और हमेशा इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं। हमेशा आइब्रो शेड को बालों के रंग से मिलाएं। आंखों को परिभाषित करने वाले भौंहों को नेच्यूरल बनाएं।

Advertisement

काजल पूरी तरह से आंखों को बदल देता है। मस्कारे को हमेशा किनारे से लगाएं और टिप्स पर ही लगाएं। इस तरह यह लैशेज़ को उभारता है और आपकी आंखें चमकदार दिखती हैं। एक बार जब आप मस्कारे का एक कोट लगाते हैं तो आपको 10 सेकंड के लिए प्रतीक्षा करने और इसे सेट करने की आवश्यकता होती है। यदि आप दूसरा कोट लगाना चाहते हैं तो इसे 10 से 15 सेकंड के बाद लगाएं, ताकि इसमें कोई लम्स न रहे। मस्कारा लगाने से पहले लैशेज़ को कर्ल करने के लिए आप कर्लर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
आप काजल को एक हॉरिजेंटल स्थिति में पकड़ें ताकि यह नेच्यूरल रूप से मोटा हो या वर्टिकल दिशा में दिख सके। नेच्यूरल आंखों का मेकअप पाने के लिए अक्सर काजल को न लगाएं।

Natural Colour
natural rangon ka chayan karen

रंगों का चयन करते समय हमेशा ध्यान रखें कि आप ऐसे रंगों का चयन करें, जो हमेशा नेच्यूरल दिखें। अगर आपकी लैशेस और भौंहें भूरे या काले रंग की हैं तो हमेशा ब्लैक लाइनर या मस्कारा लगाएं, जो आपके लिए सबसे अच्छा सूदिंग करेगा।

Advertisement

भूरे रंग की आंखों के साथ गोल्डन रंग ज्यादा चलते हैं, लेकिन नेच्यूरल आंखों के मेकअप के लिए इसका इस्तेमाल करने से बचें और अगर शिमर लगाना चाहते हैं तो पहले त्वचा के साथ मैट कलर का बेस लगाएं। भूरी आंखों के लिए नेच्यूरल मेकअप के लिए त्वचा के रंगों का उपयोग करने का प्रयास करें। ठ्ठ

Advertisement
Tags :
Advertisement