For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

प्राकृतिक चमक! पुदीने का फेस मास्क है त्वचा के लिए फायदेमंद: Mint Face Mask

11:00 AM Jun 21, 2024 IST | Ayushi Jain
प्राकृतिक चमक  पुदीने का फेस मास्क है त्वचा के लिए फायदेमंद  mint face mask
Turmeric and Mint Face Mask
Advertisement

Mint Face Mask: गर्मी का मौसम अपने साथ कई खुशियाँ लाता है, लेकिन त्वचा के लिए यह मुश्किलों का दौर भी होता है। धूप, धूल और पसीने से चेहरे पर टैनिंग, दाग-धब्बे और मुंहासे जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए हम अक्सर महंगे बाज़ारी उत्पादों का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके घर में ही एक ऐसा खज़ाना मौजूद है जो इन सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है? जी हाँ, वो है पुदीना

पुदीना में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को गहराई से साफ करते हैं। मुंहासों की समस्या को जड़ से कम करते हैं, जिससे चेहरा साफ और बेदाग नज़र आता है। पुदीना त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करता है, जिससे त्वचा टाइट और निखरी रहती है। चेहरे पर अतिरिक्त तेल का उत्पादन कम होता है, जिससे चेहरे की चमक बरकरार रहती है। पुदीना में मौजूद विटामिन C चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों और कालेपन को कम करने में कारगर है। नियमित इस्तेमाल से रंगत साफ और एक समान हो जाती है। पुदीने में मौजूद पानी त्वचा को भीतर से हाइड्रेट रखता है। यह त्वचा की नमी को बचाए रखता है, जिससे चेहरा रूखा और बेजान नहीं दिखता।

Also read: पुदीना लच्छा पराठा बनाना होगा आसान, वीडियो देखकर फॉलो करें टिप्स: Pudina Lachha Paratha

Advertisement

कैसे बनाएं पुदीने का फेस मास्क

आवश्यक सामग्री:

मुट्ठी भर पुदीने की पत्तियां
1 छोटा चम्मच दही
1/2 छोटा चम्मच शहद (वैकल्पिक)

  1. पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर उन्हें मसलकर पेस्ट बना लें।
  2. इसमें दही और शहद (वैकल्पिक) मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें।
  3. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  4. ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

यह फेस मास्क कैसे काम करता है?

पुदीना प्राकृतिक रूप से एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल होता है, जो मुंहासों के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को पोषण देते हैं और उसे स्वस्थ रखते हैं। आप इस फेस मास्क को सप्ताह में 2-3 बार लगा सकते हैं। यदि आपको मुंहासे ज्यादा हों, तो आप इसे रोजाना भी लगा सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement