For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस तारीख हो रही नौतपा की शुरुआत, 9 दिन तक सूर्य उगलेगा आग, इन बातों का रखें ध्यान: Nautapa 2024

06:00 AM Apr 28, 2024 IST | Pratima Singh
इस तारीख हो रही नौतपा की शुरुआत  9 दिन तक सूर्य उगलेगा आग  इन बातों का रखें ध्यान  nautapa 2024
Nautapa 2024
Advertisement

Nautapa 2024: अप्रैल का महीना शुरू होते ही गर्मी अपना रंग दिखाने लगती है। इस माह में सूर्य देव अपना प्रचंड रूप धारण कर लेते हैं और ऐसे में नौतपा के शुरुआत से गर्मी का भीषण अवतार देखने को मिलने लगता है। वहीं, इस वर्ष यानी 2024 में नौतपा 25 मई से शुरू हो रहा है। बता दें कि नौतपा वह काल है जिसमें सूर्य और धरती अपनी निकटतम दूरी पर होते हैं और सूर्य की किरणें सीधी धरती पर पड़ती है । जिसकी वजह से धरती गर्मी से झुलसने लगती है। इन 9 दिनों धरती का तापमान अधिकतम होता है। इसीलिए इसे नौतपा कहा जाता है । माना जाता है कि जितनी ही अधिक गर्मी नौतपा के समय होती है। मानसून के आने से उतनी ही अधिक बारिश भी होती है।

इस बार 25 मई से लेकर 2 जून तक नौतपा रहेगा। बताया जा रहा है कि 25 मई को सुबह 3:16 पर सूर्य कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। 2 जून को सूर्य इस नक्षत्र से निकलकर मृग शिरा नक्षत्र में प्रवेश करते हैं।

Advertisement

nautapa 2024 date
nautapa 2024 date

नौतपा के दौरान सभी को सूर्य देव को जल चढ़ाकर उनकी आराधना करनी चाहिए। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, इस नक्षत्र में सूर्य देव की पूजा अर्चना करने से मनवांछित फल प्राप्त होते हैं। सुबह उपते सूरज को जल अर्पित करें और आदित्य ह्रदय स्त्रोत का पाठ भी करना फलदायी होता है। कहते हैं नौतपा में इन उपायों को करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है। इसके साथ सफलता की प्राप्ति होती है। इस दौरान सभी लोग गर्मी से परेशान तो होते हैं, लेकिन इसके साथ ही लोग स्वस्थ भी रहते हैं। अत्यधिक गर्मी के कारण वायरस और बैक्टीरिया बीमारियां कम फैलते हैं। फिर भी जेठ मास की गर्मी से बचने के लिए सभी को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Healthy Summer Foods
Healthy Summer Foods,

-इन दिनों कभी भी सीधे धूप में ना निकलें। बाहर जाने के लिए छाता का इस्तेमाल करना न भूलें फिर किसी दुपट्टे या गमछे से अपने सिर को अवश्य ढकें। क्योंकि सीधी धूप में निकलने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जिसके कारण आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

Advertisement

-नौतपा के दौरान शरीर में पानी की कमी न होने दें। घंटे दो घंटे पर किसी न किसी रूप में पानी का सेवन करें या कोई भी फायदेमंद लिक्विड लेते रहें। इसके लिए आप रुआवजा शिकंजी एवं आम के पन्ने को नियमित रूप से पी सकते हैं।

-आहार में शीतल चीजें जैसे दही, मट्ठा, नारियल पानी, गन्ने का जूस इत्यादि शामिल करें और भीषण धूप में निकलने से बचें।

Advertisement

-नौतपा के दौरान धूप में निकलने से धूप की किरणें आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए जब भी घर से बाहर निकलें तो चेहरे, गर्दन एरिया और हाथों में सनस्क्रीन का अवश्य इस्तेमाल करें। सूर्य की किरणों में यूवी रेज होती हैं, जो स्किन टैन, सनबर्न जैसी समस्याएं पैदा करती हैं। बहुत ज्यादा धूप में रहने के कारण स्किन से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement