For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नवरात्रि व्रत में खाएं ये चीजें,दिन भर बनी रहेगी चुस्ती फुर्ती: Navratri Foods

12:50 PM Mar 20, 2023 IST | Richa Mishra Tiwari
नवरात्रि व्रत में खाएं ये चीजें दिन भर बनी रहेगी चुस्ती फुर्ती  navratri foods
Advertisement

Navratri Foods: नवरात्रि का त्योहार जल्द ही शुरू होने वाला है और इसी के साथ लोगों के व्रत उपवास भी शुरू हो जाएंगे। अगर आप भी नवरात्रि में व्रत रखते हैं तो लगातार नौ दिनों तक अपनी सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। समय में खाने-पीने में उन चीजों का सेवन करना लाभकारी रहता है जो आपको दिनभर तरोताजा बनाए रखती हो।

व्रत में लोग कुट्टू के आटे की पूरी, पराठे, पकोड़े, आलू फ्राई जैसी चीजें खाते हैं, इनसे पेट तो भर जाता है लेकिन तेल का होने की वजह से यह आप को नुकसान पहुंचा सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो आपकी तेज भूख को शांत तो रखेगी ही साथ ही आपको दिनभर फुर्तीला बनाए रखेगी और नुकसान भी नहीं करेगी।

यह भी देखे-चैत्र नवरात्रि में इस तरह करें माता की पूजा, हो जाएँगे पूरे काम: Chaitra Navratri 2023

Advertisement

Navratri Foods:ड्राई फ्रूट्स और नट्स

Navratri Foods
Navratri Foods-Dry Fruits

व्रत के दौरान शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है और इसके लिए ड्राई फ्रूट्स सबसे बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर में गुड फैट बढ़ता है और आप को फुर्तीला बनाए रखता है। व्रत के दौरान कम से कम एक मुट्ठी नट्स का सेवन किया जा सकता है इससे बहुत देर तक भूख नहीं लगेगी और एनर्जी बनी रहेगी। आप चाहें तो भीगे हुए ड्राई फ्रूट का सेवन भी कर सकते हैं।

कद्दू और लौकी

व्रत में कुट्टू या फिर सिंघाड़े के आटे से बनी रोटी या फिर पराठे ही खाए जा सकते हैं। आप चाहे तो इसके साथ कद्दू और लौकी की सब्जी खा सकते हैं क्योंकि यह दो ऐसी सब्जियां हैं जो उपवास में खाई जा सकती है। हरी मिर्च और जीरा की सहायता से इन सब्जियों को तैयार किया जा सकता है इससे आपका पेट भर जाएगा और बार बार भूख नहीं लगेगी।

Advertisement

फल सब्जियां

Navratri Food
Vegetables

व्रत के दौरान फल का सेवन करने से विटामिन और मिनरल सही मात्रा में मिलते हैं जिससे शरीर की एनर्जी बनी रहती है। आप सीजनल फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसी के साथ टमाटर, गाजर, खीरा और चुकंदर को सलाद के रूप में भी खाया जा सकता है।

दही

Curd
Curd for Navratri

व्रत की डाइट में दही को जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे पेट हल्दी बना रहता है। दही बॉडी को डिटॉक्स करता है और इससे इम्यून सिस्टम को मजबूत भी मिलती है। व्रत के दौरान दही की मीठी लस्सी बनाकर पी जा सकती है या फिर जीरा और सेंधा नमक डालकर छाछ के रूप में भी इसका सेवन किया जा सकता है।

Advertisement

नारियल

COCONUT
Coconut

व्रत के दौरान नारियल पानी का सेवन जरूर करें इससे बॉडी हाइड्रेट बनी रहेगी और शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होगी। आप चाहे तो कच्चे नारियल का सेवन भी कर सकते हैं और कुट्टू के आटे के चीले को नारियल की चटनी के साथ भी खा सकते हैं। नारियल में इलेक्ट्रोलाइट मौजूद रहता है जो आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनाए रखने में मददगार है। इसके अलावा व्रत में कुछ डेयरी प्रोडक्ट और पनीर जैसी चीजें शामिल की जा सकती हैं जिससे दिन भर आपका पेट भरा रहेगा और शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement