For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नवरात्रि के व्रत में बनाएं ये 5 तरह की मजेदार रेसिपी: Navratri Vrat Recipe

04:00 PM Oct 19, 2023 IST | Nidhi Goel
नवरात्रि के व्रत में बनाएं ये 5 तरह की मजेदार रेसिपी  navratri vrat recipe
Navratri Vrat Recipe
Advertisement

Navratri Vrat Recipe: नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा और व्रत किया जाता है। इन नौ दिनों तक व्रत में अन्न का सेवन नहीं किया जाता। व्रत के पारण में कुट्टे के आटे से बनी पूड़ी और पकौड़े का सेवन किया जाता है लेकिन नौ दिनों तक सिर्फ एक ही तरह का भोजन ग्रहण करना थोड़ा बोरिंग हो जाता है। ऐसे में हम आपको आज नवरात्रि के व्रत के लिए पांच तरह की खास रेसिपी बताने जा रहे हैं, जो न सिर्फ स्वाद में मजेदार होंगी बल्कि उनको खाने के बाद जल्दी भूख भी नहीं लगेगी।

साबूदाने की टिक्की

Navratri Recipe
Navratri Vrat Recipe-Sabudana Tikki

यदि आप कुछ टेस्टी सा व्यंजन बनाना चाहती है तो आप साबूदाने की टिक्की बनाएं। साबूदाने की टिक्की बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है बस आपको सामग्री सही से पता होनी चाहिए।

सामग्री: साबूदाने-150 ग्राम, उबले आलू-दो बड़े साइज में, हरी मिर्च दो या तीन-कटी हुई, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का पाउडर, सेंधा नमक स्वादानुसार और तलने के लिए-घी।

Advertisement

विधि: साबूदाने की टिक्की बनाने के लिए साबूदाने को दो घंटे के लिए भिगों दें। और फिर इसे एक छलनी में छानकर एक तरफ रख दें, जिससे सारा पानी निकल जाएगा। भीगे हुए साबूदाने में उबले हुए आलुओं को अच्छे से मैश कर लें। अब इसमें हरी मिर्च, काली मिर्च और सेंधा नमक मिला लें। और फिर इसे टिक्की का आकार दें और घी में गोल्डन फ्राई करें।

समा के चावल की कचौड़ी

समा के चावल की कचौड़ी सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी कि इससे कचौड़ी कैसे बन सकती है और वह भी फलहार में कैसे आएगी। तो यहां हम आपको बताते है कि इस नवरातों में कैसे स्पेशल डिश बना सकते है।

Advertisement

सामग्री: समा के चावल-एक कप, दो आलू-उबले हुए, काली मिर्च पाउडर-एक छोटी चम्मच , भुना जीरा-एक छोटी चम्मच, हरा धनिया-बारीक कटा हुआ, 2 हरी मिर्च- बारीक कटी हुई, सेंधा नमक स्वादनुसार, तलने के लिए तेल या घी।

विधि: समा के चावल को पहले दो घंटे के लिए भिगो लें। फिर मिक्सी के जार में इसे पीस लें। और फिर एक नॉन स्टिक पैन लेकर उसमें पेस्ट डालकर थोड़ा गाढ़ा होने दें। गाढ़ा हो जाए तो ठंडा होने के लिए प्लेट में निकाल लें। ध्यान रखें कि ये डो थोड़ा सोफट ही होना चाहिए। अब एक बाउल में कचौड़ी की स्टफिंग को तैयार कर लें। उबले हुए आलू को कद्दूकस कर लें। इसमें भुना जीरा, काली मिर्च, कटा हुआ धनिया और स्वादानुसार सेंधा नमक मिलकर मिश्रण तैयार कर लें। समा के चावल के तैयार पेस्ट को आटे की तरह गूंथ लें। अब उसकी लोई बनाकर उसमें तैयार मिश्रण को भरकर कचौड़ी की शेप दें और गर्म घी या तेल में सुनहरा होने तक भूनें। तैयार कचौड़ी को टिशू पेपर पर निकाल लें और चटनी के साथ सर्व करें।

Advertisement

फलाहारी चूरमा

Navratri Recipe
Navratri Vrat Recipe-Falhari Churma

सामग्री: सिंघाड़े का आटा 250 ग्राम, राजगिरी का आटा 250 ग्राम, गुड़ 300 ग्राम, गोंद 50 ग्राम, बादाम बारीक कटे हुए 50 ग्राम, इलायची पाउडर एक छोटा चम्मच, नारियल कददूकस किया हुआ, सजाने के लिए थोड़े काजू, बादाम और पिस्ता बारीक कटे हुए।

विधि: सबसे पहले चूरमा बनाने के लिए सिंघाड़े और राजगिरी के आटे को एक चम्मच घी डालकर अच्छे से मिला लें। अब ग्राम पानी डालते हुए आटे को गूंथ लें। तैयार आटे की चपटी लोई बनाकर घी में तल लें। लोई के भूरा होने के बाद उसको एक बर्तन में निकाल लें। अब उसकी घी में गोंद को भून लें, जैसे ही वो फूल जाए अलग बर्तन में निकालकर ठंडा कर लें। अब उसी कढ़ाई में गुड़ को पिघला लें। अब तैयार लोई का चुरा बना लें। पिघले गुड़ में लोई का चुरा, गोंद, सारे मेवे और नारियल डालकर अच्छे से मिक्स करके चूरमा तैयार करें।

मखाना चाट

सामग्री: एक कप मखाना, आधा कप कच्चा नारियल, नींबू का रस एक छोटी चम्मच, एक उबला आलू, खीरा एक कटा हुआ, एक हरी मिर्च बारिक कटी हुई, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार।

विधि: सबसे पहले मखाना चाट बनाने के लिए मखानों को दस मिनट के लिए पानी में भिगो देंगे। साथ ही आलू, खीरा, धनिया और हरी मिर्च को काट लें। साथ ही नारियल कद्दूकस कर लेंगें। अब एक बर्तन में मखानों को निचौड़कर एक बर्तन में डाल दें और बाकि सभी सामग्री भी मिक्स कर लेंगे। आपकी चाट तैयार है। इसे चटनी के साथ परोसें।

साबूदाना खिचड़ी

Navratri Recipe
Navratri Recipe

सामग्री: साबूदाना 250 ग्राम, जीरा एक चौथाई चम्मच, पनीर 100 ग्राम, एक उबला आलू, हरी मिर्च दो बारीक कटी, मूंगफली के दाने एक बड़ा चम्मच, अदरक कददूकस किया, नमक स्वादानुसार और धनिया बारीक कटा

विधि: सबसे पहले साबूदाने को पानी में भिगों कर रख दें फिर एक घंटे के बाद पानी निकाल कर साबूदाने को छलनी में रहने दें। जिससे उसमें से पानी सारा निकल जाए। एक कढ़ाई लें उसमें पनीर और आलू को घी में भून लें जिससे वे करारे हो जाएं। इसके बाद उन्हें निकाल कर मूंगफली को करारा कर लें। इसके बाद जीरा डालकर उसमें हरी मिर्च और अदरक को अच्छी तरह भून लें। अब इसमें साबूदाना और बाकि सभी सामग्री को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसमें काली मिर्च और सेंधा नमक भी डाल दें। इसे अच्छी तरह मिक्स करके परोसें। ध्यान रखें कि साबूदाना को बहुत ज्यादा मिक्स नहीं करना है नहीं तो वह हलवे की तरह हो जाएगा। उसे हल्के हाथों से मिक्स करें। उसमें धनिया हरी मिर्च अच्छी तरह डालें। क्योंकि इनका ही टेस्ट अच्छा होता है। इसे चटनी के साथ परोसें।

Advertisement
Tags :
Advertisement