For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कोविड के नए वेरिएं EU.1.1 की जांच में CDC: New COVID Subvariant

पिछले कुछ सालों में कोविड ने लोगों को काफी परेशान किया है। हालांकि बीच में इसका कहर कुछ कम हुआ था, लेकिन अब कोविड फिर से अपने एक नए वेरिएंट के साथ लौटा है।
11:30 AM Jun 28, 2023 IST | Vandana Pandey
कोविड के नए वेरिएं eu 1 1 की जांच में cdc  new covid subvariant
New COVID Subvarian
Advertisement

New COVID Subvariant: पिछले कुछ सालों में कोविड ने लोगों को काफी परेशान किया है। हालांकि बीच में इसका कहर कुछ कम हुआ था, लेकिन अब कोविड फिर से अपने एक नए वेरिएंट के साथ लौटा है। सीडीसी ने EU.1.1 नामक एक नए COVID-19 सबवेरिएंट पर नज़र रख रहा है जिसने कुछ उत्तर-पश्चिमी राज्यों में लोगों को संक्रमित किया है।

सीबीएस न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, EU.1.1 XBB.1.5 का वंशज है और पिछले साल यूरोप में इसका पता चला था। यह वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में सभी सीओवीआईडी ​​​​मामलों का लगभग 1.7% और मोंटाना, व्योमिंग, यूटा, कोलोराडो और डकोटा में लगभग 8.7% मामलों के लिए जिम्मेदार है। इसने वेरिएंट ने तेजी के साथ लोगों में संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है।

कहां कितने मामले

यूटा में सबसे अधिक लगभग 100 मामले हैं, जबकि नेवादा और कोलोराडो में सिंगल डिजिट में मामले दर्ज किए गए हैं। सभी सीओवीआईडी ​​​​संक्रमणों के मामलों में लगभग 27% की गिरावट आई है। सीडीसी का कहना है कि XBB.1.16 में 19.9% ​​मामले हैं, और XBB.1.9.2 में 13% मामले हैं।

Advertisement

यह भी देखें-मूवी Project K में होगी कमल हासन की एंट्री, अमिताभ और दीपिका भी आएंगे नजर: Project K Cast

क्या है नए टीके की जरूरत

रिपोर्ट्स की मानें तो यह जानना जल्दबाजी होगी कि क्या यह सबवेरिएंट संक्रमित लोगों में नए लक्षण पैदा करेगा या टीके के नए रूप की आवश्यकता है। सीबीएस ने कहा कि अधिकांश अमेरिकियों के पास अब टीकाकरण या पिछले संक्रमण से किसी न किसी रूप में इम्यूनिटी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement