For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जाने-अनजाने में नवजात के साथ अक्सर लोग कर देते हैं कुछ गलतियां: Newborn Care

05:27 PM Mar 01, 2024 IST | Yasmeen Yasmeen
जाने अनजाने में नवजात के साथ अक्सर लोग कर देते हैं कुछ गलतियां  newborn care
Newborn Care
Advertisement

Newborn Care: एक बच्चा जब इस दुनिया में आता है उसे बहुत सार-संभाल की जरुरत होती है। हमें उसके आस-पास सफाई का भी बहुत ध्यान रखना होता है। वहीं अगर आप किसी नवजात बच्चे से मिलने जा रहे हैं तो आपको कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखना है। इससे बच्चे की सेहत और उसकी निजता दोनों बनी रहेगी।

सबसे पहले सोशल मीडिया

Newborn Care
Newborn Care

बहुत लोग जब एक नए शिशु से मिलने जाते हैं उसकी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं। आप यह बात अच्छे से जान लें कि आपके अलावा किसी और कि फोटो को अपलोड करना शिष्टाचार के विपरीत है। वैसे भी बहुत सारे लोग अपने बच्चों के फोटो इस तरह सार्वजनिक रुप से डालना पसंद नहीं करते। ऐसा न करें। यह परिवार का निजी मामला है और उसे निजी ही रहने दें।

हाथ में पैसे रखना

पहले लोगों को इस बारे में अवेयरनेस नहीं थी वो नए पैदा हुए बच्चे की मुठ्‌ठी खोल या उसके पास पैसे रख देते थे। ऐसा न करें। पैसे कई हाथों से होकर गुजरते हैं ऐसे में उनपर कई बैक्टीरिया हो सकते हैं। अगर आपको पैसे देने का मन है तो उसके माता-पिता या उसके दादा-दादी को आप उसके लिए दे दें। आपको नहीं पता कि बच्चे को किस चीज से किस तरह का इंफैक्शन लग जाएगा।

Advertisement

नवजात के गालों को चूमना

अगर आप बच्चे से मिलने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को गोद में तब लें जब आपको लगे कि सामने वाला आपको गोद में देने के लिए सहज है। वहीं गोद में लेते ही बच्चे के गालों को चूमने न लगें। बहुत बार बच्चों की स्किन पर ऐसा करने से दाने निकल जाते हैं। गोद में लेने से पहले अपने हाथों को सैनिटाइज करना या धोना न भूलें।

Read Also: नवजात शिशु से जुड़े मिथ्स एंड फैक्ट्स

Advertisement

गर हैं आप बीमार

अगर आपको किसी भी किस्म का फ्लू या वायरल हो रहा है तो आप नए बच्चे के हाल-चाल पूछने न जाएं। गर आप उसके नजदीकी रिश्तेदार हैं और उसे आपको देखने का मन है तो आप विडियो कॉल भी कर सकते हैं। बच्चे से बीमारी की हालत में मिलने जाना उसके लिए सही नहीं है।

समय का रखें ध्यान

Newborn Care
Newborn Care

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो जाते हैं तो अस्पताल में ही एक भीड़ बना लेते हैं। आप शिशु और उसकी मां का ध्यान रखें। इसके अलावा बातों में आप अपनी सलाह की दुकान खोल कर न बैठ जाएं। अगर आपसे कोई पूछे तो बेझिझक सही बात बताएं। दादी मां के नुस्खें इंटरनेट पर भरे पड़े हैं। अगर परिवार को किसी भी किस्म का असमंजस होगा तो वे आपसे सलाह जरुर लेंगे। लोगों को इस तरह की सलाहें विशेषकर मां को बहुत परेशान करती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement