For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बड़े काम की चीज कलौंजी, जानें लाजवाब फायदे और इस्तेमाल: Kalonji Benefits

08:00 AM Apr 13, 2024 IST | Sonalika Arya
बड़े काम की चीज कलौंजी  जानें लाजवाब फायदे और इस्तेमाल  kalonji benefits
kalonji seeds
Advertisement

Kalonji Benefits: कलौंजी, जिसे कई जगह 'काला जीरा' या 'निगेला सतिवा' के नाम से भी जाना जाता है, एक गुणकारी मसाला है जो पुराने समय से ही उपयोग में लाया जाता रहा है। यह छोटे, काले रंग के बीज होते हैं, जिन्हें खासतौर पर भारतीय व्यंजनों में स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। कलौंजी को लोग ना सिर्फ खाने में बल्कि अपने बालों में भी इस्तेमाल करते है। तो चलिए आपको बताते है इसके उपयोग और स्वास्थ्य लाभों के बारे में

Advertisement

Kalonji

पाचन में मदद: कलौंजी में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाचन को सुधारने में मदद कर सकते हैं और गैस, कब्ज, और पेट दर्द का इलाज कर सकते हैं।

वजन नियंत्रण: कलौंजी में मौजूद एक्सपांडेबल फाइबर्स आपके वजन को नियंत्रण करने में मदद कर सकते हैं और भूख को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना: कलौंजी में विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देते है।

Kalonji seeds

दिल के स्वास्थ्य का संरक्षण: कलौंजी में मौजूद फिटोस्टेरोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय के स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम भी कम कर सकते हैं।

Advertisement

श्वसन संबंधी समस्याओं का इलाज: कलौंजी में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज़ अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी समस्याओं में लाभकारी हो सकते हैं।

डायबिटीज के इलाज में मदद: कलौंजी में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मधुमेह के इलाज में मदद कर सकते हैं और बल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं।

उच्च रक्तचाप को कम करना: कलौंजी में मौजूद माग्नीशियम और कालियम उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं।

खाने में: कलौंजी का सेवन भारतीय व्यंजनों में स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। यह सलाद, सब्जियां, दाल, और चावल में उपयोग किया जा सकता है।

औषधि के रूप में: कलौंजी के तेल का सेवन गर्मी, खांसी, सिरदर्द और अन्य रोगों के इलाज में किया जा सकता है।

हेयरकेयर में: कलौंजी के तेल को बालों में मसाज करने से रूसी और बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है।

Use of Kalonji

त्वचा के लिए: कलौंजी के तेल को त्वचा पर लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे और मुंहासे कम हो सकते हैं।

सांसों की समस्याओं में: कलौंजी के बीज को उबालकर इसका धुआं लेने से श्वसन संबंधी समस्याओं में राहत मिल सकती है।

दांतों की समस्याओं में: कलौंजी के बीज का सेवन मुंह की समस्याओं, जैसे कि दांतों के दर्द और मसूढ़ों की समस्याओं में भी मददगार हो सकता है।

Kalonji Oil

कलौंजी का सेवन खासतौर से स्वस्थ और सुखद जीवन के लिए लाभकारी हो सकता है। इसके सेवन से किसी को नुकसान नहीं होता इसे अधिक मात्रा में लिया जा सकता है, लेकिन सावधानी से। विशेषज्ञ की सलाह लेकर करें यदि किसी व्यक्ति को किसी भी तरह की संभावित रोग या नकारात्मक प्रतिक्रिया का संकेत मिले तो डॉक्टर से परामर्श जरुर करें

Advertisement
Tags :
Advertisement