For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानें कब है निर्जला एकादशी का व्रत: Nirjala Ekadshi Vrat 2024

06:00 AM Jun 16, 2024 IST | Sunaina
जानें कब है निर्जला एकादशी का व्रत  nirjala ekadshi vrat 2024
Nirjala Ekadshi Vrat 2024
Advertisement

Nirjala Ekadshi Vrat 2024: एकादशी तिथि का हिंदू धर्म में काफी अधिक महत्त्व होता है और इसे काफी शुभ तिथि माना जाता है। हर महीने में कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में एक एक एकादशी आती है। अर्थात् हर महीने में दो एकादशी आती हैं। निर्जला एकादशी भी काफी महत्त्वपूर्ण एकादशियों में से एक है और इसका महत्त्व सबसे अधिक होता है। ऐसा कहा जाता है की जो लोग इस दिन व्रत करते हैं उन्हें खाने के साथ साथ पानी का भी व्रत करना चाहिए। जो लोग साल में हर 24 एकादशी को व्रत नहीं कर सकते उन्हें यह व्रत जरूर करना चाहिए। इससे भी आप को इतना ही लाभ प्राप्त होगा। आइए जानते हैं कब हैं निर्जला एकादशी का व्रत।

Also read: जानिए कब है मोहिनी एकादशी, क्यों माना जाता है इस व्रत को सबसे कठिन: Mohini Ekadshi 2024 Date

निर्जला एकादशी का मुहूर्त और तिथि

Nirjala Ekadshi Vrat 2024
Nirjala Ekadshi Vrat 2024 Date

निर्जला एकादशी 18 जून को मनाई जायेगी। यह तिथि 17 जून को सुबह 4 बज कर 43 मिनट पर शुरू हो जाएगी और अगले दिन 18 जून को 6 बज कर 24 मिनट पर खत्म होगी। पारण का समय अगले दिन 19 जून को सुबह 5 बज कर 23 मिनिट से लेकर 7 बज कर 28 मिनट तक रहेगा।

Advertisement

निर्जला एकादशी का महत्त्व

ऐसा कहा जाता है की इस एक एकादशी के व्रत को करने से आप को साल की सारी एकादशी के व्रत करने जितना लाभ मिल सकता है लेकिन इसका व्रत बाकी एकादशी के मुकाबले थोड़ा अधिक कठिन होता है क्योंकि इसमें आप को पानी भी नहीं पीना होता है और खाना भी नहीं खाना होता है। इसे पांडव एकादशी या भीमसेनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है की पांडवों में भीम के सिवा सभी एकादशी का व्रत करते थे लेकिन भीम से अपनी भूख पर नियंत्रण नहीं होता था। जब उन्हें ऐसा महसूस हुआ की वह अपनी इस कमी के कारण भगवान विष्णु का अपमान कर रहे हैं तो महर्षि व्यास के पास गए तब उन्होंने भीम को केवल एक एकादशी जोकि निर्जला एकादशी है, का व्रत करने को कहा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement