For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ़ पपीता ही नहीं बीज भी हैं बहुत काम के: Papaya Seeds Benefits

07:00 AM May 15, 2024 IST | Abhilasha Saksena
सिर्फ़ पपीता ही नहीं बीज भी हैं बहुत काम के  papaya seeds benefits
Papaya Seeds Benefits
Advertisement

Papaya Seeds Benefits: पपीता जिसे पोषक तत्वों का पॉवर हाउस माना जाता है शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद हैं। इसलिए डाइट कंशियस अधिकांश लोग इसका हर दिन सेवन करते हैं। लेकिन, कम लोग ही यह जानते हैं कि पपीते के साथ ही इसके बीज भी बहुत फ़ायदे के होते हैं। एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ फाइबर, हेल्दी फैट, प्रोटीन जिंक, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम सहित विटामिन और खनिज से भरपूर ये बीज मोटापे से लेकर डायबिटीज तक की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं। आप भी इनके ये फ़ायदे जान लीजिए-

Also read: गर्मियों के मौसम में इन चीजों का सेवन आपको कर सकता है बीमार

वेट कंट्रोल

Papaya Seeds Benefits
papaya seeds help in weight control

आज के समय में अधिकांश लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। अगर आप भी इनमें से एक हैं तो पपीते के बीजों को डाइट में शामिल करें। इन बीजों में मौजूद हाई फाइबर वजन तेजी से कम करने में मदद करता है। इन बीजों का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे हमें काफी देर तक भूख भी नहीं लगती।

Advertisement

पाचन में सुधार

digestion
It helps in digestion

अगर आपको पाचन से संबंधित कब्ज या दूसरी किसी तरह की समस्या है तो आप अपनी डाइट में पपीते और इसके बीजों को ज़रूर शामिल करें। इसके बीजों में मौजूद लैक्सेटिव गुण कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। साथ ही सॉल्यूबल फाइबर और पैपेन नामक एंजाइम पेट साफ रखने के साथ पाचन तंत्र को मजबूत बनाकर भोजन जल्दी पचाने में मदद करता है।  पपीते के बीज में कारपेन नामक तत्व मौजूद होता है जो आंतों में कीड़े और बैक्टीरिया को मारकर कब्ज से राहत दिलाकर पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

डायबिटीज के लिये रामबाण औषधि

diabetes
Its controls diabetes

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए पपीता के बीजों का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें फ़ाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जिससे पाचन शक्ति थोड़ी धीरे हो जाती है, जिससे रक्त में बहुत कम मात्रा में चीनी अवशोषित होती है और पैंक्रियास को इन्सुलिन बनाने के लिए समय मिल जाता है।

Advertisement

सूजन कम करते हैं

Reducing Swelling

पपीते के बीज सूजन कम करने में सहायक होते हैं। इन बीजों में  उपस्थित विटामिन सी, एल्कलॉइड, फ्लेवोनॉइड और पॉलीफेनॉल्स जैसे यौगिक एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से युक्त होते हैं और गठिया और सूजन को कम करने में बेहद उपयोगी हैं।

हार्ट हेल्थ

heart health
It maintains heart health

पपीते के बीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और दिल के रोगों का खतरा कम होता है। इन बीजों में विभिन्न अमीनो एसिड होते हैं जो हार्ट हेल्थ के लिए बेहद जरूरी हैं। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Advertisement

पीरियड के दर्द से राहत

pain during periods
It gives relief in pain during periods

पपीते के बीज में मौजूद कैरोटीन शरीर को एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन के निर्माण को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह बीज दर्द, ऐंठन, थकान और कमजोरी से भी राहत देते हैं। महिलाओं को इन बीज का अवश्य सेवन करना चाहिए।

तो, आप भी आगे से भूलकर भी इन बीजों को बेकार समझकर फेंकियेगा मत। इन्हें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement