For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लाल ही नहीं काली गाजर भी है गुणों का खजाना, जानें इसके अद्भुत फायदे: Benefits of Black Carrot

कई लोग काली गाजर को इसके रंग की वजह से नापसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये गाजर लाल और ऑरेंज गाजर से कहीं अधिक पौष्टिक और फायदेमंद होती है।
07:00 PM Jan 20, 2024 IST | Garima Shrivastava
लाल ही नहीं काली गाजर भी है गुणों का खजाना  जानें इसके अद्भुत फायदे  benefits of black carrot
Health Benefits Of Black Carrot
Advertisement

Health Benefits of Black Carrot:  सर्दियों के मौसम में कई बेहतरीन फल और सब्जियां आती हैं जिसमें से एक है गाजर। सामान्‍यतौर पर आप लोगों ने लाल और ऑरेंज गाजर का स्‍वाद चखा होगा लेकिन क्‍या आपने कभी काली गाजर खाई है। कई लोग काली गाजर को इसके रंग की वजह से नापसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि ये गाजर लाल और ऑरेंज गाजर से कहीं अधिक पौष्टिक और फायदेमंद होती है। इस गाजर को देशी गाजर के नाम से भी जाना जाता है। काली गाजर एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन से लेकर आपके लिवर तक की सुरक्षा कर सकती है। सर्दी के मौसम में काली गाजर से बना हलवा बेहद स्‍वादिष्‍ट लगता है। तो चलिए जानते हैं काली गाजर के हेल्‍थ बेनिफिट्रस के बारे में।

Also read : रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए इस फेस पैक का करें इस्तेमाल

काली गाजर के पोषक तत्‍व

Benefits of Black Carrot
black carrot nutrients

काली गाजर में हाई एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। इसके नियमित सेवन से कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो सकता है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, के1 और सी होता है जो स्किन, हेयर और इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाने में सहायक भूमिका निभा सकते हैं।

Advertisement

काली गाजर के फायदे

काली गाजर को अधिकांश लोग इसके रंग की वजह से पसंद नहीं करते लेकिन ये गाजर गुणों का खजाना है। ये अपने फाइटोकेमिकल कंपोजिशन की वजह से बेहद फायदेमंद होती है।

सूजन और दर्द को कम करे

काली गाजर में हाई एंथोसायनिन कंटेंट होते हैं जो तनाव और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से कैंसर और न्‍यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के उपचार में योगदान कर सकती है।

Advertisement

डायबिटीज को करे कंट्रोल

काली गाजर हाई ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। इसके सेवन से टाइप2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है। गाजर में मौजूद फाइबर की मात्रा शरीर में इंसुलिन और ग्‍लूकोज को कंट्रोल करती है। साथ ही कोलेस्‍ट्रॉल को संयमित करने में भी मदद मिलती है।

स्किन हेल्‍थ को प्रमोट करे

 black carrot
black carrot

काली गाजर में अधिक मात्रा में विटामिन और मिनरल होते हैं जो हमारी ओवरऑल हेल्‍थ में सुधार कर स्किन हेल्‍थ को प्रमोट करती है। इसके अलावा इसमें विटामिन के1 होता है जो ब्‍लड को जमने से रोकता है और इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। प्रतिदिन एक से दो गाजर खाने से ब्‍लड सकुर्लेशन में सुधार होता है।

Advertisement

डाइजेशन में आसानी

काली गाजर में मौजूद फाइबर डाइजेस्टिव हेल्‍थ में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। पर्याप्‍त फाइबर का सेवन करने से कब्‍ज और अपच की समस्‍या से भी निजात मिल सकता है। इसके अलावा काली गाजर का नियमित सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को मेंटेन करने में भी मदद मिल सकती है।

आंखों के लिए फायदेमंद

काली गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य में मदद करता है। ये एक प्रकार का एंटी-ऑक्‍सीडेंट है जो आंख में आंसू, मोतियाबिंद और खुजली जैसी समस्‍याओं में लाभदायक हो सकता है। काली गाजर का सेवन किसी भी प्रकार की सर्जरी और सूजन के समय भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement