For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अनार का रस ही नहीं छिलका भी है गुणों का खजाना, ऐसे करें उपयोग: Benefits of Pomegranate Peels

07:00 AM Jan 27, 2024 IST | Garima Shrivastava
अनार का रस ही नहीं छिलका भी है गुणों का खजाना  ऐसे करें उपयोग  benefits of pomegranate peels
Benefits Of Pomegranate Peels
Advertisement

Benefits of Pomegranate Peels:  स्‍वस्‍थ्‍य रहने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन तो हम सभी करते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं इनके छिलके भी पोषक तत्‍वों से भरे होते हैं। सामान्‍यतौर पर अधिकतर फलों को छिलके सहित खाया जाता है लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिसे छीलकर ही खाया जा सकता है और ऐसा एक फल है अनार। अनार को गुणों का खजाना माना जाता है। इसके दाने ही नहीं बल्कि इसके छिलके भी कई रोगों का इलाज कर सकते हैं। जहां इसके छिलको को पीसकर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में यूज किया जाता है वहीं इसके सेवन से कैंसर जैसी बीमारी का इलाज भी किया जा सकता है। लेकिन अनार के छिलकों का सेवन सही तरीके से किया जाना महत्‍वपूर्ण है। तो चलिए जानते हैं अनार के छिलके के हेल्‍थ बेनिफिट्स और उपयोग के तरीके के बारे में।

Also read : झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल तेल

त्‍वचा संबंधित समस्‍याओं का उपचार

Benefits of Pomegranate Peels
Treatment of skin related problems

अनार के छिलके एंटीऑक्‍सीडेंट और पॉलीफेनोल्‍स से भरपूर होते हैं जो हाइपरपिग्‍मेंटेशन को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। इसके प्रयोग से काले दाग-धब्‍बों को भी कम किया जा सकता है। अनार के छिलकों से बना पील मास्‍क और पैक एंटी एजिंग का काम कर सकते हैं।

Advertisement

ब्रेन फंक्‍शन में सुधार

अनार को एंटीऑक्‍सीडेंट का पावरहाउस माना जाता है। अनार के छिलके अल्‍जाइमर रोग से पीडि़त लोगों की क्‍वालिटी लाइफ में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। माना जाता है कि अल्‍जाइमर रोग के विकास में ऑक्‍सीडेटिव तनाव महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए मानसिक रोगी को नियमित रूप से अनार के छिलकों का सेवन करना चाहिए।

डें‍टल हेल्‍थ

अनार के छिलके का एक्‍स्‍ट्रेक्‍ट का उपयोग अक्‍सर माउथवॉश और टूथपेस्‍ट में किया जाता है। एक्‍स्‍ट्रेक्‍ट प्‍लाक के निर्माण को रोकता है और दांत को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है। छिलकों में मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल प्रॉपर्टी दांत को सड़ने से रोकती है साथ ही ये मुंह के अल्‍सर व मसूड़ों की बीमारियों का इलाज कर सकता है। इसके अलावा इसका उपयोग संक्रमण को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।

Advertisement

गठिया का इलाज

अनार के छिलको में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करके गठिया में राहत दिला सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्‍यूनिकैलागिन कंपाउंड जोड़ों की सूजन और का‍र्टिलेज डैमेज को रोकने में मदद करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन भी नुकसान पहुंचा सकता है।

बोन हेल्‍थ को बढ़ावा

promote bone health
promote bone health

मिनरल और बायोएक्टिव कंपाउंड की प्रचुरता के कारण अनार के छिलके का एक्‍स्‍ट्रेक्‍ट हड्डियों के क्षतिग्रस्‍त होने से रोकता है। अनार के छिलके की चाय का नियमित सेवन फायदेमंद हो सकता है खासकर मेनोपॉज के बाद महिलाओं में ऑस्‍टियोपोरोसिस और फ्रेक्‍चर के खतरे को रोकता है। इसके अलावा टैनिन, पॉलीफेनोल और फ्नेवोनोइड से भरपूर छिलके बोन हेल्‍थ पर सकारात्‍मक प्रभाव डाल सकते हैं।

Advertisement

ऐसे करें अनार के छिलकों का उपयोग

- अनार के छिलकों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर कर दें। फिर इस पाउडर को चाय के रूप में पिया जा सकता है। अनार के छिलकों की चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच पाउडर डालें और कुछ देर के लिए ढककर रख दें। फिर सिप-सिप करके चाय का आनंद उठाएं।

- अनार के छिलकों का विनेगर भी तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आप कुछ अनार के छिलकों को एक जग पानी में डाल दें। इसके साथ ही उसमें शक्‍कर, नींबू और नमक मिलाएं। कुछ दिन इस पानी को ऐसे ही रख दें। इस विनेगर को सलाद की ड्रेसिंग और डिप में डाला जा सकता है।

- स्किन को एक्‍सफोलिएट करने के लिए आप सूखे हुए अनार के छिलकों का प्रयोग स्‍‍क्रब के तौर पर भी कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement