For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अब वजन घटाने के लिए जरूरी नही है, चाय को अलविदा कहना: Tea Lovers Weight Loss

चाय का शौक हर किसी को होता है लेकिन कई बार ये एक्स्ट्रा वेट गेन का कारण बनता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप चाय को कुछ सावधानियां से लें।
07:30 AM Mar 23, 2024 IST | Renuka Goswami
अब वजन घटाने के लिए जरूरी नही है  चाय को अलविदा कहना  tea lovers weight loss
Tea Lovers Weight Loss
Advertisement

Weight Loss Tips For Tea Lovers : भारतीयों के लिए चाय प्रेम है, प्यार है और मोहब्बत है। आजकल सोशल मीडिया रील्स ही नहीं बल्कि चाय प्रेमियों का प्रेम उनकी आम जिंदगी में भी साफ झलकता है। कुछ के लिए चाय रिलैक्स करने वाला एक खास ड्रिंक है तो कुछ लोग इसे स्वीट ऑब्सेशन की तरह देखते हैं। अगर आप भी एक ऐसे ही टी लवर हैं और साथ ही वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या रोज चाय पीने से वजन बढ़ता है? इसका जवाब 'ना’ है। वजन घटाने के लिए आपको चाय छोड़नी नहीं बल्कि बस कुछ बातों का ख्याल रखना है।

Also read: इन लोगों को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, फायदे की जगह हो सकता हैं नुकसान: Turmeric Milk Effects

अब वजन घटाने के लिए चाय को छोड़ना जरूरी नही : Tea Lovers Weight Loss

Tea Lovers Weight Loss
Weight Loss and Tea Connection

चाय से ऐसे घटेगा वजन

अगर आप एक चाय प्रेमी हैं तो ध्यान दें कि आपके एक कप चाय में 33 से 66 कैलोरी तक हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप लगातार चाय का इंटेक करते हैं तो ये आपका वजन बड़ी ही तेजी से बढ़ाने का काम करता है। चाय लवर्स इस बात को पढ़कर चौंकिएगा मत, क्योंकि हेल्थ एक्सपर्ट्स ने इसका भी एक शानदार उपाय बताया है। आपको निराश होकर चाय छोड़ने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि आप चाय बनाते वक्त स्किम्ड मिल्क का उपयोग कर कैलोरी इंटेक घटा सकते हैं। इससे न तो आपका वजन बढ़ेगा और न ही आपको चाय को अलविदा कहना पड़ेगा।

Advertisement

शुगर का रखें ध्यान

वैसे तो चाय में चीनी के बिना कई लोगों को स्वाद ही नहीं आता, लेकिन चाय प्रेमियों को फीकी हो या मीठी हर चाय अच्छी लगती है। डायबिटीज के मरीज भी तो फीकी चाय पीकर अपनी चाय वाली तलब को अक्सर शांत करते हैं। दरअसल अगर आप चाय के कारण बढ़ने वाले वेट को घटाने के इच्छुक हैं तो आपको चाय में एक टेबल स्पून नहीं बल्कि केवल एक टीस्पून चीनी उपयोग करनी होगी। एक तरफ जहां एक टेबल स्पून में 48 कैलोरी होती है वहीं 19 कैलोरी वाले टी स्पून की मदद से आप अपना वेट कंट्रोल कर सकते हैं।

रस्क और कुकीज को कहें अलविदा

चाय के साथ दो कुकी और एक रस्क तो हर कोई चाहता है, पर क्या आप जानते हैं ये आपके वेटलॉस वाले सपने के सबसे बड़ा दुश्मन हैं। अगर आप खाली चाय का सेवन करें तो एक बार को आप कम कैलोरी इंटेक करते हैं, लेकिन अगर चाय के साथ आप दो बिस्किट भी लें तो ये आपके वेटलॉस वाले सपने का दुश्मन साबित हो सकता है।

Advertisement

ये खास बातें जरूर रखें ध्यान

एक्सपर्ट्स बताते हैं अगर आप चाय के सेवन के साथ वेटलॉस के गोल को अचीव करना चाहते हैं तो दिन में केवल दो बार ही चाय का सेवन करें। इसके साथ चाय से पहले और बाद में कम से कम एक गिलास पानी अवश्य पिएं क्योंकि ये एसिड के डाईल्यूशन को गति देकर आपके डाइजेशन को मजबूत कर देगा। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि वेटलॉस के लिए आपको अपनी चाय को छोड़ना नहीं बल्कि थोड़ा कम करना होगा। मील्स के साथ चाय के सेवन से भी आपको बचना होगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement