For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अब सीनियर सिटीज़न्स भी ले सकेंगे स्वास्थ्य बीमा: Health Insurance for Senior Citizens  

09:30 AM Apr 27, 2024 IST | Abhilasha Saksena
अब सीनियर सिटीज़न्स भी ले सकेंगे स्वास्थ्य बीमा  health insurance for senior citizens  
Health Insurance for Senior Citizens  
Advertisement

Health Insurance for Senior Citizens : उम्र के साथ शरीर का कमजोर होना और तरह-तरह की बीमारियाँ होना स्वाभाविक है। कई बार बुढ़ापे में गंभीर बीमारियाँ भी हो जाती हैं। ऐसे में इलाज के लिए एकदम से इतना पैसा खर्च कर पाना सामान्य घरों के लोगों के लिए आसान नहीं होता है। लेकिन, अब आपको उम्र के साथ किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या के लिए इलाज के लिए ना ही ख़ुद सोचने की ज़रूरत है ना ही अपने बच्चों या किसी और पर निर्भर रहने की, क्योंकि भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से संबंधित नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। अब 65 साल से अधिक उम्र तक के लोग भी अब  हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते हैं। इसके साथ ही सीनियर सिटीज़न्स को अब हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर मिलेंगे ये फ़ायदे-

Also read: रोजाना एक्सरसाइज दिमाग को रखती है तंदुरुस्त हार्मोन को असंतुलित करती हैं आपकी ये 5 आदतें

गंभीर बीमारियों को किया है शामिल  

Health Insurance for Senior Citizens
All smile

कई बीमा कंपनियाँ छोटी-मोटी बीमारियों के इलाज के लिए तो बीमा सुविधा देती हैं लेकिन गंभीर बीमारियाँ इसमें शामिल नहीं करती हैं। नये नियम के अनुसार अब हार्ट, कैंसर और एड्स जैसी गंभीर बीमारियों के लिए बीमा देने से माना नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

वेटिंग पीरियड भी हुआ कम  

पहले जहां इन्शुरन्स लेने के बाद लंबे समय का वेटिंग पीरियड होता था अब नये सर्कुलर के अनुसार, इरडा ने हेल्थ इंश्योरेंस वेटिंग पीरियड को 48 महीने के बजाय घटाकर 36 महीने कर दिया है। स्वास्थ्य बीमा लगातार 5 साल यानी 60 माह तक तक कवरेज जारी रहने के बाद बुजुर्गों की हर बीमारी कवर होगी। पहले यह समय-सीमा 8 साल की थी।

No more wait
No more wait

बनेगा डेडिकेटेड चैनल  

बुजुर्गों को अपने क्लेम के लिए लंबे समय तक इंतज़ार करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को सीनियर सिटीजंस के क्लेम व शिकायतों का शीघ्र निपटारा करने के लिए एक डेडिकेटेड चैनल स्थापित करने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत आपकी शिकायतों और क्लेम का निपटारा जल्दी से जल्दी किया जाएगा।

Advertisement

claim settlement
No wait for claim settlement

हर तरह के उपचार हैं शामिल

नये नियमों के अनुसार अब आयुष उपचार कवरेज पर कोई सीमा नहीं है। अब सिर्फ़ एलोपैथिक उपचार ही नहीं बल्कि आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी जैसी प्रणालियों के तहत उपचार को बिना किसी सीमा के बीमा राशि का कवरेज मिलेगा।

Happy couple
Happy couple

आसान किस्तों में कर सकते हैं भुगतान  

बहुत से लोगों के पास बीमा के प्रीमियम के लिए एकदम से पैसा नहीं होता है ऐसे में पॉलिसीधारकों की सुविधा के लिए बीमा कंपनियों को किस्तों में प्रीमियम भरने की अनुमति देनी होगी। यानी आप छोटी और आसान किशों का विकल्प ले सकते हैं। साथ ही, लाभ आधारित बीमा वाले पॉलिसीधारक विभिन्न बीमाकर्ताओं के साथ कई क्लेम दायर कर सकते हैं।

Advertisement

premium
Don't worry about your premium

तो, अगर आप 65 साल से ज्यादा उम्र के हैं या आपके पैरेंट्स इस उम्र के हैं और स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो कई योजनाओं की तुलना करें और अपनी जरूरतों के हिसाब से किसी ख़ास योजना का चयन कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement