For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

हनुमान जयंती पर बजरंग बली को लगाएं केसरी सूजी हलवा का भोग, जानिए रेसिपी: Kesari Sooji Halwa Recipe

04:00 PM Apr 19, 2024 IST | Swati Kumari
हनुमान जयंती पर बजरंग बली को लगाएं केसरी सूजी हलवा का भोग  जानिए रेसिपी  kesari sooji halwa recipe
Advertisement

Kesari Sooji Halwa Recipe: हनुमान जयंती का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस साल यह पर्व 23 अप्रैल 2024 दिन मंगलवार को मनाया जा रहा है। इस दिन हनुमान भक्त व्रत रखते हैं और सच्चे मन से बजरंगबली से अपने संकट दूर करने की मनोकामना मांगते हैं। हनुमान जी के भक्तों के लिए ये दिन काफी खास होता है। राम भक्त हनुमान जी की भक्ति के लिए इस दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है। भक्त हनुमान जयंती पर अपने आराध्य को खुश करने के लिए विशेष भोग भी लगाते हैं। कई मंदिरों और घरों में हनुमान जयंती के मौके पर बजरंगबली को केसरी सूजी हलवा का भी भोग लगाया जाता है। ऐसे में इस बार आप भी अपने घर पर केसरी सूजी हलवा बनाकर हनुमान जी को भोग लगा सकती हैं। आज हम आपको इसकी पूरी रेसिपी बताने वाले हैं।

Also read: क्या आप भी भगवान को भोग लगाने के बाद खाना वहीं छोड़ देते है?

Kesari Sooji Halwa Recipe
Kesari Sooji Halwa Ingredients

दो कप सूजी
एक कप चीनी
एक कप देसी घी
केसर
दस कटा हुआ काजू
दस कटा हुआ बादाम
दस कटा हुआ पिस्ता
एक चम्मच इलायची पाउडर

Advertisement

Hanuman Jayanti Bhog
Hanuman Jayanti Bhog

हनुमान जयंती के मौके पर केसरी सूजी हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन रखें और उसमें एक कप घी डालें। घी के पिघलने के बाद उसमें सूजी डालकर हल्का ब्राउन होने तक भूनें। इसके बाद गैस पर दूसरा पैन चढ़ाकर उसमें एक कप पानी और एक कप चीनी डालकर चाशनी बनाएं।अब केसर को लें और उसे पीसकर चाशनी में डाल दें और चम्मच की मदद से अच्छे से घोल दें। फिर थोड़ी देर बाद चम्मच से एक बूंद चाशनी प्लेट में गिराकर उंगली और अंगूठे के बीच चिपकाकर देख लें। अगर यह उंगली और अंगूठे से हल्की सी चिपकने लगे तो समझ लें कि आपकी चाशनी तैयार हो चुकी है। इसके साथ ही आप सूजी को भी चम्मच की मदद से चलाते रहें, नहीं तो वो जल जाएगा।

फिर इसके बाद आप सभी ड्राई फ्रूट्स को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें और सूजी में मिला दें। इस बीच चाशनी में उबाल आने पर गैस बंद कर दें। सूजी के पकने के बाद उसमें चाशनी डाल दें और चम्मच की मदद से मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। अब आप चम्मच की मदद से लगातार हलवे को चलाते रहे नहीं तो वह पैन से चिपक जाएगा। आपको हलवे को 5 मिनट तक गैस पर पकाना है। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें और प्लेट की मदद से पैन को ढक दें।

Advertisement

अब आप थोड़ी देर बाद पैन से हलवे को निकालकर प्लेट में रख दें और कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से इसे डेकोरेट कर लें। अब आपका केसरी सूजी हलवा बनकर तैयार है। इसका आप हनुमान जयंती के मौके पर केसरी नंदन को भोग लगाएं। इससे वो काफी प्रसन्न होंगे और आपको मनवांछित फल देंगे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement