For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पूड़ी नहीं बनेगी बहुत ऑयली, अगर अपनाएंगे ये 4 टिप्स: Oil Free Poori Recipe

04:00 PM May 26, 2023 IST | Mitali Jain
पूड़ी नहीं बनेगी बहुत ऑयली  अगर अपनाएंगे ये 4 टिप्स  oil free poori recipe
Oil Free Poori Recipe
Advertisement

Poori Recipe: किसी भी खास अवसर पर हम अक्सर घरों में पूड़ी बनाते हैं। आलू की सब्जी से लेकर छोलों तक पूड़ी  खाने का अपना एक स्वाद होता है। इतना ही नहीं, सिर्फ अचार के साथ भी पूड़ी  को चटकारे लेकर खाया जाता है। हालांकि, अधिकतर लोगों की यह शिकायत होती है कि जब वे पूड़ी  बनाते हैं तो वह बहुत अधिक ऑयली बनती है। यहां तक कि उनकी उंगलियों पर भी ऑयल आ जाता है। जिसके कारण पूड़ी  खाने का मन ही नहीं करता है। पूड़ी  बहुत अधिक पसंद होने के बावजूद भी अक्सर लोग इससे दूरी बनाते हैं। हो सकता है कि आपके साथ भी ऐसा ही होता हो। लेकिन ऐसे में आपको  परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप पूड़ी  को बहुत अधिक ऑयली होने से बचा सकते हैं-

1) पानी का कम करें इस्तेमाल

 Poori Recipe
Use Less Water

जब आप पूड़ी बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको आटे की कंसिस्टेंसी पर ध्यान देना चाहिए। पूड़ी  का आटा रोटी के आटे से अलग तरह से लगाया जाता है। इसके लिए आपको आटा गूंथते वक्त अपेक्षाकृत कम पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपका आटा सख्त नहीं होगा तो ऐसे में तलते समय आपकी पूड़ी  काफी ऑयली बन जाएगी।

2) रखे हुए आटे का ना करें इस्तेमाल

Don't use Old Dough
Don't use Old Dough

घर पर पूड़ी बनाते समय आपको इस आसान टिप को भी जरूर अपनाना चाहिए। जब भी आपको पूड़ी बनानी हो, आप उसका आटा तभी लगाएं। कुछ लोग खाने की तैयारी करते हुए ही आटा गूंथ लेते हैं और फिर पूड़ी घंटों बाद बनाते हैं। लेकिन ऐसा करने से आटा अधिक नरम हो जाता है। जिसके कारण पूड़ी ऑयली बनती हैं। कोशिश करें कि आप आटा तभी लगाएं, जब आपको पूड़ी बनानी हो। आप आटा लगाने के बाद उसे 15-20 मिनट के लिए रेस्ट करने दे सकती हैं। ऐसा करने से पूड़ी अधिक क्रिस्पी बनती है।

Advertisement

3) मिला लें सूजी

Poori Recipe

अगर आप चाहते हैं कि आपकी पूड़ी कम ऑयली बने, लेकिन वह बहुत अधिक क्रिस्पी हों तो ऐसे में आप आटा गूंथते समय उसमें थोड़ी सूजी भी मिला सकते हैं। इतना ही नहीं, पूड़ी का आटा गूंथते समय उसमें घी या मोयन डालना भी बेहद जरूरी होता है।

4) तेल का तापमान पर रखें नजर

Poori Recipe

पूड़ी बनाते समय तेल का तापमान भी बहुत अधिक मायने रखता है। अगर आपकी कड़ाही में तेल बहुत अधिक गर्म या ठंडा होता है, तो इससे पूड़ी कभी भी सही तरह से नहीं बनती हैं। ठंडा तेल होने पर पूड़ी तलते समय उसमें तेल भर जाता है। वहीं, अगर तेल बहुत अधिक गर्म होता है तो इससे पूड़ी ऊपर से काली हो जाती है, लेकिन अंदर से वह कच्ची ही रह जाती है। इसलिए, तेल का तापमान सही होना बेहद जरूरी है। ध्यान दें कि जब आप पूड़ी तले तो पहले तेल को अच्छी तरह से गर्म कर लें। एक बार तेल के गर्म हो जाने के बाद मीडियम आंच पर पूड़ी को फ्राई करें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement