For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पुराने जूते व चप्‍पल हैं बड़े काम के, बढ़ा सकते हैं आपके गार्डन की रौनक: Old Shoes Reuse

11:30 AM Feb 12, 2024 IST | Garima Shrivastava
पुराने जूते व चप्‍पल हैं बड़े काम के  बढ़ा सकते हैं आपके गार्डन की रौनक  old shoes reuse
Shoes Reuse
Advertisement

Old Shoes Reuse: घर में छोटा सा बगीचा या गार्डन बनाने का सपना हर किसी का होता है लेकिन जगह की कमी के कारण अधिकांश लोगों का ये सपना अधूरा ही रह जाता है। इसलिए आजकल लोग अपने घर की बालकनी या छत पर टेरिस गार्डन बनाना पसंद कर रहे हैं। ये न सिर्फ आपके घर को खूबसूरत बनाने में मदद करता है, बल्कि आपको प्राकृति के करीब भी रखता है। अधिकांश घरों में टेरिस गार्डन को डेकोरेट करने के लिए महंगे और स्‍टाइलिश आइट्म्‍स का प्रयोग किया जाता है लेकिन कई बार बजट और जगह की कमी के कारण हम बड़ी चीजों का प्रयोग नहीं कर पाते।

ऐसे में जरूरी नहीं कि आप बाजार से ही डेकोरेटिव आइटम्‍स खरीद कर लाएं आप घर के वेस्‍ट मटेरियल से भी अपने गार्डन को युनिक लुक दे सकते हैं। जी हां, सबके घरों में कई ऐसे चप्‍पल और जूते जरूर होंगे जिनका इस्‍तेमाल लंबे समय से नहीं किया गया होगा। बस इन्‍हीं पुराने जूते-चप्‍पलों के प्रयोग से आप अपना गार्डन सजा सकते हैं। लेकिन कैसे, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : हाइड्रेटिंग स्किन पर निखार लाएंगे ये टॉप 5 केमिकल फ्री शॉवर जेल

Advertisement

बच्‍चों के जूतों का प्‍लांटर

Old Shoes Reuse
baby shoe planter

अधिकांश घरों में सबसे ज्यादा जूते-चप्‍पल के पेयर बच्‍चों के पास ही होते हैं। ये अक्‍सर टूटते नहीं है लेकिन छोटे हो जाते हैं। बच्‍चों के जूते देखने में सुंदर और आकर्षक भी लगते हैं। इन जूतों को फेंकने या किसी को देने की बजाय आप अपने टेरिस गार्डन को सजाने में उपयोग कर सकते हैं। इन छोटे-छोटे जूतों में मिट्टी भरकर छोटे डेकोरेटिव प्‍लांट्स लगा स‍कते हैं। आप चाहे तो इसे बालकनी की रेलिंग पर सीक्‍वेंस से टांग भी सकते हैं।

बूट लैंडस्‍केप

किसी भी गार्डन को आकर्षक लुक देने के लिए आप लैंडस्‍केप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जरूरी नहीं कि लैंडस्‍केप बड़े प्‍लांटर से बनाया जाए इसे आप जूते या चप्‍पलों से भी तैयार कर सकते हैं।  बूट्स में बोनसाई प्‍लांट लगाएं और उसके चारों ओर टूटी चप्‍पल से बाउंड्री सेट करें ताकि ये एक लैंडस्‍केप की तरह नजर आएं। इसके बीच में कलरफुल स्टोन और छोटे-छोटे शो पीस रख सकते हैं।

Advertisement

बनाएं कंटेनर प्‍लांटर

container planter
Make a container planter

बाजार में मिलने वाले कंटेनर प्‍लांटर महंगे आते हैं। यदि आप अपने घर में कंटेनर प्‍लांटर बनाना चाहते हैं तो आपके पुराने बूट्स काम आ सकते हैं। इसे बनाने के लिए बड़े साइज के बूट्स का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। बूट्स से मिट्टी या पानी न गिरे इसके लिए सबसे पहले बूट्स को ट्रांसपेरेंट पॉलीशीट से कवर कर लें। फिर इसमें मिट्टी भरकर प्‍लांट लगाएं। प्‍लांट अच्‍छी तरह सेट हो जाए तब इसे आप अपनी बालकनी की रेलिंग पर टांग सकते हैं। ऐसे आप कई सारे कंटेनर प्‍लांटर तैयार कर सकते हैं।

हील्‍स भी आएगी काम

हील्‍स पहनने में जितनी शानदार लगती है उतनी ही दिखने में सुंदर लगती है। यदि आप अपनी हील्‍स से बोर हो गए हैं तो रीयूज कर अपना गार्डन रौशन कर सकते हैं। कलरफुल हील्‍स में फूलों वाले पौधे लगाए जा सकते हैं। ये आसानी से लग भी जाते हैं और ये देखने में भी खूबसूरत लगते हैं। हील्‍स को ऐसी जगह रखें जहां इसे सुरक्षित रखा जा सके यानी इसे कोई टच न करे। अन्‍यथा हील्‍स गिरने से पौधा टूट सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement