For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मदर्स डे पर मां को दें हमेशा स्वस्थ बनाए रखने वाले ये 4 गिफ्ट: Gifts for Mother

04:10 PM May 04, 2024 IST | Richa Mishra Tiwari
मदर्स डे पर मां को दें हमेशा स्वस्थ बनाए रखने वाले ये 4 गिफ्ट  gifts for mother
Mother's Day Special
Advertisement

Gifts for Mother: 'मां' शब्द सुनते ही हमें जो गर्मजोशी का एहसास होता है, उसकी नकल किसी अन्य रिश्ते से नहीं की जा सकती। माँ दुनिया के हर इंसान का आधार होती है। वह एक ऐसी इंसान हैं जो हर दिन दूसरे लोगों की भलाई के लिए काम करती हैं लेकिन अपनी भलाई की परवाह नहीं करतीं। जबकि हम सभी अपने नियमित जीवन में व्यस्त हैं, वह रीढ़ की हड्डी है जो घर पर हमारे लिए सब कुछ चालू रखती है।

एक माँ होने के अलावा, वह मूल रूप से एक महिला है जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई शारीरिक और मनोवैज्ञानिक परिवर्तनों से गुजरती है। और उसका बच्चा होने के नाते, हम स्वस्थ्य रहने में उनकी मदद कर सकते हैं। चलिए कैसे ये हम आपको बताते हैं।

Also read : यह आदतें आपको बनाती हैं एक अच्छी मां: Mother Habits

Advertisement

Gifts for Mother
healthy diet

जिस तरह जब आप छोटे थे तो आपकी माँ आपके खान-पान की आदतों पर नज़र रखती थीं, उसी तरह अब समय आ गया है कि आप भी उनके आहार कार्यक्रम पर नज़र रखें। जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती है, आपको रेशेदार, उच्च-प्रोटीन आहार शामिल करना याद रखना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसे पर्याप्त मात्रा में विटामिन और खनिज मिले और किसी भी कमी की स्थिति में, आयुर्वेद-आधारित विकल्प हैं जिन्हें आप उसके लिए आज़मा सकते हैं।

exercise
exercise

शरीर को आहार और उचित पोषण के अलावा शरीर को सक्रिय रखना भी जरूरी है। इसलिए ज़रूरी है कि आप अपनी मां को व्यायाम करने की आदत डालें इससे उनके शरीर को काफी आराम पहुंचेगा और वो काफी स्वस्थ महसूस करेंगी। शारीरिक गतिविधि की कमी के साथ कुछ स्थितियाँ जुड़ी हुई हैं, मध्यम व्यायाम से जोड़ों को कार्यशील रखने, हृदय को स्वस्थ रखने, संचार प्रणाली के माध्यम से रक्त के प्रवाह में सुधार करने और मूत्रवर्धक प्रणाली के स्वस्थ कामकाज में मदद मिल सकती है।

Advertisement

regular checkup
regular checkup

नियमित जांच के लिए जाएं स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के अलावा, आपकी माँ को अपने स्वास्थ्य पर सक्रिय रूप से नज़र रखने की ज़रूरत है। उस समय को याद करें जब आपकी माँ डॉक्टर के साथ एक भी अपॉइंटमेंट नहीं भूलती थीं और नियमित रूप से आपके स्वास्थ्य को प्राथमिकता देती थीं। अब ऐसा ही करने की आपकी बारी है। नियमित रूप से परीक्षण और जांच करवाएं ताकि बहुत देर होने तक इंतजार करने के बजाय किसी भी चिकित्सीय स्थिति की जल्द पहचान की जा सके।

stress
stress

सभी लोगों में से माताएं अपने अत्यधिक तनावपूर्ण व्यवहार के लिए जानी जाती हैं। यदि आप दिन में एक बार भी भोजन छोड़ देते हैं तो भी वे तनावग्रस्त हो जाती हैं। उनके इस प्यार को हम अधिकांश स्थितियों में उनके तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। उनके साथ बातें करें और उन्हें ये यकीन दिलाएं कि सब ठीक है और आपको अपनी सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement